The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • hamas spokesperson accepted th...

हमास ने इजरायल में हमले को लेकर किया बड़ा खुलासा, ईरान का कौन सा कनेक्शन जोड़ा?

हमास के प्रवक्ता गाजी हमद ने कहा कि ईरान के अलावा कई और देशों से भी उन्हें समर्थन मिला था और इस बारे में वो ज्यादा डिटेल में बात नहीं करना चाहते.

Advertisement
hamas spokesperson accepted that they had direct backing from iran for attack on israel
इजरायल और हमास के बीच संघर्ष जारी (फोटो- रॉयटर्स)
pic
ज्योति जोशी
8 अक्तूबर 2023 (Updated: 8 अक्तूबर 2023, 16:29 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हमास ने कबूल किया है कि इजरायल पर किए हमले के लिए उसे ईरान की तरफ से सीधा समर्थन मिला था (Israel Gaza Update). जानकारी के मुताबिक, हमास के प्रवक्ता गाजी हमद ने कहा कि ईरान का समर्थन मिलना उनके लिए गर्व की बात है. वो आगे बोले कि हमास को कई और देशों का भी सपोर्ट मिला था, लेकिन वो इस बारे में ज्यादा विस्तार से नहीं बताना चाहते.

बता दें, ईरान के विदेश मंत्रालय ने हमास के हमले को फिलिस्तीनियों का ‘सेल्फ डिफेंस एक्ट’ बताया था. यानी आत्मरक्षा में उठाया गया कदम. ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कनानी ने कहा कि ये ऑपरेशन सत्ता हथियाने वाले शासन के चरमपंथियों के प्रति फिलिस्तीनियों की स्वाभाविक प्रतिक्रिया थी. उन्होंने बाकी इस्लामिक देशों से अल-अक्सा मस्जिद और फिलिस्तीनी लोगों के अधिकारों का समर्थन करने का आह्वान किया था. कनानी ने कहा कि ईरान, फिलिस्तीन को कब्जाने के लिए 75 सालों से हो रहे अपराधों की तुलना में फिलिस्तीन के आत्मरक्षा के अधिकारों का समर्थन करता है.

खबर है कि ईरानी विदेश मंत्री ने तुर्की के विदेश मंत्री हाकन फिदान से फोन पर बातचीत के दौरान उत्पीड़ित फिलिस्तीनी लोगों का समर्थन करने में इस्लामिक देशों के बीच एकता और एकजुटता की जरूरत की बात कही. इससे पहले ईरानी नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के वरिष्ठ सलाहकार ने इजरायल पर हमास के हमले को सपोर्ट किया और इसे 'गौरवपूर्ण ऑपरेशन' करार दिया था.

ईरान के अलावा इराक, कतर, सीरिया, सऊदी अरब जैसे देशों ने भी हमास के हमले के लिए इजरायल को ही जिम्मेदार ठहराया. कहा कि कि हमास का ये ऑपरेशन कई सालों से हो रहे व्यवस्थित उत्पीड़न और अधिकारों के हनन का परिणाम है.

ये भी पढ़ें- अमेरिका इजरायल के साथ, हमास के साथ कौन? हमलों के बीच कौन-सा देश किस पाले में?

इस बीच खबर है कि इजरायल ने हमास के इंटेलिजेंस चीफ के घर पर हमला कर दिया है. इस बात की जानकारी खुद इजरायली सेना ने दी है. साथ में हमले का एक वीडियो भी जारी किया. जानकारी है कि इजरायली सेना जवाबी कार्रवाई में पूरी गाजा पट्टी पर हमले कर रही है.

इधर, हमास की सशस्त्र शाखा अल-कसम ब्रिगेड ने बयान में जानकारी दी कि उसके लोग अभी भी इजरायल के अंदर कई शहरों में घुसे हुए हैं और इजरायली सैनिकों से लड़ रहे हैं. इनमें ओफाकिम, सेडरोट, याद मोर्दचाई, केफर अज्जा, बेरी और किसुफिम जैसे क्षेत्र शामिल हैं. 

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement