The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • indains illegally entering us ...

कनाडा से अमेरिका में अवैध तरीके से घुस रहे हैं भारतीय, सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए

ये भी बताया जा रहा है कि हर महीने बिना दस्तावेज Canada से USA जाने वाले भारतीयों की संख्या, कुख्यात Mexico रूट पार करने से भी ज्यादा हो गई है. ऐसा दिसंबर 2023 के बाद से देखने को मिला है.

Advertisement
indains illegally entering us with canada visa seeks asylum in uk
UK में शरण मांगने वाले भारतीयों की संख्या भी बढ़ी है. (सांकेतिक तस्वीर, wikimedia)
pic
राजविक्रम
2 सितंबर 2024 (Updated: 2 सितंबर 2024, 12:40 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बिना दस्तावेज कनाडा (Canada) से अमेरिका (USA) जाने वाले भारतीयों की संख्या अपने चरम पर है. इसी के चलते कनाडा का वीजा स्क्रीनिंग प्रोसेस भी प्रभावित हो रहा है. साथ ही यूनाइटेड किंगडम में शरण मांगने वालों की संख्या में भी बढ़त देखी गई है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा जाने वाले भारत के लोग यूनाइटेड किंगडम (UK) में भी शरण मांग रहे हैं. US कस्टम और बॉर्डर प्रोटेक्शन (CBP) के आंकड़ों के आधार पर रिपोर्ट में बताया गया है कि अकेले जून के महीने में 5,152 भारतीय बिना दस्तावेज पैदल कनाडा से अमेरिका में घुसे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, हर महीने कनाडा से अमेरिका जाने वाले भारतीयों की संख्या, कुख्यात मेक्सिको रूट पार करने से भी ज्यादा हो गई है. यानी गैर-कानूनी तरीके से अमेरिका में दाखिल होने के लिए भारतीय कनाडा वाले रूट को प्राथमिकता दे रहे हैं. ये ट्रेंड दिसंबर 2023 के बाद से देखने को मिला है.

ये भी पढ़ें: जादू के खाने का इंतजाम! ये कंपनी रात के अंधेरे में धूप की डिलिवरी करने की बात कह रही है, वीडियो वायरल है

कनाडा और अमेरिका के बीच का बॉर्डर 9,000 किलोमीटर लंबा है. और यह दुनिया का सबसे लंबा खुला बॉर्डर (Open Border) है. जो भारत-चीन सीमा से करीब तीन गुना लंबा है, जिसकी लंबाई करीब 3,400 किलोमीटर है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, US CBP के आंकड़े बताते हैं कि साल 2023 में औसत हर महीने कनाडा-अमेरिका बॉर्डर पर ‘पकड़े गए’ भारतीयों की संख्या 2,548 थी. वहीं इस साल जनवरी-जून के महीनों में 47 फीसद की बढ़त देखी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, इन महीनों में यह नंबर औसत 3,733 का रहा. 

आंकड़ों के मुताबिक UK के 'एट पोर्ट' में शरण मांगने वाले भारतीयों की संख्या में इजाफा देखा गया है. रिपोर्ट में बताया गया है- साल 2021 में शरण मांगने वाले भारतीयों की संख्या 495 थी. वहीं साल 2022 में यह आंकड़ा 136 फीसद बढ़कर 1,170 पहुंच गया. इस साल की बात करें, तो जून के महीने तक शरण के लिए 475 आवेदन 'एट पोर्ट' को मिले हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, शरण मांगने वालों में काफी संख्या, कनाडा जाने वाले भारतीय यात्रियों की है, जिनका स्टॉप UK में था.

वीडियो: थलपति विजय की GOAT की अमेरिका में ऐसी एडवांस बुकिंग, जानकर हैरान रह जाएंगे!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement