The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • IDF Claims Hashem Safieddine H...

इजरायल के हमले में हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर सैफुद्दीन की मौत, IDF ने बताया कहां किया टारगेट!

IDF के हवाई हमले में Hashem Safieddine की मौत हो गई है. IDF ने अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल के जरिए इस बात की पुष्टि की है.

Advertisement
IDF, Hashem Safieddine, Israel
IDF के मुताबिक स्ट्राइक में हाशेम सफ़ीद्दीन की मौत हो गई (फाइल फोटो)
pic
रविराज भारद्वाज
23 अक्तूबर 2024 (Updated: 23 अक्तूबर 2024, 14:28 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायल के हमले में हिजबुल्लाह के एक और बड़े कमांडर की मौत की खबर है. IDF के हवाई हमले में हाशेम सफ़ीद्दीन (Hashem Safieddine) की मौत हो गई है. IDF ने अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल के जरिए इस बात की पुष्टि की है. 

IDF ने अपने पोस्ट के जरिए बताया कि सफ़ीद्दीन को लगभग तीन हफ्ते पहले हवाई हमले के जरिए निशाना बनाया गया था. जिसमें उसकी मौत हो गई. उसे नसरल्लाह के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा था. IDF की तरफ से जारी X पोस्ट में लिखा,

“हिजबुल्लाह कार्यकारी परिषद के प्रमुख हाशेम सफ़ीद्दीन और हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय के कमांडर अली हुसैन हाजिमा को लगभग 3 सप्ताह पहले हवाई हमले के दौरान मार गिराया गया था. हाशेम सफीदीन शूरा परिषद के सदस्य थे, जो हिजबुल्लाह का सबसे वरिष्ठ सैन्य-राजनीतिक मंच है, जो आतंकवादी संगठन में निर्णय लेने और नीति-निर्माण के लिए जिम्मेदार है.”

इससे पहले 3 अक्टूबर को न्यूयॉर्क टाइम्स में एक खबर छपी थी. जिसके मुताबिक यह हमला तब हुआ है, जब सफ़ीद्दीन लेबनान की राजधानी बेरुत में हिजबुल्लाह के अधिकारियों के साथ मीटिंग कर रहा था. ये मीटिंग एक बंकर में हो रही थी. तभी वहां इजरायली डिफेंस फोर्स की तरफ से हवाई हमले किए गए. हालांकि इसे लेकर ना तो इजरायल डिफेंस फोर्स और ना ही हिजबुल्लाह की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी किया गया है.

कौन था Hashem Safieddine?

1964 में दक्षिणी लेबनान के दीर कानून अल-नाहर में जन्मे हाशेम को 1990 के दशक से ही नसरल्लाह के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता रहा है. तब हाशिम ईरान में पढ़ाई करता था और उसे बेरूत वापस बुलाया गया था. नसरल्लाह के नेतृत्व संभालने के दो साल बाद ही हाशिम ने हिजबुल्लाह की कार्यकारी परिषद का नेतृत्व करना शुरू कर दिया. कहा जाता है कि नसरल्लाह ने हाशिम के लिए हिजबुल्लाह की अलग-अलग काउंसिलों में जगह बनाई थी. 

हाशिम, नसरल्लाह का चचेरा भाई है. वो हिजबुल्लाह का सीनियर मेंबर है. ग्रुप के राजनीतिक मामलों को देखता है और एग्जीक्यूटिव काउंसिल का प्रमुख है. हाशिम, संगठन के मिलिट्री ऑपरेशन की प्लानिंग करने वाले जिहाद काउंसिल का चेयरमैन भी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाशिम खुद को पैगम्बर मोहम्मद का वंशज बताता है और वो शिया समुदाय का धर्मगुरू भी है. अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट ने 2017 में हाशिम को आतंकवादी घोषित कर दिया था. हाशिम ईरानी सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी की बेटी जैनब सुलेमानी का ससुर है, इसलिए उसका ईरानी शासन से भी संबंध है. 2020 में हाशिम के बेटे रिदा ने कासिम सुलेमानी की बेटी जैनब से शादी की. हालांकि कासिम सुलेमानी उसी साल बगदाद में हुए एक अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए थे

वीडियो: इजरायल की एयर डिफेंस को चकमा देते हुए बेंजामिन नेतन्याहू के घर के पास फटा लेबनान का ड्रोन

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement