The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Hamas Chief Yahya Sinwar Dead ...

याह्या सिनवार की मौत के बाद कौन संभालेगा हमास? लिस्ट बड़ी लंबी है

Hamas के लीडरशीप स्ट्रक्चर के बारे में बहुत अधिक स्पष्ट जानकारी पब्लिक डोमेन में नहीं है. लेकिन कुछ लोगों के नाम चर्चा में रहते हैं, जो हमास का नेतृत्व कर रहे हैं.

Advertisement
Yahya Sinwar
याह्या सिनवार की मौत हो गई है. (फाइल फोटो: AP)
pic
रवि सुमन
18 अक्तूबर 2024 (Updated: 18 अक्तूबर 2024, 10:30 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हमास चीफ याह्या सिनवार (Yahya Sinwar) को इजरायली सेना (IDF) ने मार दिया. 17 अक्टूबर को हमास (Hamas) को ये बड़ा झटका लगा. न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने हमास के नेतृत्व को खत्म करने का अपना लक्ष्य बनाया है. सिनवार इजरायल के बड़े टारगेट्स में से एक थे. दो महीने पहले इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) के मारे जाने के बाद, याह्या सिनवार संगठन के राजनीतिक प्रमुख की भूमिका निभा रहे थे.

ऐसे में इजरायल महीनों से उन्हें खोजने और मारने का प्रयास कर रहा था. सिनवार को मारने के प्रयास में हमास के दूसरे नेता मारे गए. सिनवार की मौत के बाद चर्चा इस बात की है कि अब हमास किनके हाथों में है? जॉन यून और आरोन बॉक्सरमैन ने न्यूयॉर्क टाइम्स के लिए इस पर एक रिपोर्ट की है. इसके मुताबिक, हमास के लीडरशीप स्ट्रक्चर के बारे में बहुत अधिक स्पष्ट जानकारी पब्लिक डोमेन में नहीं है. लेकिन कुछ लोगों के नाम चर्चा में रहते हैं, जो हमास का नेतृत्व कर रहे हैं. ऐसे ही कुछ लोगों की चर्चा करेंगे.

Khaled Meshaal,  हमास के पूर्व राजनीतिक प्रमुख

खालिद मेशाल का जन्म वेस्ट बैंक के रामल्लाह शहर में हुआ. साल 1996 में वो हमास के पॉलिटिकल ऑफिस में नेता बने. देश से बाहर रहते हुए उन्होंने समूह को लीड किया. रिपोर्ट्स के अनुसार, 2 साल बाद जॉर्डन में इजरायली एजेंटों ने उन्हें धीमी गति से काम करने वाला जहर दे दिया. इसके बाद वो कोमा में चले गए. लेकिन जॉर्डन के साथ राजनयिक समझौते के तहत इजरायल ने उन्हें एंटीडॉट दवा दी और उन्हें बचा लिया गया.

Khaled Meshaal
खालिद मेशाल. (फाइल फोटो: Reuters, 1 मई 2017)

मेशाल अपने करियर में एक अरब देश से दूसरे अरब देश में घूमते/बचते या छिपते रहे हैं. जॉर्डन के अलावा वो कुवैत, कतर और सीरिया में रहे. जब उन्होंने राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख का पद छोड़ा, तो 2017 में इस्माइल हानिया ने उनका स्थान लिया. मेशाल अभी हमास में एक प्रभावशाली अधिकारी बने हुए हैं.

Khalil al-Hayya, हमास के डिप्टी

खलील अल-हय्या दशकों से हमास के अधिकारी रहे हैं. हमास के डिप्टी हैं. खलील फिलहाल कतर में शरण लेकर रह रहे हैं. 2007 में इजरायल ने उनकी हत्या का प्रयास किया था, लेकिन वो बच गए. गाजा में उनके घर पर हवाई हमले किए गए थे. इस हमले में उनके परिवार के सदस्य मारे गए थे. खलील इसलिए बच गए क्योंकि हमले के वक्त वो वहां नहीं थे.

Khalil al-Hayya
खलील अल-हय्या. (फाइल फोटो: Reuters, 19 अक्टूबर 2022)
Mousa Abu Marzouk, शीर्ष राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य

यूरोपियन काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशन्स के अनुसार, मूसा अबू मरजूक हमास के संस्थापकों में से एक हैं. अबू मरजूक ने अपना राजनीतिक जीवन संयुक्त अरब अमीरात में शुरू किया. वहां उन्होंने फिलिस्तीनी मुस्लिम ब्रदरहुड की एक शाखा की स्थापना में मदद की, जिससे हमास का गठन हुआ.

Mousa Abu Marzouk
मूसा अबू मरजूक. (फाइल फोटो: AP, जनवरी 2024)

बाद में वो संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए, जहां उन्होंने इस्लामी संस्थाओं की स्थापना में मदद की. इनमें फिलिस्तीनी मुद्दे पर केंद्रित संस्थाएं भी शामिल थीं. 1996 में, जब वो हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख थे, तो उन पर आतंकवादी हमलों को वित्तपोषित करने और संगठित करने में मदद करने के इजरायली आरोप लगे. आतंकवाद के संदेह में मैनहट्टन जेल में 22 महीने बिताने के बाद, वो संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने स्थायी निवासी का दर्जा छोड़ने के लिए सहमत हो गए. और कहा कि वो आतंकवाद के आरोपों का विरोध नहीं करेंगे, जिसके कारण उन्हें हिरासत में लिया गया था. इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने उन्हें जॉर्डन डिपोर्ट कर दिया.

Muhammad Deif, हमास कमांडर

7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजरायल पर हमला किया था. मोहम्मद दिएफ को इस हमले के संदिग्ध योजनाकारों में से एक माना जाता है. दिएफ अपने युवावस्था में ही हमास में शामिल हो गए थे. 2002 में, वो हमास की सैन्य शाखा, कस्साम ब्रिगेड के नेता बन गए. इसके संस्थापक एक इजराइली हमले में मारे गए थे. दिएफ ने उनकी जगह ली. दिएफ ने तब से इजरायल पर कई हमलों की योजना बनाई है, जिसमें 1996 में आत्मघाती बम विस्फोटों की एक श्रृंखला भी शामिल है.

Muhammad Deif
मोहम्मद दीफ. (फाइल फोटो: Reuters)

जुलाई में, इजरायली सेना ने दिएफ को मारने के प्रयास में गाजा के घनी आबादी वाले तटीय क्षेत्र पर भारी गोला-बारूद से बमबारी की. इस हमले में गाजा के कई लोग मारे गए. बाद में इजरायल की सेना ने कहा कि उसने हमले में दिएफ को मार गिराया है. हमास ने ना तो उनकी मौत की पुष्टि की है और न ही इनकार किया है.

इजरायली खुफिया जानकारी के अनुसार, वो दशकों से इजरायली मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की सूची में सबसे ऊपर थे. इससे पहले उन पर आठ बार जानलेवा हमले किए गए थे. 2014 में, एक इजरायली हवाई हमले में उनकी एक पत्नी और उनके नवजात बेटे की मौत हो गई थी.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: बहराइच एनकाउंटर वाले वीडियो में क्या दिखा? SP ने क्या बताया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement