The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • hamas released 2 old israeli w...

इजरायल के हमलों के बीच हमास ने कुछ बंधकों को रिहा किया, कहा- आप घर जाइए

Hamas ने Gaza में बंधक बनाकर रखे 220 इजरायली लोगों में से कुछ को मानवीय कारणों से रिहा कर दिया. वहीं दूसरी तरफ इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने दावा किया है कि वे गाजा पर जमीन, समुद्र और हवा तीनों तरफ से हमला करने वाले हैं.

Advertisement
Israel's defence minister Yov Gallant announced plans of lethal attack on Gaza from land, air and sea.
इस्लामिक चरमपंथी संगठन हमास ने इससे पहले 20 अक्टूबर को एक अमेरिकी मां जूडिथ और बेटी नताली रानन को भी रिहा किया था. (फोटो क्रेडिट - रॉयटर्स)
pic
प्रज्ञा
24 अक्तूबर 2023 (Updated: 25 अक्तूबर 2023, 13:01 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इस्लामिक चरमपंथी संगठन Hamas ने 23 अक्टूबर को 2 इजरायली बंधकों को रिहा कर दिया. इन्हें Israel के कई अन्य बंधकों के साथ गाजा पट्टी में रखा गया था. हमास ने कहा कि बंधकों को मानवीय कारणों से छोड़ा गया है.  

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमास ने एक बयान में बताया,

"हमने मानवीय और खराब स्वास्थ्य कारणों के चलते उन्हें रिहा करने का फैसला किया. इसके बावजूद दुश्मन ने 20 अक्टूबर को उन्हें लेने से मना कर दिया."

इजरायल की तरफ से इस पर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है. लेकिन रेड क्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति ने बताया कि उसने बंधकों की रिहाई में मदद की. उन्हें 23 अक्टूबर की शाम गाजा से बाहर ले जाया गया.

ये भी पढ़ें- इज़रायल की तरफ से लड़ने वाले मुसलमानों की कहानी

स्थानीय मीडिया ने बताया कि दो बुजुर्ग महिलाओं को रिहा किया गया है. इनके नाम नुरिट कूपर (79) और योचेवेद लिफ्शिट्ज़ (85) हैं. दोनों महिलाओं और उनके पतियों को गाजा सीमा के पास नीर ओज़ के किबुत्ज़ में उनके घरों से बंधक बनाया गया था. अभी उनके पतियों को रिहा नहीं किया गया है.

हमास ने इससे पहले 20 अक्टूबर को एक अमेरिकी मां जूडिथ और बेटी नताली रानन को भी रिहा किया था. इजरायली सेना के अनुसार हमास ने करीब 220 इजरायली नागरिकों को गाजा में बंधक बनाकर रखा है.

ये भी पढ़ें- हमास ने अमेरिकी मां-बेटी को रिहा किया

इजरायल बोला- घातक हमला करेगा इजरायल

दूसरी तरफ इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने 23 अक्टूबर को बयान दिया कि वे गाजा पर और घातक हमला करने जा रहे हैं. गैलेंट ने सुरक्षाबलों को जमीनी हमले के लिए तैयार रहने को कहा है. इंडिया टुडे की एक दूसरी रिपोर्ट में टाइम्स ऑफ इजरायल के हवाले से बताया गया कि रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा,

"हम पूरी तैयारी कर रहे हैं. ये एक घातक हमला होगा. हम जमीन, समुद्र और हवा तीनों तरफ से एक संयुक्त हमला करने जा रहे हैं.

इजरायल-हमास के बीच पिछले 16 दिन से युद्ध जारी है. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस युद्ध में अभी तक गाजा पट्टी में 4,741 लोगों की मौत हुई है. वहीं करीब 16,000 लोग घायल हुए हैं. इनके अलावा वेस्ट बैंक इलाके में भी हिंसा और इजरायली छापे मारी में 93 फिलिस्तीनियों ने अपनी जान गंवाई है.

ये भी पढ़ें- बाइडन ने हमास और पुतिन को एक जैसा बताया

वीडियो: इज़रायल-हमास जंग में कूदा ईरान, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के आने से पहले इजरायल को ये धमकी दे डाली

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement