The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Indian Coast Guard Helicopter ...

कोस्ट गार्ड का हेलीकॉप्टर अरब सागर में क्रैश, 3 क्रू मेंबर लापता, एक को बचाया गया

Coast Guard Helicopter Crashes: सोमवार 2 सितंबर की रात इंडियन कोस्ट गार्ड (ICH) के ध्रुव हेलीकॉप्टर को अरब सागर में इमरजेंसी लैडिंग करनी पड़ी. सर्च टीम को हेलीकाप्टर का मलबा मिल गया है. इस हेलीकॉप्टर में 4 क्रू मेंबर सवार थे.

Advertisement
Indian Coast Guard Helicopter Crashes in Arabian Sea
रेस्क्यू करने निकला हेलीकॉप्टर समंदर में गिरा
pic
सौरभ शर्मा
3 सितंबर 2024 (Updated: 3 सितंबर 2024, 15:00 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सोमवार 2 सितंबर की रात इंडियन कोस्ट गार्ड (ICH) के एक हेलीकॉप्टर को अरब सागर में इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी. इंडियन कोस्ट गार्ड ने इसकी जानकारी देते हुए ‘हार्ड लैंडिंग’ शब्द का प्रयोग किया. माने हेलीकॉप्टर को समंदर में ही उतार दिया गया. ये लैंडिंग अरब सागर में पोरबंदर के पास हुई. इस हेलीकॉप्टर में 4 क्रू मेंबर सवार थे. जिनमें से 3 लापता हैं, जबकि 1 क्रू मेंबर को रेस्क्यू कर लिया गया है. ये हेलीकॉप्टर एक कार्गो शिप से घायल क्रू मेंबर को रेस्क्यू करने निकला था.

2 सितंबर की रात 11 बजे एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (ध्रुव) रेस्क्यू मिशन पर निकला था. इसे मोटर टैंकर ‘हरि लीला’ नाम के जहाज से घायल क्रू मेंबर को निकालना था. ये जहाज गुजरात के पोरबंदर बंदरगाह से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित था. इसी ऑपरेशन के दौरान हेलीक्राफ्ट को इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी और वह अरब सागर में जा गिरा.  

इसे भी पढ़े - नशे में धुत पैसेंजर ड्राइवर से जा भिड़ा, चलती बस की स्टीयरिंग पकड़ ली, 9 यात्री घायल

ध्रुव हेलीकॉप्टर की खोज में इंडियन कोस्ट गार्ड ने 4 जहाज और 2 हेलीकॉप्टर तैनात कर दिए हैं. सर्च टीम को हेलीकॉप्टर का मलबा मिल गया है. ये सारी जानकारी इंडियन कोस्ट गार्ड ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर दी है.

रेस्क्यू ऑपरेशन में 1 क्रू मेंबर को खोज लिया गया है, वहीं 3 की तलाश जारी है. 

हाल ही में गुजरात में आए चक्रवात के समय ध्रुव हेलीकॉप्टर को प्रयोग में लाया गया था. इस दौरान हेलीकॉप्टर की मदद से 67 लोगों की जान बचाई गई थी. लेकिन इसके डिजाइन को लेकर कई सवाल खड़े किए गए थे. जिससे इस हेलीकॉप्टर की सेफ्टी को देखते हुए आर्मी ने इसके ऑपरेशन रोक दिए थे.

ध्रुव हेलीकॉप्टर का खराब इतिहास

ध्रुव हेलीकॉप्टर का क्रैश होना तीनों सेनाओं के लिए सिरदर्द बन चुका है. संसद में रक्षा मंत्रालय ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि पिछले 20 सालों में 24 ALH ध्रुव हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हो चुके हैं. सिर्फ 2017 से लेकर 2021 के दौरान ही 6 हेलीकॉप्टर क्रैश रिपोर्ट किया गया. भारतीय नौसेना के साथ साथ खुद तटरक्षक बल भी कुछ समय के लिए ध्रुव हेलीकॉप्टरों का परिचालन रोक चुकी है. हिन्दुस्तान एरोनॉटिकल्स लिमिटेड (HAL) ने 1984 में एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर प्रोजेक्ट शुरु किया गया था. 2002 में इन्हें ध्रुव नाम से सेना के तीनों अंगों में शामिल किया गया. भारत इन्हें विदेशों को निर्यात करने की कोशिशों में भी जुटा हुआ है. ख़बरों के मुताबिक अब तक 35 देश इस हेलीकॉप्टर में दिलचस्पी दिखा चुके हैं. मगर कोई भी बड़ी डील नहीं हो पाई है.

वीडियो: सिपाही भर्ती के दौरान 11 अभ्यर्थियों की मौत, बाबूलाल मरांडी ने हेमंत सोरेन पर क्या आरोप लगाया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement