The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • heat waves haryana temperature...

दिल्ली में तापमान 49.9 पहुंचा, राजस्थान में अब तक 51 की मौत, उत्तर भारत को कब मिलेगी राहत?

Rajsthan, Delhi, UP और MP समेत उत्तर भारत के राज्य गर्मी की मार झेल रहे हैं. कब तक राहत मिलेगी? उधर Delhi की Water Minister Atishi ने हरियाणा सरकार से कहा कि अगर इस मुद्दे का जल्द समाधान नहीं हुआ, तो दिल्ली Supreme Court का दरवाजा खटखटाएगी.

Advertisement
North India Heat Wave
उत्तर भारत गर्मी से परेशान. (फ़ोटो - इंडियो टुडे)
pic
हरीश
29 मई 2024 (Published: 10:30 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर भारत इस वक़्त गर्मी (North India Heat Wave) से तप रहा है. झुलसा देने वाली इस गर्मी से लोग तो परेशान हैं ही, सरकारें भी इसे लेकर अलग-अलग अलर्ट (Heatwave Alert) जारी कर रही हैं. 28 मई को राजस्थान का चुरू देश का सबसे गर्म शहर (50.5 डिग्री) रहा. इससे पहले राजस्थान का ही फलोदी लगातार 3 दिन तक देश का सबसे गर्म शहर रहा. दिल्ली में भी कुछ जगहों पर 49.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा. इस बीच दिल्ली की जल मंत्री आतिशी (Delhi Water Minister Atishi) ने हरियाणा पर 1 मई से दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं देने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि अगर इस मुद्दे का जल्द समाधाना नहीं हुआ, तो दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का दरवाजा खटखटाएगी.

आतिशी ने 28 मई को कहा कि पीने वाले पानी से कार धोने या पानी की टंकियों को ओवरफ़्लो होने देने पर चालान काटा जा सकता है. पानी को लेकर बड़े पैमाने पर पड़ोसी राज्यों हरियाणा और उत्तर प्रदेश पर निर्भर रहने वाले दिल्ली के लोगों से आतिशी ने पानी बर्बाद न करने की अपील भी की है. प्रेस कॉन्फ़्रेंस को संबोधित करते हुए आतिशी कहती हैं,

"मैंने देखा कि कई रिहायशी इलाक़ों में लोगों के घरों के बाहर गाड़ियों की धुलाई की वजह से पानी बह रहा है. मेरी सभी से अपील कि आप इस तरह से गाड़ी न धोएं. अगर अगले 1-2 दिन में ये सार्वजनिक अपील काम नहीं करती, तो हो सकता है कि हमें पानी के ज़्यादा इस्तेमाल पर चालान काटना पड़े."

हरियाणा सरकार पर दिल्ली को पानी ना देने का आरोप लगाते हुए आतिशी ने कहा,

"1 मई को वज़ीराबाद में यमुना का जलस्तर 674.5 फ़ीट था और आज ये घटकर 669.8 फ़ीट रह गया है. औसत जलस्तर बनाए रखा जाना चाहिए. पिछले साल अप्रैल, मई और जून में ये न्यूनतम स्तर 674.6 फ़ीट पर बनाए रखा गया था. लेकिन जब हरियाणा दिल्ली को पर्याप्त पानी नहीं देता, तो कच्चे पानी की मात्रा कम हो जाती है. इससे अलग-अलग क्षेत्रों में जल उपचार संयंत्र भी धीमे हो जाते हैं. अगर हरियाणा सरकार इस मुद्दे को हल नहीं करती, तो दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी."

लेटेस्ट आर्थिक सर्वेक्षण के मुताबिक़, दिल्ली अपनी 64 प्रतिशत पानी की ज़रूरतें हरियाणा से पूरी करता है, जबकि 26.5 प्रतिशत उत्तर प्रदेश से. 2022-23 के लिए शहर की पानी की ज़रूरत 1,290 मिलियन गैलन प्रतिदिन (MGD) है.

अभी गर्मी जारी रहेगी

मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक़, 29 मई को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने दोपहर 12-3 बजे के बीच बाहर ना निकलने की सलाह दी है. साथ ही बताया कि दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक लू की स्थिति बनी रहने की संभावना जताई है. वहीं 28 मई को राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत 12 राज्यों की 78 जगहों का तापमान 45 डिग्री या उससे ज़्यादा रहा. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक़, राजस्थान में 28 मई को यानी एक दिन में 16 लोगों की मौत हो गई. गर्मी से अब तक प्रदेश में 51 लोगों की मौत हो गई है.

ये भी पढ़ें - गर्मी से मचा हाहाकार, बारिश से बन रहे राहत के आसार!

मौसम विभाग ने 29 मई के लिए दिल्ली, राजस्थान, यूपी, मध्य प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर भी हीटवेव चलने की संभावना जताई है. साथ ही, रेमल तूफान के चलते पूर्वोत्तर के सभी राज्यों में 29 मई से 1 जून के बीच तेज़ बारिश की भी संभावना है.

स्काईमेट की ख़बर के मुताबिक़,  पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान को 2 दिन बाद राहत मिलने की संभावना है. इन राज्यों में धूल भरी आंधी के बाद हल्की बारिश हो सकती है. स्काईमेट के मुताबिक मानसून अपने समय के साथ-साथ आगे बढ़ रहा है और 1 जून को उसके केरल पर दस्तक देने की संभावना है. स्काईमेट ने समुद्री तूफान रेमल के भी कमजोर पड़ने की बात कही है. साथ ही, इसके प्रभाव से उत्तर पूर्वी राज्यों में अगले कुछ घंटे के दौरान भारी बारिश जारी रहेगी.

वीडियो: 'गर्मी में मृत्यु दर बढ़ जाती है', बलिया में 54 लोगों की मौत पर योगी आदित्यनाथ के मंत्री का बयान

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement