The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • India vs Bharat opposition and...

INDIA बनाम भारत - विपक्ष हमलावर तो सरकार पूछ रही, दिक्कत किसे है?

कांग्रेस बोली, एक नाकाम तानाशाह जिसके हाथ से सत्ता जाने वाली है उसकी छटपटाहट देख कर तरस आता है.

Advertisement
opposition leaders target government on india name change issue
राष्ट्रपति भवन की तरफ से G20 समिट के डिनर के लिए भेजे गए निमंत्रण पत्र में अंग्रेज़ी में President of Bharat लिखा हुआ था.(फोटो- ट्विटर/PTI)
pic
प्रशांत सिंह
5 सितंबर 2023 (Updated: 5 सितंबर 2023, 21:25 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हमारे देश का ‘सही’ नाम क्या है - India या भारत? 5 सितंबर के रोज़ राजनैतिक दलों का टास्क यही था - कि बहस करो, सही नाम क्या है. क्योंकि अंदेशा जताया जा रहा है कि मोदी सरकार देश का नाम इंडिया से ‘बदलकर’ भारत कर देगी. संसद के विशेष सत्र को लेकर जो कयास लग रहे हैं, उसमें एक कयास ये भी जुड़ गया है कि इसका एजेंडा देश का ‘सही’ नाम भी हो सकता है. विशेष सत्र में क्या होता है वो पिक्चर तो सत्र शुरू होने के बाद सामने आएगी. लेकिन भारत बनाम इंडिया की बहस में राजनैतिक दलों के नेता एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने से नहीं चूके.

राष्ट्रपति भवन की तरफ से G20 समिट के डिनर के लिए भेजे गए निमंत्रण पत्र में 'भारत के राष्ट्रपति' ('President of Bharat') लिखा हुआ है. इसी के बाद बवाल शुरू हुआ. विपक्ष की ओर से दावा किया जा रहा है कि INDIA गठबंधन के दबाव में सरकार नाम बदलने को मजबूर हो रही है. वहीं सरकार इस दावे को सिरे से खारिज कर रही है.

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा,

“मुझे समझ नहीं आता कि इसमें क्या समस्या है? हमारा देश ‘भारत’ है. कांग्रेस को हर जीच़ से समस्या है. मुझे ‘भारत’ से कोई समस्या नहीं है. हमारा देश ‘भारत’ है और इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए. हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि क्या ये संसद के विशेष सत्र का हिस्सा होता है.”

‘भारत’ नाम पर बोलते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सवाल किया कि ये कौन लोग हैं जो भारत नाम का विरोध कर रहे हैं? ठाकुर ने कहा,

“अब इन्हें नाम से भी दिक्कत हो रही है. ये देश से ऊपर अपनी पार्टी को देखते हैं. ये विदेशी धरती से भी देश को बदनाम करते हैं. कुछ लोगों को UPA नाम से भी दिक्कत हो सकती है. 2जी और अन्य घोटाले इनके नाम के साथ जुड़े हुए हैं. नाम बदलने से आपका काम नहीं बदलेगा. लोग इस घमंडिया गठबंधन को देख रहे हैं.”

आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा,

“अगर कुछ पार्टियों का गठबंधन इंडिया बन जाता है तो क्या ये देश का नाम बदल देंगे? देश 140 करोड़ लोगों का है, किसी भी पार्टी का नहीं. मान लीजिए अगर इंडिया गठबंधन अपना नाम भारत रखता है, तो क्या ये भारत का नाम बदल कर बीजेपी कर देंगे? क्या मज़ाक है ये? बीजेपी को ये डर सता रहा है कि उनके वोटों की संख्या कम हो जाएगी, इसलिए वो नाम बदल रहे हैं.”

देश का नाम बदलने की चर्चा पर कांग्रेस सोशल मीडिया चेयरपर्सन सुप्रिया श्रीनेत ने कहा,

“मोदी जी, जिसका दिल इस देश के लिए धड़कता है उसका जमीर हिंदुस्तान के लिए है, इंडिया के लिए है, भारत के लिए है. ये असलियत न आप समझ सकते हैं और न बदल सकते हैं. क्योंकि आप एक डरे हुए सनकी तानाशाह से ज्यादा अब कुछ नहीं रह गए हैं.”

श्रीनेत ने आगे कहा कि वो इंडिया से घबराते हैं ये तो हमें पता था, पर इतनी नफ़रत कि देश का नाम ही बदलने लग जाएंगे, ये उनकी दहशत है. अब तो एक नाकाम तानाशाह, जिसके हाथ से सत्ता जाने वाली है उसकी छटपटाहट देख कर तरस आता है.

बिहार के डिप्टी सीएम और RJD नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि बीजेपी डरी हुई है. तेजस्वी ने कहा,

“वोट फॉर इंडिया, मेक इन इंडिया, स्टैंड अप इंडिया, शाइनिंग इंडिया..यहां तक आधार और पासपोर्ट पर भी इंडिया का ज़िक्र है. संविधान में ‘वी दी पीपल ऑफ इंडिया’ का उल्लेख है.”

तेजस्वी ने आगे कहा कि इंडिया गठबंधन का नारा है ‘जुड़ेगा इंडिया, जीतेगा भारत’. अगर उन्हें ‘इंडिया’ से दिक्कत है तो उन्हें ‘भारत’ से भी दिक्कत होनी चाहिए. बीजेपी के लोग डरे हुए हैं.        

(ये भी पढ़ें: क्या देश का नाम 'India' हटाया जा सकता है? जानिए क्या है कानूनी रास्ता)

वीडियो: महात्मा गांधी की हत्या में RSS की भूमिका नहीं, गवर्नर ने किस रिपोर्ट का दावा कर चौंका दिया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement