The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • india allaince seat sharing ta...

शरद पवार के घर INDIA गठबंधन की बड़ी बैठक, आज के फैसले से बढ़ेगी BJP की टेंशन?

INDIA गठबंधन ने साझा कैंडिडेट उतारने और सीट शेयरिंग जैसे मुद्दों के लिए 13 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी बनाई है. इसी समिति की 13 सितंबर को बैठक होनी है.

Advertisement
INDIA, Sharad pawar, sonia gandhi
INDIA गठबंधन की समन्वय समिति की पहली बैठक 13 सितंबर को (PTI)
pic
रविराज भारद्वाज
13 सितंबर 2023 (Published: 09:48 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA की कोऑर्डिनेशन कमेटी की पहली बैठक 13 सितंबर को होगी. ये बैठक नई दिल्ली में वरिष्ठ नेता शरद पवार (Sharad pawar) के आवास पर होगी. इस बैठक के दौरान लोकसभा चुनाव 2024 के सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर व्यापक चर्चा हो सकती है. INDIA गठबंधन ने साझा कैंडिडेट उतारने और सीट शेयरिंग जैसे मुद्दों के लिए 13 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी बनाई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह खराब स्वास्थ्य के कारण इस बैठक में शामिल नहीं होंगे. उनकी जगह JDU नेता और बिहार सरकार के मंत्री संजय कुमार झा बैठक में शामिल होंगे. वहीं तृणमूल कांग्रेस की तरफ से अभिषेक बनर्जी बैठक में शामिल नहीं होंगे. उन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पेशी के लिए बुलाया है. साथ ही CPM भी इस बैठक में भाग नहीं लेगी क्योंकि अभी तक पार्टी की तरफ से कमेटी के लिए किसी सदस्य को नॉमिनेट नहीं किया है.

ये भी पढ़ें: विपक्ष ने 'INDIA' नाम कैसे तय किया, राहुल ने ममता से क्या कहा, कौन हैरान रह गया?

आम आदमी पार्टी के नेता और कोऑर्डिनेशन कमेटी के सदस्य राघव चड्ढा ने कहा कि मीटिंग के दौरान सीट शेयरिंग को लेकर बात हो सकती है. उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा कि हम सबसे पहले बैठक का एजेंडा तय करेंगे. हमारा प्रयास होगा कि उन मुद्दों को अंतिम रूप दिया जाए, जिन्हें गठबंधन को जनता के बीच ले जाना चाहिए. INDIA गठबंधन के अंदर सीट शेयरिंग को लेकर अब तक कोई चर्चा नहीं हुई है, लेकिन बैठक के दौरान इस पर चर्चा हो सकती है.

कोऑर्डिनेशन कमेटी के मेंबर्स

अब कोऑर्डिनेशन कमेटी में हैं कौन-कौन? ये भी जान लेते हैं. शुरुआत जम्मू-कश्मीर से करते हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस और PDP की ओर से उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती इस समिति का हिस्सा हैं. दोनों नेता जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. बिहार की बात करें RJD ने तेजस्वी यादव को इसका सदस्य बनाया है. तेजस्वी बिहार के उपमुख्यमंत्री हैं. नीतीश कुमार की पार्टी JDU की ओर से राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को जगह दी गई है.  

ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस की ओर से अभिषेक बनर्जी इस समिति के सदस्य बने हैं. दो तत्कालीन मुख्यमंत्री भी इस समिति का हिस्सा है. झारखंड से हेमंत सोरेन और तमिलनाडुल से MK स्टालिन अपनी-अपनी पार्टी के लिए सीट्स शेयरिंग में हिस्सा लेंगे. महाराष्ट्र से शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) ने संजय राउत को समिति का सदस्य बनाया है. वहीं NCP (शरद पवार गुट) के मुखिया शरद पवार खुद इस समिति का हिस्सा हैं.

अखिलेश यादव की सपा से इस समिति में जावेद ख़ान हिस्सा लेंगे. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के लिए यही काम डी राजा को सौंपा गया है. आम आदमी पार्टी ने राघव चड्ढा को ये ज़िम्मेदारी सौंपी है. वहीं कांग्रेस के सीनियर लीडर केसी वेणुगोपाल भी इस समिति का हिस्सा होंगे. 

वीडियो: असदुद्दीन ओवैसी ने सनातन पर गजेंद्र शेखावत की धमकी पर क्या जवाब दिया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement