The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • farmers protest shubhkaran sin...

Farmers Protest: शुभकरण सिंह मामले में पंजाब पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज किया

इससे पहले पंजाब सरकार ने Shubh Karan Singh के परिवार को 1 करोड़ रुपए की मुआवज़ा राशि देने की घोषणा की थी.

Advertisement
Shubh Karan Singh farmer
पंजाब पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज किया है. (तस्वीर साभार: इंडिया टुडे)
pic
रवि सुमन
29 फ़रवरी 2024 (Updated: 29 फ़रवरी 2024, 09:28 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

किसानों के दिल्ली चलो मार्च (Delhi Chalo March) के दौरान खनौरी बॉर्डर पर एक किसान की मौत हो गई थी. किसानों ने दावा किया था कि शुभकरण सिंह (Shubh Karan Singh) की मौत हरियाणा पुलिस (Haryana Police) के साथ हुए झड़प के कारण हुई थी. अब इस मामले में पंजाब पुलिस (Punjab Police) ने हत्या का मामला दर्ज किया है. इससे पहले पंजाब सरकार की ओर से शुभकरण के परिवार को को 1 करोड़ रुपए की मुआवज़ा देने की घोषणा की थी. शुभकरण की छोटी बहन को पंजाब सरकार की ओर से नौकरी देने की भी बात कही गई थी. भगवंत मान सरकार ने कहा था कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर मामला दर्ज किया जाएगा.

NDTV की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पंजाब पुलिस ने 28 फरवरी की रात को इस मामले में हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है. पंजाब पुलिस ने पटियाला के पाट्रान पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) और 114 (अपराध होने पर उकसाने वाले की उपस्थिति) के तहत मामला दर्ज किया है.

मृतक शुभकरण के पिता की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है. FIR में धटनास्थल खनौरी के पास हरियाणा के जिंद जिले के गढ़ी  में बताया गया है.

ये भी पढ़ें: MSP पर सरकार का प्रस्ताव या 'खेल', क्यों नहीं माने किसान?

बीते 21 फरवरी को शुभकरण की मौत के बाद से किसान इस बात पर अड़े थे कि जब तक इस मामले में FIR दर्ज नहीं होता तब तक वो शुभकरण के शव का पोस्टमार्टम नहीं होने देंगे. शव को पटियाला के राजिंदरा अस्पतालके शवगृह में रखा गया था. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, हत्या का मामला दर्ज होने के बाद मृतक शुभकरण के शव का पोस्टमार्टम कर लिया गया है. किसान शुभकरण को शहीद का दर्जा देने की भी मांग कर रहे हैं.

किसानों ने इस मामले में हरियाण पुलिस से झड़प का दावा किया था तो वहीं पुलिस का भी दावा है कि इस झड़प में 12 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे.

आंदोलनकारी किसान अब भी दिल्ली बॉर्डर के आसपास के इलाकों में हैं.

वीडियो: Paper Leak, किसान आंदोलन पर प्रियंका गांधी का भाषण वायरल

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement