The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • gujarat bajrang dal bans other...

धर्म जानने को गरबा पंडाल में ID चेक कर रहे बजरंग दल वाले, जो न दिखा पाए उसके साथ क्या होता है?

बजरंग दल के नेता से पूछा गया कि अगर कोई गरबा पंडाल में आईडी प्रूफ लाना भूल गया या दिखाने से मना कर दिया तो वो क्या करेंगे? नेता ने इसके दो जवाब दिए

Advertisement
bajrang dal
प्रवेश द्वार पर बजरंग दल के लोग तिलक लगाकर उनका आईडी प्रूफ चेक रहे हैं. तस्वीर साभार: इंडिया टुडे
pic
रवि सुमन
19 अक्तूबर 2023 (Updated: 19 अक्तूबर 2023, 11:54 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

नवरात्रि के मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों में गरबा पंडाल लगे हुए हैं. गुजरात के गरबा पंडालो में बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. अहमदाबाद में एक गरबा पंडाल के बाहर बजरंग दल के कुछ कार्यकर्ताओं द्वारा लोगों की आईडी चेक की जा रही है.

इंडिया टुडे से जुड़े पत्रकार अतुल तिवारी की एक रिपोर्ट के अनुसार अहमदाबाद के एसके फार्म में गरबा सेलिब्रेशन का आयोजन किया गया है. पंडाल के प्रवेश द्वार पर ही बजरंग दल के कुछ कार्यकर्ता खड़े हैं. ये कार्यकर्ता पंडाल में आने वाले लोगों को तिलक लगाकर उनका आईडी प्रूफ चेक रहे हैं. साथ में धार्मिक नारे भी लगाए जा रहे हैं. पत्रकार से बातचीत करते हुए बजरंग दल के नेता हीरेन ने बताया कि दूसरे धर्म के लोगों को अंदर कार्यक्रम में जाने से रोकने के लिए ऐसा किया जा रहा है. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि ऐसा करने से लव जिहाद पर रोक लगेगी.

जो ID नहीं लाया उसके साथ क्या होगा?

बजरंग दल के नेता से पूछा गया कि अगर कोई आईडी प्रूफ लाना भूल गया या दिखाने से मना कर दिया तो वो क्या करेंगे? इस पर उन्होंने जवाब दिया,

“आईडी कार्ड नहीं होने पर हम उनसे हिंदू धर्म से संबंधित कुछ सवाल पूछते हैं. जवाब सही मिलने पर अंदर जाने देते हैं.”

उन्होंने आगे कहा,

“दूसरे धर्म के लोगों को बजरंग दल की भाषा में समझाया जाता है. बजरंग दल की भाषा तो सबको पता ही है.”

इसे भी पढ़ें: गरबा सिखा रहे ट्रेनर को मुस्लिम कह विरोध किया, बजरंग दल वालों के बवाल पर पुलिस ने क्या किया? 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीते दिनों गुजरात में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल की शौर्य यात्रा के दौरान गरबा आयोजकों को विशेष निर्देश दिए थे. कहा गया था कि तिलक लगाए हुए लोगों को ही पंडाल में आने की इजाजत दी जाए. विश्व हिंदू परिषद ने ये भी कहा था कि गरबा पंडालो में किसी भी दूसरे धर्म के लोगो को घुसने से रोकने की जिम्मेदारी आयोजकों की है.

गरबा पंडालो में गैर हिंदूओं को रोकने का ये कोई पहला मामला नहीं है. एनडीटीवी की एक खबर के मुताबिक पिछले साल मध्य प्रदेश के उज्जैन में बजरंग दल ने गरबा पंडाल में कई मुस्लिम लड़कों को निशाना बनाया था. इस मामले में बजरंग दल ने 14 मुस्लिम लड़कों को पकड़कर पीटने का दावा भी किया था. इसके अलावा कई और भी ऐसे मामले आए थे, जिनमें बजरंग दल के लोग गरबा स्थलों पर जाकर ये जांच कर रहे थे कि वहां मुस्लिम समुदाय के लोग हैं या नहीं.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: सौम्या विश्वनाथन के हत्यारे कैसे पकड़े गए?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement