The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Haryana CM Nayab Singh Saini p...

CM नायब सिंह सैनी की सरकार रामचरितमानस की इस चौपाई को आदर्श मानकर चलेगी

प्रेस कॉन्फ्रेंस में Nayab Singh Saini ने दावा किया, “मैंने पिछली सरकार में 15000 नौकरियां दीं. अब 25000 नौकरियों का परिणाम जारी कर दिया. कांग्रेस युवाओं के बारे में नहीं सोचती. वो तो नौकरियों को भी बिजनेस मानती है कि कितनी नौकरियां देने से हमें कितना फायदा होगा.”

Advertisement
Nayab Singh Saini
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी. (PTI)
pic
सौरभ
18 अक्तूबर 2024 (Published: 18:28 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद नायब सिंह सैनी पहली बार प्रेस से मुखातिब हुए. उन्होंने हरियाणा की जनता का शुक्रिया अदा किया और कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. साथ ही ये भी बताया कि उनकी सरकार हिंदू ग्रंथ रामचरितमानस की एक चौपाई को 'आदर्श' मानकर चलेगी. सीएम ने असल में चौपाई के दो चरणों का जिक्र किया जो इस प्रकार हैं- दैहिक दैविक भौतिक तापा। राम राज नहिं काहुहि ब्यापा. अर्थात‍् ‘रामराज्य’ में किसी को दैहिक, दैविक और भौतिक तकलीफ नहीं है.

नायब सिंह सैनी ने दावा किया, “मैंने पिछली सरकार में 15000 नौकरियां दीं. अब 25000 नौकरियों का परिणाम जारी कर दिया. कांग्रेस युवाओं के बारे में नहीं सोचती. वो तो नौकरियों को भी बिजनेस मानती है कि कितनी नौकरियां देने से हमें कितना फायदा होगा.” 

सीएम सैनी ने इस बीच नई सरकार को लेकर कई घोषणाएं कीं. उन पर एक नज़र डालते हैं.

1. नायब सिंह सैनी ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली फाइल जो साइन की है वो स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी है. उन्होंने घोषणा की कि सरकारी अस्पतालों में किडनी की क्रोनिक बीमारियों का इलाज मुफ्त होगा‌ जिसमें मुफ्त डाइलेसिस किया जाएगा.

2. मंडियों में धान की खरीद चल रही है, सरकार किसान का एक-एक दाना खरीदने के लिए प्रतिबद्ध है. 17 प्रतिशत तक नमी वाली फसल को सरकार MSP पर खरीद रही है. अगर नमी ज्यादा है तो उसके लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. 17 अक्टूबर तक 27 लाख मिट्रिक टन धान मंडियों में आ चुका है. जिसमें से 23 लाख मिट्रिक टन फसल एमएसपी पर सरकार खरीद चुकी है.

3. मुख्यमंत्री ने कहा कि कैबिनेट की बैठक में सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले को स्वीकार किया गया है जिसमें एससी-एसटी जातियों के उप-वर्गीकरण की बात कही गई थी.

मुख्यमंत्री ने किसान आंदोलन और पहलवानों के विरोध प्रदर्शन पर भी कांग्रेस को निशाने पर लिया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने युवाओं और खिलाड़ियों का इस्तेमाल किया. सैनी ने आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस ने किसानों को भ्रामक स्थिति में डाला है. सीएम ने विश्वास दिलाया कि हरियाणा के किसान पराली नहीं जलाएंगे. सरकार की तरफ से किसानों को सहायता दी जा रही है.

मुख्यमंत्री सैनी ने कानून व्यवस्था पर भी अपना पक्ष रखा. उन्होंने अपराधियों को चेतावनी भरे लहजे में हिदायत दी. कहा कि आपराधिक गतिविधियों में शामिल लोगों या तो सुधर जाएं या प्रदेश छोड़ दें.

वीडियो: नायब सिंह सैनी के मुख्यमंत्री बनने की इनसाइड स्टोरी क्या है? कौन-सा फैक्टर काम आ गया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement