The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • IIT Roorkee canteen Rats found...

IIT की कैंटीन के बर्तनों में गोते लगाते दिखे चूहे, छात्र अचानक किचन में घुसे तो असलियत पता लगी

IIT Roorkee के Radha-Krishna Bhawan मेस में ये चूहे दिखे. इसके बाद, सैकड़ों छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया. छात्रों ने संस्थान के ख़िलाफ़ नारे भी लगाए. संस्थान का क्या जवाब आया है?

Advertisement
Rats found in food in IIT Roorkee canteen
संस्थान का कहना है कि इस मुद्दे को तुरंत हल करने के लिए सभी ज़रूरी उपाय लागू किए जा रहे हैं. (फ़ोटो - आजतक)
pic
चांदनी कुरैशी
font-size
Small
Medium
Large
19 अक्तूबर 2024 (Published: 09:23 IST)
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तराखंड में स्थित IIT रुड़की के छात्रों ने मेस में खाने के कच्चे सामान और बर्तनों में चूहे मिलने का आरोप लगाया है. राधा-कृष्ण भवन की मेस से इन चूहों के वीडियो बनाए गए, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हैं. छात्रों का दावा है कि उन्हें चावल की बोरियों, एक फ्राइंग पैन और एक कुकर के अंदर चूहे मिले. जिसका इस्तेमाल छात्रों के लिए चावल पकाने के लिए किया जाता है. सैकड़ों छात्रों ने मेस के बाहर इकट्ठा होकर विरोध प्रदर्शन भी किया है.

इंडिया टुडे की ख़बर के मुताबिक़, घटना का पता 17 अक्टूबर की दोपहर को तब चला, जब छात्र लंच करने के लिए मेस पहुंचे. कुछ छात्र किचन के अंदर निरीक्षण करने गए, जहां उन्होंने एक फ्राइंग पैन के अंदर दो जिंदा चूहों को घूमते देखा. ये देखकर छात्र दंग रह गए. उन्होंने आरोप लगाया कि उन्हें ऐसा ख़राब खाना खिलाया जा रहा है, जिसमें चूहे तैर रहे हैं. इसके बाद सैकड़ों छात्र मेस के बाहर इक्ट्ठा हुए और उन लोगों ने कार्रवाई की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया.

छात्रों ने कहा कि IIT रुड़की एक प्रतिष्ठित संस्थान है. फिर भी वहां साफ़-सफाई और स्वच्छता का ध्यान नहीं रखा जाता है. छात्रों का कहना है कि मेस के खाने से उन्हें गंभीर बीमारी हो सकती है. उन्होंने संस्थान के ख़िलाफ़ नारे भी लगाए.

IIT Roorkee वालों ने इस पर क्या जवाब दिया?

इस बीच, IIT रुड़की प्रशासन की तरफ़ से भी मामले पर प्रतिक्रिया आई है. प्रशासन की तरफ़ से कहा गया कि राधा-कृष्ण भवन के मेस में चूहों की मौजूदगी के बारे में जानकारी मिली है. जांच के आदेश दे दिए हैं. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक़, IIT रुड़की की मीडिया प्रभारी सोनिका श्रीवास्तव ने कहा,

तत्काल जांच शुरू कर दी गई है. स्वच्छता मानकों का पालन सुनिश्चित करने के लिए सुधारात्मक कार्रवाई की जा रही है. छात्रों का स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है. स्थिति का आकलन करने और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए बाहरी स्पेशल एक्सपर्ट्स को लगाया गया है. इस मुद्दे को तुरंत हल करने के लिए सभी ज़रूरी उपाय लागू किए जा रहे हैं. संस्थान सभी छात्रों के लिए सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है.

ये भी पढ़ें - पेशाब से गूंधती थी आटा, 8 साल से खाना बना रही महिला पर लगा ये आरोप, वीडियो में क्या दिखा?

हालांकि, सोनिका श्रीवास्तव ने किसी तीसरे पक्ष के अनऑथोराइज़ड तरीक़े से मेस चलाने के दावों को 'निराधार' बताया है. इस दावे को ख़ारिज करते हुए उन्होंने कहा कि IIT रुड़की खाद्य सुरक्षा मानकों सहित सभी ज़रूरी अनुपालन को सुनिश्चित करता है. इसके लिए नियमित रूप से वेंडर की गतिविधियों की निगरानी करता है. उन्होंने कहा, 'हम सभी पक्षों से अनुरोध करते हैं कि वे असत्यापित जानकारी फैलाने से बचें. संस्थान, छात्रों की भलाई के लिए उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है.' उनका कहना है कि उठाए गए हर सवाल की समीक्षा की जाएगी.

वीडियो: मिड-डे मील में बच्चों को खिलाई कीड़े वाली खिचड़ी, प्रिसिंपल पर अंडे चुराने का आरोप

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement