The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • g20 summit delhi metro 39 stat...

G20 Summit के वक्त बंद रहेंगे दिल्ली मेट्रो के 39 स्टेशन? ट्रैफिक पुलिस ने अब दी सही जानकारी

दिल्ली में लॉकडाउन लगेगा या नहीं वो भी दिल्ली पुलिस ने बता दिया है.

Advertisement
g20summit delhi metro update on g20 summit
दिल्ली पुलिस ने दिल्ली मेट्रो को 4 सितंबर को एक पत्र लिखा था. (फ़ोटो/Unsplash.com)
pic
मनीषा शर्मा
4 सितंबर 2023 (Updated: 4 सितंबर 2023, 21:39 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को G20 Leaders Summit का आयोजन होने वाला है. इसे लेकर दिल्ली में जोरदार तैयारियां चल रही हैं. सब जगह सफाई, फूल, लाइट, फव्वारे और लंगूरों के कट आउट लगे हैं. लेकिन इन सब चकाचक तैयारियों के बीच सवाल आया दिल्ली मेट्रो और सुरक्षा व्यवस्था का. सोशल मीडिया पर इसे लेकर कई तरह की अफवाहें उड़ाई गईं. लोगों द्वारा भी और जाने-अनजाने पुलिस से भी ये कांड हो गया.

कोई बोल रहा है दिल्ली के 39 मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे. कोई बोल रहा है लॉकडाउन लगेगा. हालांकि ऐसा कुछ नहीं है. G20 समिट के चलते कई तरह की सेवाएं जरूर अस्थायी रूप से बंद की गई हैं, लेकिन लॉकडाउन वाली बात कोरी अफवाह है. और डीएमआरसी भी दिल्ली मेट्रो के 39 मेट्रो स्टेशन बंद नहीं करने जा रही. पहले कहा गया था कि दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशनों को बंद किया जा सकता है. लेकिन ये कन्फ्यूजन दिल्ली पुलिस के एक लेटर के चलते हुई थी जो उसने ट्रैफिक पुलिस विभाग को भेजी थी.

आजतक से जुड़ीं श्रेया की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने 4 सितंबर को दिल्ली मेट्रो को एक पत्र लिखा. इसमें कहा गया था कि जिन मेट्रो स्टेशन के गेट VVIP रास्तों की तरफ़ खुलते हैं, उन्हें G20 समिट के दौरान बंद किया जा सकता है. G20 Leaders Summit 9 और 10 सितंबर को प्रगति मैदान के भारत मंडपम में आयोजित होने वाला है. ऐसे में लेटर में कहा गया कि इवेंट के चलते खान मार्केट के तीन, मोती बाग के दो और ITO के पांच स्टेशनों के साथ 20 से अधिक मेट्रो स्टेशनों के गेट को 8 सितंबर से 10 सितंबर तक बंद करना आवश्यक है ताकि सुरक्षा इंतजाम पुख्ता रहें.

दिल्ली पुलिस द्वारा दिल्ली मेट्रो को भेजा गया पत्र. 
अब क्या अपडेट है?

हालांकि बाद में ट्रैफिक पुलिस ने सारी स्थिति साफ की. दिल्ली पुलिस ट्रैफिक के स्पेशल सीपी एसएस यादव ने बताया कि मेट्रो सेवाओं में कोई बदलाव नहीं होगा. उन्होंने कहा, 

"हम मेट्रो सेवाओं के गेट बंद होने की बात को सही/स्पष्ट करना चाहते हैं… सभी मेट्रो स्टेशनों पर एंट्री-एग्जिट चालू रहेंगे. हालांकि VVIP रास्तों के आधार पर 39 संवेदनशील मेट्रो स्टेशनों पर (केवल) 10-15 मिनट के एंट्री-एग्जिट बंद हो सकता है. पहले जारी की गई एडवाइजरी में सुझाव दिया गया था कि इन सभी 39 स्टेशनों पर नो एंट्री-एग्जिट की समस्या को ठीक कर लिया गया है. केवल प्रगति मैदान का एंट्री-एग्जिट स्थायी रूप से बंद रहेगा."

लॉकडाउन पर क्या अपडेट?

रिलेक्स करते हुए लॉकडाउन को लेकर दिल्ली पुलिस ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा,

"प्रिय दिल्लीवासियो, बिल्कुल भी घबराएं नहीं! कोई लॉकडाउन नहीं है. बस दिल्ली पुलिस के ट्रैफ़िक पुलिस के वर्चुअल हेल्प डेस्क पर उपलब्ध ट्रैफ़िक जानकारी से खुद को अपडेट रखें." 

ये भी पढ़ें: G20 के देश: कश्मीर पर भारत के खिलाफ बोलने वाले तुर्किए की कहानी

वीडियो: G20 समिट से पहले दिल्ली में जगह-जगह लंगूर के कटआउट क्यों लगाए गए?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement