The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • guna school principal booked a...

अंग्रेजी में स्पीच देने की बजाय संस्कृत श्लोक पढ़ने लगे छात्र, प्रिंसिपल ने रोका तो FIR हो गई

मामला Madhya Pradesh के Guna जिले का है. Vandana Convent School की प्रिंसिपल के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में FIR दर्ज की गई है. प्रिंसिपल ने आरोप लगाया कि ABVP नेता ने उनसे कहा कि छात्रों को हर दिन असेंबली में ‘जय श्री राम’ का नारा लगाना चाहिए और वो स्कूल की गतिविधियों की निगरानी करने आएंगे.

Advertisement
guna school principal booked asked students to speak in english didnt let recite sanskrit verse mp
वंदना कॉन्वेंट स्कूल की प्रिंसिपल के खिलाफ केस दर्ज (सांकेतिक फोटो- पेक्सेल/आजतक)
pic
ज्योति जोशी
25 जुलाई 2024 (Updated: 25 जुलाई 2024, 09:04 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मध्य प्रदेश के गुना जिले में छात्रों से अंग्रेजी में बात कराने को लेकर एक कॉन्वेंट स्कूल की प्रिंसिपल के खिलाफ FIR दर्ज हुई है (MP Principal FIR English Sanskrit). आरोप है कि प्रिंसिपल ने संस्कृत श्लोक पढ़ रहे छात्रों को रोका, उनके हाथ से माइक छीना और उनसे अंग्रेजी में भाषण देने को कहा. इसको लेकर ABVP से जुड़े छात्रों ने स्कूल के बाहर खूब हंगामा किया और प्रिंसिपल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की.

मामला गुना जिले के वंदना कॉन्वेंट स्कूल का है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्कूल में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कुछ छात्र अंग्रेजी में स्पीच सुनाने की बजाय संस्कृत में गीता के श्लोक 'सर्वे भवन्तु सुखिना' सुनाने लगे. FIR के मुताबिक, प्रिंसिपल कैथरीन वॉटोली ने इसका विरोध किया और छात्रों के हाथ से माइक छीन लिया. 

मामले को लेकर ABVP से जुड़े छात्रों ने स्कूल को घेरकर जमकर हंगामा किया. न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों ने स्कूल गेट के बाहर बैठकर भजन गाए और नारे लगाए. इसके बाद मौके पर भारी पुलिस बल को तैनात किया गया. गुना ASP मानसिंह ठाकुर ने ANI को बताया,

छात्र संगठन के हंगामे और विरोध के बाद पुलिस ने मामले का संज्ञान लिया और स्कूल प्रिंसिपल के खिलाफ FIR दर्ज की. मामले की जांच की जा रही है.

FIR ABVP कार्यकर्ता सक्षम दुबे ने दर्ज कराई है. पुलिस ने सिटी कोतवाली में स्कूल प्रिंसिपल के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में FIR दर्ज की है.

स्कूल प्रशासन ने आरोपों से इनकार किया

स्कूल के वरिष्ठ शिक्षक ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया,

सिस्टर कैथरीन ने अपना पूरा जीवन बच्चों को पढ़ाने में बिताया. वो चाहती थीं कि बच्चे अंग्रेजी में बात करें. हमारे स्कूल में ऑलटरनेट दिनों में अंग्रेजी और हिंदी बोली जाती है. घटना वाले दिन अंग्रेजी बोली जानी थी. मुझे नहीं पता कि हर किसी ने हमारा विरोध क्यों किया.

खबर है कि गुना जिला शिक्षा अधिकारी सीएस सिसौदिया ने शैक्षणिक संस्थान के खिलाफ कार्रवाई की धमकी देते हुए कारण बताओ नोटिस जारी किया.

प्रिंसिपल ने क्या कहा?

न्यूज़लॉन्ड्री से बात करते हुए कैथरीन वॉटोली ने कहा कि उन्होंने चार नव-निर्वाचित हाउस कैप्टनों को अंग्रेजी में एक मोटिवेशनल स्पीच तैयार करने के लिए कहा था, जिनमें से दो को उसे 15 जुलाई को सुनाना था. बोलीं,

उनमें से एक छात्र ने अपना भाषण संस्कृत श्लोक के साथ शुरू किया. मुझे लगा कि वो भाषण हिंदी में दे रहे हैं इसलिए मैंने उनसे अंग्रेजी में बोलने को कहा. मैंने दो बार कहा लेकिन वो मुझे नहीं सुन सके और श्लोक पढ़ना जारी रखा. फिर मैंने छात्र से माइक लिया और घोषणा की कि भाषण में एक इंट्रोडक्शन, कंटेंट और फिर निष्कर्ष होना चाहिए. मैंने छात्र को अपना भाषण ठीक से तैयार करने के लिए 20 जुलाई तक का समय दिया.

उन्होंने कहा,

मेरा एकमात्र उद्देश्य छात्रों से अंग्रेजी में भाषण देने के लिए कहना था. मैं चाहती हूं कि वो अपना अंग्रेजी बोलने का कौशल विकसित करें, अंग्रेजी सीखें और मंच के डर से छुटकारा पाएं. मैंने कभी किसी की धार्मिक भावना को ठेस नहीं पहुंचाई है और ना ही ऐसा करूंगी क्योंकि मैं सभी धर्मों का सम्मान करती हूं. अगर किसी को ठेस पहुंची हो तो मुझे खेद है.

ये भी पढ़ें- यूपी के स्कूल में नई प्रिंसिपल आईं तो पुरानी प्रिंसिपल को कुर्सी समेत उठाकर बाहर निकाल दिया

प्रिंसिपल ने आरोप लगाया कि ABVP नेता सक्षम दुबे ने उनसे कहा कि उसने कई स्कूलों को बंद करवाया है. सक्षम ने कथित तौर पर कहा कि छात्रों को हर दिन असेंबली में ‘जय श्री राम’ का नारा लगाना चाहिए और वो स्कूल की गतिविधियों की निगरानी करने आएंगे.

वीडियो: यूपी के स्कूल में प्रिंसिपल फेशियल करा रही थीं, टीचर ने वीडियो बनाया तो दांत काट लिया!

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement