The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • G-20 summit world leaders will...

सोने-चांदी के बर्तनों में खाना खाएंगे G-20 डेलिगेट्स, ऐसा स्वागत पहले ना हुआ होगा!

G-20 में भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत की झलक दिखाएंगे ये खूबसूरत बर्तन. दिल्ली की ITC ताज के साथ 11 होटलों में भेजे गए.

Advertisement
G-20 world leaders will be served meals on silver and gold plated tableware.
G-20 समिट में शामिल हो रहे नेताओं को चांदी और सोने की परत चढ़े बर्तनों में परोसा जाएगा भोजन. (फोटो क्रेडिट - एएनआई)
pic
प्रज्ञा
7 सितंबर 2023 (Updated: 7 सितंबर 2023, 09:35 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) 9 और 10 सितंबर को भारत की राजधानी दिल्ली में होने जा रहा है. इसमें विदेश के कई नेता और प्रतिनिधि शामिल होंगे. अपने VVIP मेहमानों के स्वागत के लिए नई दिल्ली के होटल विशेष तैयारी कर रहे हैं.

न्यूज़ एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्राध्यक्षों और दुनिया भर के नेताओं को भव्य तरीके से भोजन कराया जाएगा. इन्हें चांदी और सोने की परत चढ़े बर्तनों में भोजन परोसा जाएगा. इसके जरिए भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत की झलक दिखाई जाएगी.

कई राज्यों के कारीगरों ने मिलकर बनाए बर्तन

इन खूबसूरत बर्तनों को बनाने वाली कंपनी ने बताया है कि ITC ताज के साथ ही इन्हें 11 होटलों में भेजा जा रहा है. 5 सितंबर को जयपुर की कंपनी आइरिस ने दिल्ली में इन बर्तनों की एक छोटी सी प्रदर्शनी भी लगाई.

यहां उन्होंने बताया कि कई लग्जरी होटलों ने पहले से ऑर्डर देकर इन बर्तनों को बनवाया है. इन्हें विदेशी मेहमानों को भोजन परोसने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. आइरिस जयपुर ने ये भी बताया,

“बर्तनों को तैयार करने में करीब 50 हजार घंटे का समय लगा है. इन्हें जयपुर, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और देश के अलग-अलग हिस्सों के कारीगरों ने मिलकर बनाया है.”

भारत मंडपम में होगी G-20 समिट

लक्ष और उनके पिता राजीव पाबुवाल चांदी के बर्तन बनाने वाली कंपनी के मालिक हैं. लक्ष पाबुवाल ने बताया,

“ज़्यादातर बर्तनों में स्टील या पीतल का इस्तेमाल किया गया है. इन पर चांदी की एक सुंदर कोटिंग की गई है. कई बर्तनों में दोनों का इस्तेमाल हुआ है. वहीं कुछ प्लेट्स और ग्लासेज में सोने की परत चढ़ाई गई है. जी-20 समिट के लिए 200 कारीगरों ने करीब 15,000 चांदी के बर्तन बनाए हैं.”

वहीं राजीव पाबुवाल ने कहा,

"चांदी के बने बर्तनों को ज्यादा साफ माना जाता है. पुराने समय में महाराजा इन्हीं का इस्तेमाल करते थे. विदेशी मेहमानों के लिए बनाए गए ये टेबलवेयर और चांदी के बर्तन भारत की गौरवशाली सांस्कृतिक विरासत की झलक दिखाते हैं. वहीं प्लेटों पर फूल, मोर, हमारे राष्ट्रीय पशु और बाकी प्रतीकों को दिखाया गया है."

जी-20 समिट(G-20 Summit) हाल ही में प्रगति मैदान में बने अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र भारत मंडपम में होने जा रही है. इसकी तैयारियां पूरे ज़ोर-शोर से चल रही हैं. 

ये भी पढ़ें-

G20 के मेहमान: हिटलर और कार्ल मार्क्स के देश जर्मनी की पूरी कहानी

G20 के देश: अपने दोस्तों से बैर लेकर भारत का साथ देने वाले फ़्रांस की कहानी

G20 के देश: एक सदी तक अपमान झेला, फिर महाशक्ति बन अमेरिका को टक्कर देने वाले चीन की कहानी

वीडियो: G20 समिट के वक्त दिल्ली के ये 39 मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे? पुलिस ने सारी जानकारी दे दी

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement