The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • india canada dispute over khal...

'सिखों पर असर पड़ेगा...' सिखों की सबसे बड़ी संस्था SGPC ने भारत-कनाडा विवाद पर क्या कहा?

India-Canada Dispute पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (SGPC) ने चिंता जताते हुए भारत सरकार से बड़ी अपील कर दी...

Advertisement
SGPC chief Harjinder Singh Dhami commented on India-Canada souring ties.
SGPC प्रमुख हरजिंदर सिंह धामी ने भारत-कनाडा के बिगड़ते रिश्तों के बीच अपना आधिकारिक बयान जारी किया है. (फोटो क्रेडिट - ट्विटर)
pic
प्रज्ञा
20 सितंबर 2023 (Updated: 20 सितंबर 2023, 11:57 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (SGPC) के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने भारत और कनाडा(India-Canada Dispute) के बिगड़ते रिश्तों पर चिंता जताई है. 19 सितंबर की रात उन्होंने कहा, 

"भारत और कनाडा को गंभीरता से इस मसले पर विचार करना चाहिए. कनाडा में हमारे समुदाय के लोग बड़ी संख्या में रहते हैं."

19 सितंबर की सुबह कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने भारत सरकार पर गंभीर आरोप लगाए थे. उन्होंने अपने देश की संसद में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या और भारत सरकार के बीच संभावित कनेक्शन का दावा किया था. भारत सरकार ने कनाडा के सभी आरोपों को खारिज किया है.

खालिस्तानी टाइगर फोर्स (KTF) के मुखिया हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. वो भारत से फरार था. इस पूरे मसले पर SGPC के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने कहा,

"भले ही भारत ने आरोपों को खारिज कर दिया है और अपनी प्रतिक्रिया में कनाडा के एक राजनयिक अधिकारी को निकाल दिया है, ये बेहद गंभीर मामला है. ये सीधे सिखों से जुड़ा हुआ है. इसका दुनिया भर के सिखों पर असर पड़ेगा."

धामी ने आगे कहा,

"पूरी दुनिया के सिखों को देखते हुए कनाडा और भारत को एक साथ आने की ज़रूरत है. उन्हें एक-दूसरे पर आरोप लगाने के बजाए गंभीरता से इस पर विचार करना चाहिए. ताकि सच्चाई सामने आ सके. साथ ही दोनों देशों के बीच अच्छे रिश्तें हों."

ये भी पढ़ें- हरदीप निज्जर, वो खालिस्तानी जिसके कारण कनाडा ने भारत से 'रिश्ते' तोड़ लिए

SGPC ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर अध्यक्ष धामी के आधिकारिक बयान को शेयर किया.

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने क्या कहा?

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ होने का आरोप लगाया था. उन्होंने कनाडाई संसद में कहा कि पिछले कुछ हफ्तों से कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां कनाडा के नागरिक हरदीप सिंह निज्जर और भारत सरकार के संभावित कनेक्शन के विश्वसनीय आरोपों की सक्रिय तौर पर जांच कर रही हैं.

ये भी पढ़ें- खालिस्तान बवाल के बाद राष्ट्रपति भवन से हटाए गए सिख सुरक्षाकर्मी?

प्रधानमंत्री ट्रूडो ने आगे कहा कि कनाडा की धरती पर किसी कनाडाई नागरिक की हत्या कराने में किसी विदेशी सरकार का शामिल होना, हमारे देश की संप्रभुता का उल्लंघन है. ट्रूडो ने कहा कि उन्होंने G20 में व्यक्तिगत तौर पर सीधे प्रधानमंत्री मोदी के समक्ष यह मुद्दा उठाया था. और वे इस हत्या की जांच में सहयोग देने के लिए भारत सरकार पर दबाव बनाएंगे.

18 जून को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के एक पार्किंग इलाके सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर हरदीप सिंह निज्जर को गोली मार दी गई थी. भारत सरकार ने कनाडा के इन आरोपों को खारिज किया है. विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में इन आरोपों को बेतुका और एक विचारधारा से प्रेरित बताया. 

ये भी पढ़ें- खालिस्तान पर भारत-कनाडा में तनाव के पीछे असल वजह कुछ और है?

वीडियो: कनाडा PM जस्टिन ट्रूडो का वो वीडियो, जिसके चलते भारत में बवाल मचा

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement