The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • india rejects canadas pm justi...

खालिस्तानी आतंकी की हत्या वाले आरोप पर भारत का जवाब, ट्रूडो को अच्छी तरह से सुनाया!

कनाडा सरकार की तरफ से खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या और भारत सरकार के बीच संभावित कनेक्शन का दावा किया गया. जिसके बाद भारत सरकार हरकत में आ गई है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है.

Advertisement
Canada pm, narendra modi, india canada
कनाडा को भारत सरकार ने दिया करारा जवाब (AP/PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
19 सितंबर 2023 (Updated: 19 सितंबर 2023, 11:55 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कनाडा सरकार (Canada Government) की तरफ से खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या और भारत सरकार के बीच संभावित कनेक्शन का दावा किया गया. जिसके बाद भारत सरकार हरकत में आ गई है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है.

भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, 

''भारत कनाडा के आरोपों को खारिज करता है''

बयान में आगे कहा गया,

“हमने वहां की संसद में कनाडाई प्रधानमंत्री के बयान को देखा है और उनके साथ-साथ विदेश मंत्री के बयान को भी खारिज कर दिया है. कनाडा में हिंसा के किसी भी घटना में भारत सरकार की भागीदारी के आरोप बिल्कुल बेतुके और प्रेरित हैं. कनाडा के प्रधानमंत्री और हमारे प्रधानमंत्री की जब मुलाकात हुई थी, तब भी इसी तरह के आरोप लगाए गए थे और उन्हें उस समय भी पूरी तरह से खारिज कर दिया गया था. हम एक लोकतांत्रिक देश हैं और कानून के शासन को लेकर प्रतिबद्ध हैं.''

भारत के विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि कनाडा सरकार की तरफ से इस तरह के निराधार आरोप खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की एक कोशिश हैं, जिन्हें कनाडा में संरक्षण दिया गया है और जो भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा बने हुए हैं. इस मामले पर कनाडा की सरकार की निष्क्रियता लंबे समय से और लगातार चिंता का विषय रही है. कनाडा की राजनीतिक हस्तियों की तरफ से ऐसे लोगों के प्रति खुले तौर पर सहानुभूति जाहिर करना गहरी चिंता का विषय बना हुआ है.

विदेश मंत्रालय ने साथ ही कहा कि कनाडा में हत्या, मानव तस्करी और संगठित अपराध सहित कई अवैध गतिविधियों को जगह देना कोई नई बात नहीं है. हम भारत सरकार को ऐसे घटनाक्रम से जोड़ने की किसी भी कोशिश को पूरी तरह से खारिज करते हैं. हम कनाडा सरकार से अपनी धरती से सक्रिय सभी भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ तत्काल और प्रभावी कानूनी कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं.

इससे पहले, 18 सितंबर को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने कनाडाई संसद में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या और भारत सरकार के बीच संभावित कनेक्शन का दावा किया था. इस घटना को लेकर कनाडा सरकार ने एक टॉप इंडियन डिप्लोमैट को निष्कासित कर दिया है. कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली (Melanie Joly) ने इस बात का ऐलान किया.

ये भी पढ़ें: "खालिस्तानी आतंकी की हत्या के पीछे भारत"- कनाडा की संसद में ट्रूडो ने जो कहा, बवाल और बढ़ेगा!

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि ये आरोप कि कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में विदेशी सरकार का कोई प्रतिनिधि शामिल हो सकता है, ये बात पूरी तरह से अस्वीकार्य हैं. अगर जांच में ये बात सच साबित हुआ तो ये हमारी संप्रभुता और उस नियम का बड़ा उल्लंघन होगा, जो तय करता है कि देश आपस में किस तरह काम करें. इस वजह से हमने एक टॉप इंडियन डिप्लोमैट को निष्कासित कर दिया है. जॉली ने ये भी कहा कि ट्रूडो ने इस मामले को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के सामने भी उठाया था.

ट्रूडो ने क्या कहा?

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर खालिस्तानी आतंकी की हत्या का आरोप लगाया है. उन्होंने 18 सितंबर को कनाडाई संसद में कहा कि पिछले कुछ हफ्तों से कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां कनाडा के नागरिक हरदीप सिंह निज्जर और भारत सरकार के संभावित कनेक्शन के विश्वसनीय आरोपों की सक्रिय तौर पर जांच कर रही है. कनाडा की धरती पर किसी कनाडाई नागरिक की हत्या करवाने में किसी विदेशी सरकार का शामिल होना, हमारे देश की संप्रभुता का उल्लंघन है. ट्रूडो ने कहा कि उन्होंने G20 में व्यक्तिगत तौर पर सीधे प्रधानमंत्री मोदी के समक्ष यह मुद्दा उठाया था. और वे इस हत्या की जांच में सहयोग देने के लिए भारत सरकार पर दबाव बनाएंगे.

बताते चलें कि खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) के चीफ हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

वीडियो: 'कहां जा रहे हो' खड़गे ने PM मोदी के भाषण के जवाब में क्या कहा कि ससंद में ठहाके गूंज उठे

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement