The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Gujarat Ahmedabad textile fact...

गुजरात की कपड़ा फैक्ट्री में गैस लीक होने से दो मजदूरों की मौत, 7 गंभीर रूप से घायल

यह घटना उस समय हुई जब फैक्ट्री में एसिड का टैंकर खाली किया जा रहा था. इस दौरान रिएक्शन होने के कारण जहरीली गैसें फैल गईं. जिसकी चपेट में आकर कई कर्मचारी गंभीर रूप से घायल हो गए.

Advertisement
gas leak in ahmedabad textile factory (file photo-aajtak)
अहमदाबाद में कपड़ा फैक्ट्री में गैस लीक (फाइल फोटो - आजतक)
pic
निहारिका यादव
27 अक्तूबर 2024 (Published: 22:36 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गुजरात के अहमदाबाद की एक कपड़ा फैक्ट्री में रविवार 27 अक्टूबर को केमिकल लीक होने से 2 मजदूरों की मौत हो गई. इस हादसे में कंपनी के सात कर्मचारियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. जिनमें दो कर्मियों की हालत गंभीर बताई गई है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, घटना गुजरात के अहमदाबाद के नारोल में देवी सिंथेटिक प्राइवेट लिमिटेड नाम की कपड़ा कंपनी की फैक्ट्री में हुई. फैक्ट्री में रविवार 27 अक्टूबर को अचानक से कैमिकल रिसाव हो गया. जिससे फैक्ट्री में काम करने वाले कर्मियों में हड़कंप मच गया. कुछ लोग इसकी चपेट में आ गए. सूचना पर पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम घटनास्थल पर पहुंची और फैक्ट्री में फंसे मजदूरों को निकला. हादसा उस समय हुआ जब फैक्ट्री में एसिड का टैंकर खाली किया जा रहा था. इस दौरान रिएक्शन होने के कारण जहरीली गैस फैल गई. इस हादसे में दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. साथ ही फैक्ट्री में काम करने वाले सात लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. सातों घायलों को शहर के एलजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

अहमदाबाद फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज (AFES) के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें घटना के संबंध में सुबह करीब 10.45 बजे जानकारी मिली. उन्होंने बताया,  

“मौके पर पहुंचने के बाद हमारी टीम ने सल्फ्यूरिक एसिड, कास्टिक सोडा और ब्लीचिंग मटेरियल के स्टोरेज को अलग (बैरिकेडिंग) कर दिया. हमने फैक्ट्री में खोजबीन और बचाव अभियान भी चलाया और मजदूरों को अस्पताल पहुंचाया.”

अधिकारी ने आगे बताया, 

“जहरीली गैसों की लीक के कारण नौ व्यक्तियों को सांस लेने में गंभीर समस्या हो गई. एम्बुलेंस की मदद से 15 लोगों को मौके पर ही प्राथमिक उपचार दिया गया. कुल नौ लोगों को अस्पताल ले जाया गया, जिनमें से चार की हालत गंभीर बनी है.”

हादसे पर नारोल पुलिस इंस्पेक्टर पी सी देसाई ने कहा, 

''घटना में दो लोगों की मौत हो गई है और सात का इलाज चल रहा है. उनमें से दो को ICU में भर्ती कराया गया है. यह घटना एक टैंकर से फैक्ट्री के टैंक में एसिड शिफ्ट करते समय हुई. मामले में जांच जारी है.”

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, हादसे में फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी, फैक्ट्री इंस्पेक्टर, औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य निदेशालय और गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड जैसे कई सरकारी निकाय विभिन्न पहलुओं पर जांच कर रहे हैं. जांच में इस बात का पता भी लगाया जा रहा है कि फैक्ट्री के पास सभी आवश्यक अनुमतियां थीं या नहीं. 
 

वीडियो: ऐतिहासिक सीरीज़ जीत के बाद क्या बोले न्यूज़ीलैंड के कप्तान?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement