The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • hamas release video of an isra...

हमास जारी करने लगा बंधकों के वीडियो, इज़रायल बोला खुफिया ऑपरेशन चलाकर छुड़ाएंगे

वीडियो में मिया शेम नज़र आ रही हैं, जिन्हें 7 अक्टूबर के रोज़ अगवा किया गया था.

Advertisement
Hamas releases video of Israeli hostage
हमास ने बंधक बनाई गई इजरायली महिला का वीडियो टेलीग्राम पर जारी किया है. (फोटो: AFP और X)
pic
सुरभि गुप्ता
17 अक्तूबर 2023 (Updated: 17 अक्तूबर 2023, 17:55 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हमास (Hamas) की ओर से गाजा में एक इजरायली बंधक का वीडियो जारी किया गया है. जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक हमास ने सोमवार, 16 अक्टूबर को एक इजरायली महिला का वीडियो जारी किया. वीडियो में महिला ने अपनी रिहाई की गुहार लगाई है. हमास ने बंधक बनाई गई इजरायली महिला (Israeli hostage) का वीडियो टेलीग्राम पर जारी किया है. वीडियो में, महिला का हाथ टूटा हुआ दिख रहा है, जिसका इलाज होते भी दिख रहा है.

वीडियो में दिख रही महिला कह रही हैं कि उनका नाम मिया शेम है, वह 21 साल की हैं और इजरायल के शोहम शहर से हैं. मिया ने बताया कि उनका हाथ टूटने के बाद गाजा में उनकी सर्जरी हुई, उनका खयाल रखा जा रहा है. इसके साथ ही मिया ने कहा कि वो जल्द से जल्द वापस घर आना चाहती हैं.

ये भी पढ़ें- इजरायल-हमास संघर्ष में अब तक कितने पत्रकारों की जान गई? किन संस्थानों से जुड़े थे?

वीडियो में बंधक महिला ने क्या कहा?

जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक वीडियो में मिया बोल रही हैं,

"हाय, मैं शोहम से मिया शेम हूं, मैं 21 साल की हूं. फिलहाल, मैं गाजा में हूं. मैं शनिवार की सुबह सडेरोट से लौटी थी; मैं एक पार्टी में गई थी. मेरे हाथ में काफी चोट लग गई. [गाजा के] अस्पताल में मेरे हाथ की 3 घंटे तक सर्जरी हुई. वे मेरी देखभाल कर रहे हैं, मुझे दवा दे रहे हैं, सब कुछ ठीक है."

वो कहती हैं,

"मैं बस यही कहना चाहती हूं कि मुझे मेरे माता-पिता के पास भेजा जाए और जितनी जल्दी हो सके मैं घर आना चाहती हूं. जितनी जल्दी हो सके मुझे यहां से निकालिए, प्लीज."

जेरूसलम पोस्ट के मुताबिक हमास के अरबी टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट किए गए वीडियो का कैप्शन था, 'अल-कसम ब्रिगेड के मुजाहिदीन गाजा में एक महिला कैदी के स्वास्थ्य की देखभाल कर रहे हैं, जिसे लड़ाई के पहले दिन पकड़ा गया था'.

इजरायली सेना ने क्या बताया है?

जेरूसलम पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि यह साफ नहीं है कि मिया का वीडियो कब फिल्माया गया था और वो इसकी प्रामाणिकता को सत्यापित नहीं करता है. वहीं इजरायली सेना ने कहा है कि मिया का हमास ने अपहरण किया है और सेना उनके परिवार के संपर्क में है. इजरायल डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने X (पहले ट्विटर) पर जानकारी दी,

"पिछले हफ्ते हमास ने मिया का अपहरण कर लिया था.

IDF अधिकारियों ने तभी मिया के परिवार को सूचित कर दिया था और उनके साथ लगातार संपर्क में हैं.

हमास जारी किए वीडियो में खुद को इंसान की तरह दिखाने की कोशिश करता है. हालांकि, वे एक भयानक आतंकवादी संगठन हैं जो बच्चों, पुरुषों, महिलाओं और बुजुर्गों की हत्या और अपहरण के लिए जिम्मेदार हैं.

इस समय, हम मिया सहित सभी बंधकों की वापसी के लिए सभी खुफिया और ऑपरेशनल उपाय कर रहे हैं."

रिपोर्ट के मुताबिक मिया की मां 17 अक्टूबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आईं. उन्होंने कहा कि वीडियो जारी होना उन्हें गाजा में सभी बंधकों के लिए ‘एक आशावादी संकेत’ लगता है. उन्होंने कहा कि वो दुनिया के नेताओं से इतना चाहती हैं कि उनकी बच्ची को घर लाया जाए. उन्होंने कहा कि उन सभी लोगों को घर वापस लाए जाए, जो गाजा में बंदी हैं.

ये भी पढ़ें- हथियार और तैयारी पूरी, फिर भी गाजा में जमीनी हमला क्यों नहीं कर रही है इजरायल की सेना?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement