The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • hippo might fly new research d...

'चिड़िया उड़' खेल में दंगा करा देगा हिप्पो, पता चला है दौड़ते वक्त 'थोड़ा उड़ता' है!

हाल में हिप्पो (Hippos) को लेकर एक रिसर्च आया है. जो दरियाई घोड़ों को ‘हवाई घोड़े’ बता रहा है. इसकी मानें तो ये भारी-भरकम जानवर दौड़ते वक्त चारों पैर हवा में रखकर चलते हैं. तो क्या 'चिड़िया उड़' खेलने के नियम बदलने वाले हैं?

Advertisement
hippo
क्या दौड़ते वक्त थोड़ा उड़ते हैं हिप्पो? (Image Credit: Getty Images)
pic
राजविक्रम
8 जुलाई 2024 (Published: 23:35 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भईया, ‘चिड़िया उड़’ खेलते वक्त बड़ा बवाल मचता है. सब लड़ जाते हैं कि कालीन तो उड़ता है. अलादीन में हमने देखा है. कुछ कहते हैं कि चींटी भी उड़ती है. कई पुराने खिलाड़ी तो सांप भी उड़ा देते हैं. कहते हैं कि 100 साल का होने के बाद सांप भी उड़ने लगता है. बस उसे कोई देख नहीं पाता. भले सांप औसत 20-30 साल ही जिंदा रहते हों. खैर, अब चिड़िया उड़ के दिग्गज खिलाड़ियों की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं. काहे कि एक रिसर्च बता रहा है कि हिप्पो (Hippos) 'दौड़ते टाइम हवा में' रहते हैं.

दोस्तो! इस रिसर्च में जिस तरह बाल की खाल निकाली गई है, वैसे तो कोई साइंटिस्ट टाइप दिमाग ही सोच सकता है. या फिर हमारे चाचा चौधरी. क्योंकि इस रिसर्च में वैज्ञानिकों ने भागते-दौड़ते हिप्पो के वीडियो लिए. और इस नतीजे में पहुंचे कि ये भी कुछ 'हवाबाज' हैं. मानना पड़ेगा, करीब 1500 किलो के जानवर को ‘हवा-परा’ बताना हिम्मत का काम है.

द गार्डियन की खबर के मुताबिक, इस बारे में रिसर्च से जुड़े जॉन हचिंसन बताते हैं,

"हिप्पो के ऊपर रिसर्च करने में एक बड़ी दिक्कत ये आती है कि इन तक आसानी से नहीं पहुंचा जा सकता है. ये बेहद खतरनाक होते हैं. और ज्यादातर रात में ही सक्रिय होते हैं."

ये भी पढ़ें: नर समझ कर जिस सांप का नाम 'रोनाल्डो' रखा, उसने बिना साथी के सपोले जन दिए, लेकिन कैसे?

लेकिन फिर हचिंसन के दिमाग में भी शायद ‘चिड़िया उड़’ का यक्ष प्रश्न आया होगा. कि ‘चिड़िया उड़’ खेलते वक्त हिप्पो उड़ाना है या नहीं? 

खैर ये तो मजाक की बात हो गई. पर इस सवाल का जवाब, वो जरूर ढूंढना चाहते थे. इसलिए उन्होंने अपनी स्टूडेंट एमिली प्रिंगल को नार्थ योकशर के एक पार्क में भेजा, जहां हिप्पो के चलने और ‘उड़ने’ की भरपूर जगह थी.

उन्होंने इनकी मस्तानी चाल का वीडियो बनाया. साथ ही यूट्यूब से कई वीडियो कलेक्ट किए गए. और ये एनालसिस किया गया कि कितने टाइम हिप्पो के चारों पैर हवा में थे? 

hippo
तस्वीर में हिप्पो की हवा-बाजी देखी जा सकती है. (Image Credit: Getty Images)

बताया जाता है कि हाथी जैसे बड़े जानवर जब दौड़ते हैं, तो मुश्किल से ही उनके चारों पैर कभी हवा में रहते हैं. लेकिन ये 1500-2000 किलो के हिप्पो इससे अलग ही चाल चलते नजर आए. पता चला कि धीरे चलते हुए तो ये नार्मल चाल चलते हैं. लेकिन कभी कभार दौड़ते वक्त ये चारों पैर हवा में रख सकते हैं. कहा जा रहा है, इन जानवरों में ऐसा पहली बार नोटिस किया गया है. ये भी बताया जा रहा है कि ये अपनी सरपट चाल में करीब 15% टाइम हवा में रह सकते हैं.

अब ये आपको तय करना है कि चिड़िया उड़ खेलते वक्त हिप्पो को उड़ाना है या नहीं?

वीडियो: लखनऊ चिड़ियाघर में हिप्पो के हमले में ऐसे हुई शख्स की मौत

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement