The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Fish sauce was found in a 1300...

इजराइल के तट पर मिला 1300 साल पुराना जहाज, अब बदल जाएगा इतिहास?

जहाज के मलबे में कई सौ साल पुराने मटके और कलाकृतियां मिली हैं.

Advertisement
sunken ship
समुद्री जहाज (फोटो: आज तक)
pic
लल्लनटॉप
23 सितंबर 2022 (Updated: 23 सितंबर 2022, 22:26 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

समुद्री खोजकर्ताओं को एक जहाज का मलबा मिला है. ये मलबा इजराइल के तट के पास से मिला है. जहाज का मलबा जब मिला, तब ये रेत से ढका हुआ था. खोजकर्ताओं के मुताबिक, जहाज में मौजूद मलबा करीब 1300 साल पुराना है. जिससे कई ऐतिहासिक दावों पर लगाम लग सकती है.

जहाज में मिले घड़े

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजराइल के कोस्टल कम्युनिटी मागन माइकल के पास से मिले जहाज के मलबे में में पूरी तरह से संरक्षित 200 प्राचीन घड़े भी मिले हैं. जिनमें 1300 साल पुराने सामान के साथ मेडिटरेनियन इलाके में खाई जाने वालीं कुछ चीजें भी मिली हैं. जैसे कि मछली की चटनी, कई अलग तरह के जैतून, खजूर और अंजीर. मलबे में रस्सियां, कुछ पर्सनल सामान और कुछ जानवरों के अवशेष भी मिले हैं. खोजकर्ताओं का कहना है कि इस जहाज में मेडिटरेनियन इलाके का मलबा मिलना इस बात का सबूत है कि 7वीं शताब्दी में इस्लामिक साम्राज्य की स्थापना के बाद भी लोग पश्चिमी देशों से यहां व्यापार करने आते रहते थे.

जहाज के पास से मिली कलाकृतियों को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये जहाज मिस्र के साइप्रस से यहां आया होगा. ये जहाज तुर्की का भी हो सकता है. हालांकि, जहाज डूबने के कारण के बारे में अभी तक पता नहीं चल पाया है. रिपोर्ट में बताया गया कि ये जहाज उस समय का है जब इस्लामिक शासकों की इन इलाकों में पकड़ मजबूत होती थी और ईसाई बाइजेंटाइन साम्राज्य इन इलाकों से सिमटता जा रहा था.

बताया जाता है कि इजराइली तट, कई सदियों से डूबते आ रहे जहाजों के मलबे से भरा पड़ा है. यहां इन मलबों की जानकारी जमा करना आसान होता है. क्योंकि इन इजराइली तटों में पानी का स्तर कम है और रेतीली सतह की वजह से कलाकृतियां सुरक्षित रहती हैं.

समुद्री पुरातत्वादियों ने क्या बताया?

समुद्री पुरातत्विद डेवोरा सिविकेल ने मीडिया को बताया कि ये जहाज सातवीं या आठवीं शताब्दी का होगा. यह इस बात का सबूत है कि धार्मिक बंटवारे के बाद भी मेडिटरेनियन इलाके में व्यापार चालू था. डेबोरा ने आगे कहा कि इतिहास की किताबों में यह बताया जाता है कि इस्लामिक साम्राज्य के विस्तार के बाद इन इलाकों में अंतरराष्ट्रीय व्यापार बंद हो गया था, लेकिन अब ऐसा नहीं लगता है. डेबोरा का अंदाजा है कि इस जहाज की लंबाई 25 मीटर होगी. 

जहाज के मलबे जांच जारी है. हालांकि, इससे पहले भी इस इलाके से कई जहाजों के मलबे मिल चुके हैं.

(ये स्टोरी हमारे साथ इंटर्नशिप कर रहे आर्यन ने लिखी है.)

वीडियो: संसद में समुद्री डाकुओं से निपटने को आए बिल में क्या है?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement