The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Ghaziabad mayor Delhi governme...

'किसका कूड़ा...', दिल्ली-यूपी सरकार में लड़ाई हो गई, गाजियाबाद में रोक लिए गए 9 ट्रक!

गाजियाबाद की मेयर ने दावा किया कि दिल्ली में कूड़ों के ढेर कम करने के लिए बिना अनुमति के दिल्ली का कूड़ा गाजियाबाद में डाला जा रहा है.

Advertisement
Ghaziabad garbage MCD truck
गाजियाबाद मेयर ने अरविंद केजरीवाल पर बड़ा आरोप लगाया है (फोटो-पीटीआई)
pic
साकेत आनंद
1 जुलाई 2023 (Updated: 1 जुलाई 2023, 19:49 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कूड़ा फेंकने को लेकर आपने दो पड़ोसियों के बीच झगड़े देखे होंगे. मारपीट तक हो जाती है. अब एक राज्य ने दूसरे राज्य पर कूड़ा फेंकने का आरोप लगाया है. गाजियाबाद की मेयर ने दावा किया है कि दिल्ली नगर निगम (MCD) के कूड़ों से भरे ट्रकों को पकड़ा गया है. मेयर सुनीता दयाल का आरोप है कि ये ट्रक गाजियाबाद में कूड़ा फेंकने गए थे. उनका दावा है कि दिल्ली में कूड़ों के ढेर कम करने के लिए बिना अनुमति के दिल्ली का कूड़ा गाजियाबाद में डाला जा रहा है.

किस-किस पर आरोप लगाया?

ट्रकों को पकड़े जाने के बाद ड्राइवर को थाने ले जाया गया. आज तक से जुड़े मयंक गौड़ की रिपोर्ट के मुताबिक, मेयर सुनीता दयाल ने कूड़ा फेंके जाने को एक बड़ा 'घोटाला' बताया है. उन्होंने कहा कि इसमें कूड़ा निपटारे के लिए नियुक्त कंपनी जीरोन इंजीनियरिंग और गाजियाबाद नगर निगम के अधिकारियों पर मिलीभगत है. नगर निगम में करोड़ों रुपये का घोटाला हो रहा है. मामले में नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने नंदग्राम थाने में शिकायत दी है.

मेयर सुनीता दयाल ने आरोप लगाया, 

"कुल 9 कूड़े के ट्रकों को पकड़ा गया. दिल्ली का कूड़ा गाजियाबाद में लाकर डाला जा रहा था. रोजाना बड़ी संख्या में दिल्ली MCD के ट्रक गाजियाबाद आते हैं और कूड़ा डालकर चले जाते हैं. जीरोन कंपनी की मशीनें बीते तीन महीनों से बंद पड़ी हुई हैं. जिन अधिकारियों की इसमें मिलीभगत पाई जाएगी, उनके खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा."

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजियाबाद में हर दिन 1400 मीट्रिक टन कूड़ा पैदा होता है. कूड़े का निस्तारण एक अस्थायी जगह मोरता में हो रहा है. गाजियाबाद के नगर आयुक्त नितिन गौर ने ने कहा कि इस मुद्दे में जांच का आदेश दिया गया है. दो दिन में जांच रिपोर्ट जमा की जाएगी. नगर निगम के दो अधिकारियों को 'कारण बताओ' नोटिस भी जारी किया गया है.

कंपनी ने क्या कहा?

इन आरोपों पर दिल्ली नगर निगम का अभी तक जवाब नहीं आया है. आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. हालांकि कूड़े के निपटारे के लिए नियुक्त कंपनी जीरोन इंजीनियरिंग के CEO अनिकेत अग्रवाल ने आरोपों से इनकार किया. उन्होंने कहा कि ये ट्रक दिल्ली लैंडफिल्स से रिफ्यूज डिराइव्ड फ्यूल (RDF) लेकर जा रहे थे. इस फ्यूल को कचरे से तैयार किया जाता है. अनिकेत ने कहा कि ये ट्रक बहदरपुर जा रहे थे.

मामला बढ़ा तो यूपी के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने भी कार्रवाई करने की चेतावनी दे डाली. डिप्टी सीएम ने कहा कि MCD के ट्रकों को गाजियाबाद में कूड़ा फेंकते पकड़ा गया है. अगर आगे भी ऐसा होता है तो हम दिल्ली सरकार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे. राज्य में किसी को भी कूड़ा फेंकने का अधिकार नहीं है.

वीडियो: फातिमा बोलीं- सपना सच हुआ, प्रयागराज में अतीक की कब्जाई जमीन पर CM योगी ने गरीबों के घर बनवाए

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement