The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • hate speech case up police arr...

यति नरसिंहानंद भड़काऊ भाषण मामले में गिरफ्तार 'छोटा यति' कौन है?

नरसिंहानंद के शिष्य अनिल यादव पर आरोप है कि उन्होंने भड़काऊ बयान देकर सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश की है.

Advertisement
Hate speech case
भड़काऊ भाषण देकर विवादों में रहे हैं यति नरसिंहानंद. (फाइल फोटो)
pic
साकेत आनंद
11 अक्तूबर 2024 (Published: 17:15 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश पुलिस ने विवादित महंत यति नरसिंहानंद के शिष्य अनिल यादव को हेट स्पीच मामले में गिरफ्तार किया है. अनिल पर भी मुस्लिमों के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने के आरोप हैं. उन्हें "छोटा यति" भी कहा जाता है. अनिल यादव भी गाजियाबाद के उसी डासना मंदिर के पुजारी हैं, जहां नरसिंहानंद मुख्य पुजारी हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, गिरफ्तारी के बाद अनिल को गाजियाबाद जेल भेजा गया है.

बीती 29 सितंबर को गाजियाबाद के हिंदी भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में नरसिंहानंद ने पैगंबर मोहम्मद और कुरान के खिलाफ 'आपत्तिजनक' टिप्पणी की थी. उनके बयान का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसके बाद चारों तरफ से इसका विरोध शुरू हो गया. बुलंदशहर, गाजियाबाद और महाराष्ट्र के अमरावती में भी उनके खिलाफ भारी विरोध प्रदर्शन हुए.

विरोध प्रदर्शन के बाद 4 अक्टूबर को अनिल यादव समेत चार लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया था. आरोप लगा कि उन्होंने भड़काऊ बयान देकर सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश की है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, अनिल यादव के अलावा जिन लोगों के खिलाफ FIR दर्ज हुई थी उनमें रण सिग्नानंद, राम स्वरुपानंद और निर्भयानंद शामिल हैं. इन सबके खिलाफ भारतीय न्याय संहिता (BNS) की धारा 302 (जानबूझकर धार्मिक भावनाओं को आहत करना) और 351 (2) (आपराधिक धमकी) के तहत केस दर्ज हुआ है.

ये भी पढ़ें- यति नरसिंहानंद के खिलाफ हुआ था विरोध प्रदर्शन, पुलिस ने 180 लोगों पर FIR कर दी, 15 अरेस्ट

इंडिया टुडे से जुड़े अरविंद ओझा की रिपोर्ट के मुताबिक, 10 अक्टूबर को अनिल यादव ने कोर्ट में सरेंडर कर जमानत ले ली थी. लेकिन इसके बाद पुलिस की आलोचना शुरू हो गई. इसके बाद गाजियाबाद पुलिस ने देर रात शांति भंग करने के आरोप में उन्हें गिरफ्तार किया.

रिपोर्ट के अनुसार, इस गिरफ्तारी के खिलाफ अब डासना के आसपास के इलाके में हिंदू संगठन इकट्ठा होकर 'पंचायत' कर रहे हैं. इसमें 13 अक्टूबर को होने वाली 'हिंदू महापंचायत' के लिए रणनीति तैयार होनी है.

इधर, यूपी पुलिस ने यति नरसिंहानंद के भड़काऊ बयान के खिलाफ मेरठ में प्रदर्शन करने वाले 15 लोगों को गिरफ्तार किया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, 180 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. पुलिस का कहना कि गिरफ्तार हुए आरोपियों ने धार्मिक भावनाओं को भड़काया है और 'अवैध' रूप से एक रैली का आयोजन किया.

वीडियो: "उंगली उठाएंगे, तो हम हाथ काट देंगे", हरियाणा में पुलिस के सामने मुसलमानों के खिलाफ भड़काऊ बयानबाजी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement