The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • International media on india c...

भारत-कनाडा के तनावपूर्ण रिश्तों को लेकर क्या लिख रही है इंटरनेशनल मीडिया?

खालिस्तानी अलगाववादी Hardeep Singh Nijjar की हत्या का मामला फिर से चर्चा में है. Canada के प्रधानमंत्री Justin Trudeau ने इस मामले को लेकर फिर से भारत पर आरोप लगाया है. इस खबर को दुनियाभर की मीडिया ने जगह दी है.

Advertisement
India canada realtion, Narendra modi, international media
भारत और कनाडा के बीच के रिश्ते काफी बिगड़ गए हैं (फोटो: AP)
pic
रविराज भारद्वाज
15 अक्तूबर 2024 (Published: 13:27 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत-कनाडा के बीच के संबंध इतिहास के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं. खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद कनाडा ने भारतीय राजनयिकों पर आरोप लगाए. जबकि भारत इन आरोपों से इनकार करता रहा है. यहां तक कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर भारत पर कई तरह के संगीन आरोप लगाए हैं.

हालिया तनाव के बीच भारत ने कनाडा के छह डिप्लोमैट्स को निष्कासित कर दिया है. भारत ने कनाडा के राजनयिकों को 19 अक्टूबर की रात 11.59 बजे तक भारत छोड़ देने का आदेश दिया है. जबकि कनाडा की तरफ से भी छह भारतीय डिप्लोमैट्स को निष्कासित करने की बात सामने आई है. ये पूरा विवाद भारत और कनाडा से लेकर दुनियाभर के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है. Washington post, Al Jazeera, New York Times, Dawn और Vancouver Sun जैसी कई बड़ी मीडिया संस्थान ने इसे रिपोर्ट किया है.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस खबर को लेकर हेडलाइन दी है,

“Canada Expels Indian Diplomats, Accusing Them of Criminal Campaign. (कनाडा ने क्रिमिनल कैंपेन का आरोप लगाते हुए भारतीय राजनयिकों को निष्कासित किया.)”

NYT ने अपनी खबर में लिखा है,

“कनाडा पुलिस का कहना है कि भारत सरकार ने सिख अलगाववादियों को डराने के लिए कनाडा में हत्याएं और जबरन वसूली की साजिश रची थी. कनाडा की तरफ से राजनयिकों को निष्कासित करने बदले में भारत ने कनाडा के राजनयिकों को बाहर निकाल दिया है.”

Washington post ने इस खबर को लेकर हेडलाइन दी है,

“Canada alleges much wider campaign by Modi government against Sikhs. (कनाडा ने मोदी सरकार पर सिखों के खिलाफ व्यापक अभियान चलाने का आरोप लगाया)”

Washington post ने खबर में लिखा,

"कनाडाई अधिकारियों के मुताबिक, उन्होंने छह भारतीय डिप्लोमैट्स को निष्काषित किया है, जो सिख अलगाववादियों के बारे में खुफिया जानकारी जुटाने में सीधे तौर पर शामिल थे. इन अलगाववादियों को बाद में भारतीय प्रतिनिधियों की तरफ से मार दिया गया, उन पर हमला किया गया या उन्हें धमकाया गया. वहीं भारत ने इन आरोपों का पूरी तरह से खंडन किया है."

अंग्रेजी मीडिया संस्थान अल जजीरा ने लिखा है,

“Canada, India expel diplomats as police uncover ‘campaign of violence’. ('हिंसा अभियान' के खुलासे के बाद कनाडा और भारत ने राजनयिकों को निष्कासित किया)”

अल जजीरा ने भारत की कार्रवाई को ‘बदले की कार्रवाई’ लिखा है.

पाकिस्तान की The Dawn ने लिखा है कि निज्जर 1997 में कनाडा में बस गया था. 2015 में वो वहां का नागरिक बन गया था. उसने भारत से अलग होकर खालिस्तान नाम के सिख राज्य की वकालत की थी. भारतीय प्राधिकारियों को कथित आतंकवाद और हत्या की साजिश के लिए उसकी तलाश थी. Dawn ने हेडलाइन में लिखा,

“Canada’s Trudeau slams India as tensions soar over Sikh separatist’s murder. (सिख अलगाववादी की हत्या पर तनाव बढ़ने पर कनाडा के ट्रूडो ने भारत की आलोचना की)”

कनाडा आधारित अखबार Vancouver Sun ने इस खबर के लिए हेडलाइन दिया है,

“Canada expels India’s top diplomat and alleges wider diplomatic involvement in crimes. (कनाडा ने भारत के शीर्ष राजनयिक को निष्कासित किया और अपराधों में व्यापक राजनयिक संलिप्तता का आरोप लगाया.”

अखबार ने जस्टिन ट्रूडो के बयान को विस्तार से छापा है.

वीडियो: भारत ने क्या कदम उठाया, कनाडा PM जस्टिन ट्रूडो का दुख फूट पड़ा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement