The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • india to launch operation ajay...

इजरायल में फंसे भारतीयों को लाने के लिए 'Operation Ajay' की घोषणा, एस जयशंकर ने दी जानकारी

हमास से जंग के चलते इज़रायल में बनते हालात को देखते हुए भारत सरकार ने बड़ा फैसला किया है.

Advertisement
india to launch operation vijay to bring back indian citizens from war torn israel
विदेश मंत्री ने कहा, हम विदेश में अपने नागरिकों की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं. (सांकेतिक फोटो- ट्विटर)
pic
प्रशांत सिंह
11 अक्तूबर 2023 (Updated: 11 अक्तूबर 2023, 23:47 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हमास से जंग के चलते इज़रायल में बनते हालात (Israel-Hamas conflict) को देखते हुए भारत सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. उसने अपने नागरिकों को इज़रायल से निकालने के लिए अभियान की घोषणा की है. नाम है ‘ऑपरेशन अजय’ (India launches Operation Ajay). विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार, 11 अक्टूबर की रात इसकी जानकारी दी. उन्होंने ऑपरेशन के बारे में बताते हुए सोशल मीडिया वेबसाइट X पर लिखा,

“इज़रायल से लौटने के इच्छुक हमारे नागरिकों की सुविधाजनक वापसी के लिए ऑपरेशन अजय लॉन्च किया जा रहा है. विशेष चार्टर फ्लाइट और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं. हम विदेश में अपने नागरिकों की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं.”

उधर, इज़रायल में भारतीय दूतावास ने बताया कि पहली स्पेशल फ्लाइट के लिए रजिस्टर्ड नागरिकों को मेल कर दिए गए हैं. बाद की उड़ानों के लिए रजिस्टर्ड लोगों को मेल आगे भेजे जाएंगे.

इजरायली सेना और चरमपंथी संगठन हमास के बीच संघर्ष लगातार जारी है. हमास की तरफ से 7 अक्टूबर को किए गए हमले के बाद इजरायली सेना लगातार गाजा पर बमबारी कर रही है. इसी बीच मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि इजरायली सेना ने हमास से गाजा बॉर्डर के क्षेत्रों का कंट्रोल वापस ले लिया है.

दरअसल, इजरायल पर हमला करने के दौरान हमास के चरमपंथियों ने बॉर्डर पर मौजूद बाड़ के कुछ हिस्सों को उखाड़ दिया था. हालांकि, इजरायली डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने दावा किया है कि एक भी हमास चरमपंथी बाड़ के रास्ते से देश में नहीं घुसा.

इस बीच दोनों तरफ से इस जंग में मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती  जा रही है. अब तक इस लड़ाई में करीब 2100 लोगों की मौत हो चुकी है. इजरायल में हुए हमलों में जहां 1200 लोग मारे गए हैं. वहीं इजरायल की तरफ से जवाबी कार्रवाई में गाजा में 900 लोगों की मौत हो चुकी है.

(ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: अब तक 1300 मौतें, इज़रायली सेना का इरादा अब क्या है?)

वीडियो: चीन ने सऊदी अरब-ईरान में दोस्ती कराई, इज़रायल और अमेरिका परेशान क्यों हुए?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement