The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Hezbollah launches missile bar...

हिजबुल्लाह ने दागे 300 से ज्यादा रॉकेट, इजरायल ने भेजे 100 जेट, मिडिल ईस्ट के युद्ध की दिशा बदल गई!

Israel-Hezbollah war: हिजबुल्लाह ने इजरायल पर 300 से ज्यादा रॉकेट दागे. वहीं इजरायल की ओर से दावा किया गया कि उसे 'हमले' की जानकारी थी, जिसके मद्देनजर उसने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की.

Advertisement
Hezbollah massive attack on israel and Israel airstrikes on Lebanon
इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के 40 ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की. (फोटो: रॉयटर्स और X)
pic
निहारिका यादव
25 अगस्त 2024 (Updated: 25 अगस्त 2024, 19:46 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मिडिल ईस्ट में शुरू हुए इजरायल-हमास युद्ध ने अब एक नई दिशा ले ली है. अब ये युद्ध इजरायल बनाम हिजबुल्लाह और ईरान हो गया है. ईरान समर्थित लेबनानी संगठन हिजबुल्लाह ने 25 अगस्त की सुबह-सुबह इजरायल पर सैकड़ों रॉकेट दागे. वहीं इजरायली सेना ने कहा कि उसने हिजबुल्ला के एक ‘बड़े हमले’ को विफल करने के लिए लगभग 100 जेट विमानों से लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया. 

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक हिजबुल्लाह ने इजरायल की ओर ड्रोन और 320 से अधिक कत्युशा रॉकेट से हमला किया. हिजबुल्लाह ने इजरायल के 11 सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया. हमले की जिम्मेदारी लेते हुए हिजबुल्लाह ने कहा कि पिछले महीने बेरूत हमले में अपने सैन्य कमांडर फुआद शुक्र की हत्या के जवाब का ये ‘पहला चरण’ है.

रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली सेना को हिजबुल्लाह की ओर से बढ़ते खतरे की जानकारी पहले से ही थी. इसके मद्देनजर इजरायल ने रविवार, 25 अगस्त को लेबनान में ताबड़-तोड़ हवाई हमले किए. 100 से ज्यादा इजरायली जेट्स ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के 40 ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की. इसके तुरंत बाद हिजबुल्लाह ने बड़ी संख्या में ड्रोन से हमला कर जवाबी कार्रवाई की.

ये भी पढ़ें: इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के एक सीनियर कमांडर की मौत, बच्चों की मौत का बदला बताया

इन हमलों को लेकर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सिक्योरिटी कैबिनेट मीटिंग की. उनके ऑफिस के आधिकारिक X अकाउंट पर बताया गया,  

सिक्योरिटी कैबिनेट मीटिंग की शुरुआत में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू:

"आज सुबह हमें हिजबुल्लाह द्वारा इजरायल पर हमले की तैयारी का पता चला. रक्षा मंत्री और IDF (इजरायल डिफेंस फोर्सेज) चीफ-ऑफ-स्टाफ की सहमति से, हमने IDF को खतरे को खत्म करने के लिए कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया."

इजरायल का दावा है कि हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजरायल को निशाना बनाया था. इजरायली पीएम के ऑफिस के आधिकारिक X अकाउंट पर दावा किया गया कि IDF ने उत्तरी इजरायल पर लक्षित हजारों रॉकेटों को नष्ट कर दिया है.

रिपोर्ट के मुताबिक हिजबुल्लाह ने इजरायली सैन्य ठिकानों के साथ-साथ इजरायल के आयरन डोम प्लेटफॉर्म और अन्य साइटों पर हमला किया. साथ ही, इजरायल के खिलाफ बदले की कार्रवाई का भी एलान किया है.

वहीं प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने एक बयान जारी कर कहा, 

"हम अपने देश की रक्षा के लिए, उत्तर के निवासियों को सुरक्षित उनके घरों में वापस लाने के लिए और एक सरल नियम को कायम रखने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. जो कोई भी हमें नुकसान पहुंचाएगा - हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे."

हमलों पर टिप्पणी करते हुए इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल काट्ज़ ने कहा कि देश पूरी तरह युद्ध नहीं चाहता है. लेकिन जमीनी घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देगा. वहीं, इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने बताया कि ज्यादातर हमलों में दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया गया है, लेकिन कहीं से भी खतरा होने पर सेना हमला करने के लिए तैयार है. 

इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने देश में 48 घंटे का आपातकाल घोषित कर दिया है. तेल अवीव में प्रधानमंत्री नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योआव गैलेंट हालात पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. गैलेंट के हवाले से टाइम्स ऑफ इजरायल ने बताया, 

"हमने इजरायल के लोगों के खिलाफ आसन्न खतरे को विफल करने के लिए लेबनान में सटीक हमले किए हैं. हम बेरूत में घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रख रहे हैं, और हम अपने नागरिकों की रक्षा के लिए अपने पास मौजूद सभी साधनों का उपयोग करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं." 

रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने IDF द्वारा लेबनान पर हमलों के बाद अपने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन से भी बात की है. इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव बढ़ने के बीच अमेरिका की भी प्रतिक्रिया आई है. व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता सीन सैवेट ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल और लेबनान में होने वाली घटनाओं पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं. 

वीडियो: बांग्लादेश ने ऐसा पीटा, पाकिस्तान के कप्तान और कोच आपस में भिड़ गए!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement