The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Harda factory blast godowns se...

हरदा हादसा: हरकत में है प्रशासन, 4 पटाखा गोदाम सील, कई जगहों पर चल रही है जांच

Harda के बैरागढ़ इलाके में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हुआ. इसके बाद वहां आग लग गई. और फिर एक के बाद एक करके कई विस्फोट हुए. इस हादसे में 11 लोगों की मौत और 100 से अधिक के तरह घायल होने की खबर है.

Advertisement
Harda factory blast godowns sealed investigation Madhya Pradesh
हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई है. (तस्वीर साभार: इंडिया टुडे)
pic
सर्वेश पुरोहित
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के हरदा पटाखा फैक्ट्री विस्फोट (Harda factory blast) के बाद प्रशासन हरकत में आया है. राज्य में कई जगहों पर पटाखा दुकानों और गोदामों की जांच की गई है. राऊ के पटाखा दुकानों की जांच कर पंचनामा बनाया गया है. महू में चार पटाखा गोदामों को सील कर दिया गया है. ग्वालियर में भी गोदामों की जांच की गई है. 

इंडिया टुडे से जुड़े सर्वेश पुरोहित की एक रिपोर्ट के अनुसार, हरदा विस्फोट के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने निर्दश दिया. जिसके बाद शहर और ग्रामीण अंचल के सभी कस्बों में 6 फरवरी की देर शाम से रात तक गोदामों की जांच चली. ग्वालियर कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल ने बेला की बावड़ी स्थित कोहिनूर आतिशबाजी गोदाम की जांच की. और गोदाम संचालक को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

इसके साथ ही कलेक्टर ने सभी SDM को कहा है कि अपने-अपने क्षेत्र में जांच करें. और ये सुनिश्चित करें कि विस्फोटक सामग्री के व्यवसाय वाली जगहों पर सभी आवश्यक व्यवस्था हो.

ये भी पढ़ें- हरदा: पहले भी हुआ है हादसा, मुख्यमंत्री ने क्या कहा

महू में चार गोदाम सील

दैनिक भास्कर की एक खबर के मुताबिक, महू में जांच के बाद 4 गोदामों को सील कर दिया गया. यहां सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त इंतजाम नहीं पाए गए थे. इंदौर कलक्टर आशीष सिंह के निर्देश पर महू के SDM विनोद राठौर ने ये कार्यवाही की है. जिन गोदामों को सील किया गया है उनके नाम हैं- रवि फायर वर्क्स, फर्म श्याम सुंदर, लक्ष्मी फायर वर्क्स इंडस्ट्री और लक्ष्मी फायर वर्क्स प्रो.

फैक्ट्री के लाइसेंस में अनियमितता

हरदा SDM केसी परते ने इंडिया टुडे से जुड़े लोमेश गौर बताया कि जिस फैक्ट्री में विस्फोट हुआ उसका लाइसेंस था. लेकिन उसमें कुछ अनियमितता दिखी. केसी परते ने बताया कि लाइसेंस में मात्रा और वहां का क्षेत्रफल जितना लिखा था. असल में वहां उससे अधिक मात्रा में बारूद रखा गया था. इसके अलावा फैक्ट्री का संचालन लाइसेंस के हिसाब से ज्यादा इलाके में हो रहा था. ऐसा ही गोदामों के साथ भी था.

हरदा विस्फोट में 11 की मौत

6 फरवरी को हरदा के बैरागढ़ इलाके में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हुआ. इसके बाद वहां आग लग गई. और फिर एक के बाद एक करके कई विस्फोट हुए. इस हादसे में 11 लोगों की मौत और 100 से अधिक लोगों के तरह घायल होने की खबर है. घायलों को इलाज के लिए भोपाल, इंदौर और नर्मदापुरम के अस्पतालों में भेजा गया.

ये भी पढ़ें- हरदा हादसा: पुलिस ने 3 को हिरासत में लिया, फैक्ट्री संचालक के अलावा बाकी 2 लोग कौन हैं?

वीडियो: हरदा ब्लास्ट पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने क्या बड़ा एलान कर दिया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement