The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • IAF trainer aircraft crashes n...

हैदराबाद में इंडियन एयरफोर्स का विमान क्रैश, कैसे दोनों पायलटों की मौत हो गई?

Telangana के Hyderabad में IAF का विमान ट्रेनिंग के दौरान हादसे का शिकार हो गया है, कहां से उड़ा था और कैसे हुआ हादसा?

Advertisement
IAF का विमान हादसे का शिकार, IAF trainer aircraft crashes near telangana Hyderabad.jpg
इंडियन एयरफ़ोर्स ने खुद भी इस पर जानकारी दी है | बायीं ओर हादसे का फोटो: ANI, दायीं ओर प्रतीकात्मक फोटो: विकिमीडिया कॉमन्स
pic
अभय शर्मा
4 दिसंबर 2023 (Updated: 4 दिसंबर 2023, 12:43 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय वायु सेना (IAF) का एक विमान ट्रेनिंग के दौरान हादसे का शिकार हो गया है. विमान में 2 पायलट थे, दोनों की ही मौत हो गई है. न्यूज़ एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार, 4 दिसंबर को एयरफोर्स का पिलाटस ट्रेनिंग विमान तेलंगाना के डिंडीगुल वायु सेना अकादमी से उड़ा था. ट्रेनिंग के दौरान करीब नौ बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया. पायलटों में एक ट्रेनर और एक उनका कैडेट था. दुर्घटना होते ही दोनों की मौत हो गई (IAF plane crash in Hyderabad Telangana).

IAF plane crash पर क्या पता लगा?

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये विमान दुर्घटना तेलंगाना के मेडक जिले में हुई है. मेडक की पुलिस अधीक्षक रोहिणी प्रियदर्शनी ने बताया कि ये घटना सोमवार सुबह मेडक के तूप्रान थाना क्षेत्र में हुई. उनके मुताबिक विमान एक खुले मैदान वाले इलाके में गिरा, जिससे कोई आम नागरिक हताहत नहीं हुआ है. लेकिन विमान में सवार एक ट्रेनर और उनका एक कैडेट, जो दोनों पुरुष थे, अब नहीं रहे. मेडक एसपी रोहिणी प्रियदर्शनी के अनुसार IAF की टीम मौके पर पहुंच गई है. और उसके अधिकारी जांच कर रहे हैं.

भारतीय वायु सेना ने भी इस हादसे की जानकारी साझा की है. अपने एक ट्वीट में बताया है,

‘AFA हैदराबाद से नियमित प्रशिक्षण उड़ान के दौरान सोमवार, 4 दिसंबर की सुबह एक पिलाटस पीसी 7 एमके II विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. बेहद अफसोस के साथ बताना पड़ रहा है कि विमान में सवार दोनों पायलटों को जानलेवा चोटें आईं. हालांकि, किसी भी अन्य नागरिक या संपत्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है. दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है.’

महिला पायलट के ट्रेनी विमान के साथ हादसा 

इससे पहले जून 2023 में कर्नाटक के चामराजनगर जिले के बोगापुरा गांव के पास इंडियन एयर फोर्स का ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया था. क्रैश होकर एयरक्राफ्ट खेत में गिरा और उसमें आग लग गई. मौके पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने आग पर काबू पाया. इस हादसे में दोनों पायलट सुरक्षित बच गए. एयरक्राफ्ट के क्रैश होने से पहले दोनों पायलट ने खुद को इजेक्ट कर लिया था.

ये भी पढ़ें:-110 लोग बैठे थे प्लेन में और एक की भी लाश न मिली!

इस घटना की पुष्टि करते हुए इंडियन एयरफोर्स के एक अधिकारी ने बताया था कि वायुसेना का एक ट्रेनिंग विमान आज दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. इसमें एक महिला पायलट समेत दोनों पायलट सुरक्षित बच गए.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: PM मोदी और BJP ने कैसे पलटी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में बाज़ी?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement