The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Heavy rain in Mumbai train fl...

बारिश के बाद बोले मुंबईकर, "वाट लागली", तस्वीर-वीडियो सब साफ कर देंगे

IMD alert for Mumbai: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक मुंबई, ठाणे, रत्नागिरी और पालघर जैसे इलाकों में 9 जुलाई को भी भारी बारिश होने की संभावना है.

Advertisement
Mumbai Rain
सड़कों और रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया (फोटो: PTI)
pic
सुरभि गुप्ता
8 जुलाई 2024 (Updated: 9 जुलाई 2024, 14:58 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कुछ दिन पहले दिल्ली में हुई बारिश ने खूब चर्चा बटोरी थी. पानी भरने के कारण 700 करोड़ से ज्यादा कीमत में बनी टनल को बंद करना पड़ा था, एयरपोर्ट पर टर्मिनल की छत गिर गई थी, कई जगहों पर कारें और बसें डूबी नजर आईं. अब मुंबई में बारिश के कारण लोग बेहाल हैं. स्कूल-कॉलेज से लेकर सड़क-एयरपोर्ट सब कुछ प्रभावित हो चुका है. भारी बारिश के कारण 8 जुलाई को कई विधायक समय पर विधानसभा नहीं पहुंच पाए. वहीं सरकारी स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी दे दी गई. 

1. कल भी हो सकती है भारी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक मुंबई, ठाणे, रत्नागिरी और पालघर जैसे इलाकों में 9 जुलाई को भी भारी बारिश होने की संभावना है. Brihanmumbai Municipal Corporation (BMC) ने नागरिकों के लिए मेन कंट्रोल रूम कॉन्टैक्ट नंबर शेयर किया है. कहा है कि मदद और आधिकारिक जानकारी के लिए 1916 नंबर पर संपर्क करें.

2. जलमग्न सड़कें, कई घरों में पानी घुस गया

भारी बारिश के कारण मुंबई के कई निचले इलाकों में पानी भर गया, जिससे गाड़ियों की आवाजाही प्रभावित हुई. लोगों को जलमग्न सड़कों से गुजरते देखा गया. 

waterlogged street
सड़कों पर भरा पानी (फोटो: PTI)

वहीं कई घरों तक में पानी भर गया. 54 लोगों को उनके घरों में पानी भर जाने के बाद बचाया गया. अधिकारियों ने बताया कि ठाणे जिले में एक पुल बह गया. ठाणे जिला प्रशासन ने एक विज्ञप्ति में बताया कि अलग-अलग इलाकों में कम से कम 275 घरों को नुकसान पहुंचा है और करीब 20 वाहन बह गए.

3. स्कूल बंद, रायगढ़ से पर्यटकों को निकाला गया

एहतियाती उपाय के तौर पर, और स्टूडेंट्स को असुविधा से बचाने के लिए, मुंबई में सभी BMC स्कूल, सरकारी स्कूल और प्राइवेट स्कूल और कॉलेज सोमवार को बंद रहे.

भारी बारिश के बाद रायगढ़ पहाड़ी किले में फंसे कई पर्यटकों को निकाला गया. अधिकारियों ने बताया कि मुंबई से लगभग 170 किलोमीटर दूर स्थित किले को अब 31 जुलाई तक लोगों के लिए बंद कर दिया गया है.

4. रेलवे ट्रैक पर भरा पानी

अधिकारियों के मुताबिक, दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और ठाणे के बीच सेंट्रल रेलवे के मुख्य गलियारे की ‘फास्ट लाइन’ पर अलग-अलग जगहों पर जलभराव के कारण कुछ घंटों के लिए ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गईं. हालांकि बाद में ये फिर से शुरू कर दी गईं. चुनाभट्टी में जलभराव के कारण ‘हार्बर कॉरिडोर’ सेवाएं भी अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गईं. कई स्टेशनों और ट्रेनों में यात्रियों की भारी भीड़ रही.

Passengers wait for trains
 रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का इंतजार करते यात्री (फोटो: PTI)

सेंट्रल रेलवे ने कहा कि 200 मिमी बारिश के कारण मीठी नदी का जलस्तर बढ़ने से रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया. इस वजह से लोकल ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई. लोगों से अपील की गई है कि जब तक बहुत जरूरी न हो, तब तक यात्रा करने से बचें.

पश्चिमी रेलवे के प्रवक्ता ने कहा, 

"मुंबई वासियों के लिए सुगम आवागमन सुनिश्चित करने के लिए रेल पटरियों से पानी निकालने की खातिर उच्च क्षमता वाले जल पंपों का इस्तेमाल किया जा रहा है.”

5. अनिल पाटिल का वायरल वीडियो

महाराष्ट्र के राहत एवं पुनर्वास और आपदा प्रबंधन मंत्री अनिल पाटिल ट्रेन से उतरकर कुछ दूर तक पटरियों पर चलते देखे गए. इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर आया. उनके साथ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रवक्ता और महाराष्ट्र विधान परिषद सदस्य (MLC) अमोल मिटकरी भी थे. 

मिटकरी ने कहा, 

“ट्रेन करीब दो घंटे तक फंसी रही. हम दादर और कुर्ला स्टेशन के बीच पटरियों पर उतर गए. मुझे करीब ढाई किलोमीटर तक रेल पटरियों पर चलना पड़ा और नेहरू नगर पुलिस स्टेशन पहुंचा.” 

उन्होंने कहा कि कुछ जनप्रतिनिधि भी उसी ट्रेन में फंसे हुए थे. एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि पाटिल और  NCP प्रवक्ता अमोल मिटकरी अमरावती एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे थे, जो नाहुर और भांडुप स्टेशनों के बीच पटरी पर रुक गई थी.

6. विधानसभा और विधान परिषद के सत्र स्थगित

मुंबई में भारी बारिश के कारण 8 जुलाई को कई विधायकों और विधान परिषद सदस्यों को सदन पहुंचने में दिक्कतें हुईं. हालात देखते हुए महाराष्ट्र विधानसभा और विधान परिषद के सत्र स्थगित कर दिए गए.

7. मुंबई आने-जाने वाली कई फ्लाइटें कैंसिल

भारी बारिश के कारण एयरपोर्ट पर भी विजिबिलिटी काफी कम थी. इसके कारण मुंबई आने-जाने वाली कम से कम 50 फ्लाइटें कैंसिल कर दी गईं. न्यूज एजेंसी PTI ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि इनमें 42 इंडिगो और 6 एयर इंडिया की फ्लाइट थीं. रनवे को भी करीब एक घंटे तक बंद रखना पड़ा. इसके कारण कम से कम 27 फ्लाइट को डायवर्ट करना पड़ा.

8. CM शिंदे की समीक्षा बैठक

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने स्थिति की समीक्षा के लिए सोमवार, 8 जुलाई को एक बैठक बुलाई. उन्होंने BMC के कंट्रोल रूम का दौरा किया. सीएम ने X पर पोस्ट किया,

“मुंबई में कल रात से 267 से 300 मिमी बारिश हुई है. नागरिकों को सहायता के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है और सभी सिस्टम को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रखा गया है.”

CM शिंदे ने कहा कि मुंबई महानगरपालिका के बनाए होल्डिंग तालाबों के कारण इस साल मिलन सबवे, हिंदमाता क्षेत्र में पानी जमा नहीं हुआ है. साथ ही देश में पहली बार माइक्रो टनलिंग जैसे प्रयोग के कारण जल निकासी में मदद मिल रही है.

CM शिंदे के मुताबिक मीठी नदी के स्थान पर एक फ्लड गेट लगाया जा रहा है, ताकि पानी शहर में प्रवेश न करे. उन्होंने बताया कि जमा हुए पानी को समुद्र में पंप करने की व्यवस्था की जा रही है. मुंबई में 7 स्थानों पर पंपिंग स्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं और नागरिकों की मदद के लिए व्यवस्था तैयार है.

(PTI इनपुट के साथ)

वीडियो: मुंबई में बारिश का ऐसा हाल ट्रेनें रद्द, फ्लाइट कैंसल, स्कूल-कॉलेज में करनी पड़ी छुट्टी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement