The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • how did Nithyananda Kailasa me...

UN तक कैसे पहुंच गई भगोड़े नित्यानंद के कैलासा वाली महिला, पता चल गया है

महिला ने UN में कहा कि भारत साजिश रच रहा है और नित्यानंद को सताया जा रहा है.

Advertisement
how did Nithyananda's Kailasa member Vijaypriya reached united nations meeting
बाएं से दाएं. कथित देश कैलासा की प्रतिनिधि विजयप्रिया और नित्यानंद (फोटो-आजतक)
pic
ज्योति जोशी
28 फ़रवरी 2023 (Updated: 28 फ़रवरी 2023, 23:45 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

सेल्फ स्टाइल्ड ‘गॉडमैन’ और भगोड़े नित्यानंद का एक ट्वीट वायरल हुआ. नित्यानंद ने जानकारी दी कि ‘यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ कैलासा’ (USK) संयुक्त राष्ट्र (UN) तक पहुंच गया. बताया कि कैलासा की सदस्य विजयप्रिया ने जेनेवा में UN की मीटिंग में हिस्सा लिया है (Nithyananda Kailasa United Nations). साथ में फोटो भी डाली. ट्वीट के सामने आते ही विवाद शुरू हो गया. हर जगह चर्चा है कि एक काल्पनिक देश का मेंबर आखिर UN तक कैसे पहुंच गया? ये जानने के लिए UN के कुछ नियम जानना जरूरी है.

क्या कहते हैं नियम?

दरअसल, संयुक्त राष्ट्र की इस मीटिंग में मानवाधिकार उल्लंघन पर चर्चा होती है. इसमें कोई भी व्यक्ति, समूह या संस्था जाकर अपनी बात रख सकता है. UN की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, अगर किसी व्यक्ति या संस्था को लगता है कि अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संधि के तहत मिले अधिकारों का उल्लंघन हो रहा है या उत्पीड़न हो रहा है, तो वो यहां जाकर अपनी बात रख सकता है.

वेबसाइट पर बताया गया है कि अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संधियों के तहत आने वाली शिकायतें की जा सकती हैं. UN ने कुल 9 मानवाधिकार संधियां बनाई हैं, जिसके तहत मिले अधिकारों के उल्लंघन से जुड़े दावे किए जा सकते हैं. 25 फरवरी को किए गए ट्वीट में नित्यानंद ने लिखा था,

UN जेनेवा में यूनाइटेड स्टेट ऑफ कैलासा (USK). जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारों और सतत विकास पर चर्चा में यूनाइटेड स्टेट ऑफ कैलासा ने हिस्सा लिया.

UN की इस मीटिंग में विजयप्रिया नाम की महिला ने भारत पर साज़िश रचने का आरोप लगाया. विजयप्रिया ने कहा कि नित्यानंद 'हिंदू धर्म में सर्वोच्च गुरू' हैं और उन्हें सताया जा रहा है. UN की मीटिंग में नित्यानंद को सुरक्षा देने की मांग भी की गई है. 

नित्यानंद साल 2019 में भारत छोड़कर भाग गया था. उसके ऊपर गुजरात में रेप केस दर्ज है.

क्या है कैलासा?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत से भागकर नित्यानंद ने इक्वाडोर में जमीन खरीदी और उसे अपना देश घोषित कर दिया. नित्यानंद ने इस कथित देश का नाम 'कैलासा' या ‘यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ कैलासा’ USK रखा और इसे 'हिंदू राष्ट्र' बताया. कैलासा की वेबसाइट के मुताबिक, ये देश दुनियाभर में सताए गए हिंदुओं को सुरक्षा देता है. यहां जाति और लिंग का भेदभाव किए बिना सभी हिंदू शांति से रहते हैं.

वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुातबिक, कैलासा में अंग्रेजी, संस्कृत और तमिल भाषा बोली जाती है. इस कथित देश का राष्ट्रीय पशु 'नंदी' है. राष्ट्रीय ध्वज 'ऋषभ ध्वज' है. झंडे पर नित्यानंद की तस्वीर भी लगी है. देश का राष्ट्रीय फूल 'कमल' और राष्ट्रीय पेड़ 'बरगद' है. इतना ही नहीं, कैलासा का अपना संविधान होने का दावा भी किया गया है. 

वीडियो: रेप के आरोपी बाबा नित्यानंद ने हिंदू राष्ट्र कैलाशा बना लिया है

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement