The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • imran khan nominates gohar ali...

इमरान खान ने PTI चीफ बनने के लिए इस शख्स को चुना, कौन हैं बैरिस्टर गौहर अली खान?

इमरान खान द्वारा नामित किए जाने के बाद बैरिस्टर गौहर अली खान ने कहा है कि इमरान खान PTI के अध्यक्ष थे, हैं और रहेंगे. उन्होंने बताया कि वो इमरान के लौटने तक अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे.

Advertisement
imran khan gohar ali khan as pti chief to contest election in place of imran
नामित किए जाने के बाद बैरिस्टर गौहर अली खान ने कहा कि इमरान खान PTI के अध्यक्ष थे, हैं और रहेंगे. (फोटो- ट्विटर)
pic
प्रशांत सिंह
29 नवंबर 2023 (Published: 20:12 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष पद के लिए बैरिस्टर गौहर अली खान को नामित किया है (Imran Khan nominates Gohar Khan). इमरान जेल में बंद होने के कारण आगामी आम चुनाव नहीं लड़ेंगे. उससे पहले PTI के अपने चुनाव होने हैं. इनमें पार्टी का मुखिया चुनने के लिए वोटिंग होगी. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक 2 दिसंबर को होने वाले आंतरिक चुनाव के लिए इमरान खान ने बैरिस्टर गौहर का नाम आगे किया है. ऐसे में उनका PTI चीफ बनना तय माना जा रहा है. ये खबर आते ही सोशल मीडिया पर बैरिस्टर गौहर अली खान के बारे में पूछा जाने लगा.

कौन हैं बैरिस्टर गौहर?

बैरिस्टर गौहर अली खान पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बुनेर जिले के एक सम्मानित राजनीतिक परिवार से आते हैं. उनके पिता दो बार प्रांतीय विधानसभा के सदस्य के रूप में चुने जा चुके हैं.

गौहर खान ने स्कूली शिक्षा और कॉलेज के बाद इंग्लैंड की वॉल्वरहैम्प्टन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया. यहां से उन्होंने LLB (ऑनर्स) की पढ़ाई की. वॉल्वरहैम्प्टन यूनिवर्सिटी में उन्होंने एडवांस क्रिमिनल एविडेंस और कंपनी लॉ में पहला स्थान मिला. वो 13 पाकिस्तानी छात्रों में से एकमात्र छात्र थे, जिन्होंने (तत्कालीन) पहली बार फाइनल परीक्षा में काफी अच्छे ग्रेड हासिल किए थे और उन्हें बैरिस्टर-एट-लॉ (लिंकन इन) में बुलाया गया था.

इसके बाद वो अमेरिका चले गए और वाशिंगटन स्कूल ऑफ लॉ में एडमिशन लिया. यहां से उन्होंने टैक्सेशन में LLM की पढ़ाई पूरी की. गौहर ने LLM में 7 विषयों में A प्लस ग्रेड हासिल किए थे. माने पढ़ाई में टॉप किया.

प्रैक्टिस करने पाकिस्तान लौटे

अमेरिकी से पढ़ाई पूरी करने के बाद वो पाकिस्तान लौट आए. यहां वो एतज़ाज़ अहसन एंड एसोसिएट्स नाम की फर्म में शामिल हो गए. उन्होंने बैरिस्टर एतज़ाज़ अहसन की देखरेख में लीगल रिसर्च का काम सीखा. इसके बाद उन्हें हाई कोर्ट की कमेटी द्वारा बेसिक ट्रेनिंग से विशेष छूट दी गई और वो सीधे हाई कोर्ट के अधिवक्ता के रूप में नामांकित हो गए. साल 2016 से वो पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के वकील हैं.

Image
बैरिस्टर गौहर अली खान पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के आजीवन सदस्य हैं.
बार एसोसिएशन के आजीवन सदस्य

बैरिस्टर गौहर अली खान के प्रोफेशनल करियर की बात करें तो वो पाकिस्तान की केपीके बार काउंसिल में नामांकित हैं. पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के आजीवन सदस्य भी हैं. इसके अलावा वो इस्लामाबाद हाई कोर्ट बार एसोसिएशन और पेशावर हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के भी आजीवन सदस्य हैं. गौहर खान 2004 से कॉर्पोरेट, वाणिज्यिक, संवैधानिक, प्रतिस्पर्धा, बैंकिंग, ऊर्जा, चुनाव कानून, संपत्ति, कराधान, दूरसंचार और भ्रष्टाचार विरोधी कानूनों के मामलों में मुकदमेबाजी करते रहे हैं. मतलब काफी अदालती अनुभव है.

वो पाकिस्तान के सभी हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट  में पेश हो चुके हैं. उनके पास ट्रायल कोर्ट में दीवानी और फौजदारी मुकदमे चलाने का अनुभव भी है. साथ ही वो पूर्व मुख्य न्यायाधीश इफ्तिखार मोहम्मद चौधरी के मामले में सुप्रीम कोर्ट न्यायिक परिषद के समक्ष भी पेश हो चुके हैं. गौहर ने फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल और कोर्ट ऑफ अपील के सामने भी सुनवाइयां की हैं.

इमरान खान द्वारा नामित किए जाने के बाद बैरिस्टर गौहर अली खान ने कहा है कि इमरान खान PTI के अध्यक्ष थे, हैं और रहेंगे. उन्होंने बताया कि वो इमरान के लौटने तक अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे.

(ये भी पढ़ें: इमरान खान की सजा रद्द, लेकिन क्या जेल से निकल पाएंगे?)

वीडियो: इमरान खान की सज़ा पर लगी रोक; जिस तोषखाना केस में दोषी करार हुए थे, वो क्या है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement