The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • India asked Canadian high comm...

भारत ने कनाडा के कई राजनयिकों को देश छोड़ने को कहा, इस दिन '11.59' तक की डेडलाइन दे दी

भारत ने कनाडा से अपने हाई कमिश्नर समेत कई राजनयिकों को वापस बुलाने का भी फैसला लिया है.

Advertisement
India Canada
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो. (इंडिया टुडे)
pic
सौरभ
14 अक्तूबर 2024 (Updated: 14 अक्तूबर 2024, 22:50 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारत और कनाडा के बीच संबंध अपने सबसे बुरे दौर की तरफ बढ़ चले हैं. भारत सरकार ने नई दिल्ली में कनाडा के हाईकमिश्नर समेत 6 राजनयिकों को भारत छोड़ने का आदेश दे दिया है. भारत ने कनाडा के राजनयिकों को 19 अक्टूबर की रात 11.59 बजे तक भारत छोड़ देने का आदेश दिया है. इस खबर के सामने आने के कुछ देर पहले भारत ने कनाडा में अपने हाई कमिश्नर समेत कई राजनयिकों को वापस बुलाने का फैसला किया था.

निज्जर हत्याकांड के बाद कनाडा ने भारतीय राजनयिकों पर आरोप लगाए, जिसके बाद से दोनों देशों के बीच संबंधों में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा था. मगर बीते 24 घंटे में घटनाक्रम तेजी से बदला. 13 अक्टूबर को कनाडा ने आरोप लगाया था कि भारतीय उच्चायुक्त और अन्य राजनयिक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच में ‘पर्सन ऑफ इंटरेस्ट’ हैं. यानी उसने एक तरह से संकेत दिया कि इस हत्या में उनकी भूमिका संदिग्ध हो सकती है. जिसके बाद भारत ने बेहद कड़े शब्दों में जस्टिन ट्रूडो और उनकी सरकार को लड़ात दिया.  भारत ने कनाडा के इन आरोपों को खारिज करते हुए जस्टिन ट्रूडो सरकार पर वोट बैंक की राजनीति करने का आरोप लगाया. 

भारत ने कहा कि सितंबर 2023 में प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद से, भारत सरकार कनाडा से लगातार सबूत देने की मांग कर रही है. लेकिन कनाडा की तरफ से एक भी सबूत पेश नहीं किया गया. इस पर भारत में कनाडा के उच्चायुक्त स्टीवर्ट व्हीलर ने कहा कि

"कनाडा ने भारत सरकार के एजेंट्स और कनाडाई नागरिक (निज्जर) की हत्या के बीच संबंधों के अकाट्य सबूत दिए हैं. अब समय आ गया है कि भारत अपने वादे पर खरा उतरे और उन सभी आरोपों की जांच करे. इस मामले की तह तक पहुंचना हमारे दोनों देशों और हमारे देशों के लोगों के हित में है. कनाडा भारत के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है." 

कनाडा के उच्चायुक्त के इस बयान के साथ ही ये खबर भी आ गई कि भारत ने कनाडा में अपने उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा और अन्य वरिष्ठ राजनयिकों और अधिकारियों को वापस बुला लिया है. और थोड़ी बाद एक और खबर आई कि भारत ने कनाडा के राजनयिकों को देश छोड़ने का आदेश दिया दिया है. भारत ने कनाडा के कार्यवाहक उच्चायुक्त स्टीवर्ट रॉस व्हीलर,  उप उच्चायुक्त पैट्रिक हेबर्ट समेत चार फर्स्ट सेक्रेटरीज़ को 19 अक्टूबर तक देश छोड़ने का आदेश दे दिया है.

वीडियो: दुनियादारी: कनाडा में ट्रूडो की सरकार जाएगी, क्या खेला होने वाला है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement