The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Farmer Protest Haryana police ...

Farmers Protest: किसान आरपार के मूड में, पुलिस आंसू गैस लेकर तैयार, उधर सरकार बोली- आओ बात करें

किसान नेताओं के बीच केंद्र सरकार से 5वें दौर की बातचीत के लिए आपस में मीटिंग चल रही है. Agriculture Minister Arjun Munda ने किसानों को 5वें दौर की बातचीत का न्यौता दिया है.

Advertisement
Farmer Protest Haryana police drops tear gas
किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं. (फोटो - आजतक)
pic
हरीश
21 फ़रवरी 2024 (Updated: 21 फ़रवरी 2024, 15:41 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

किसान आंदोलन (Farmers Protest) का नौंवा दिन. केंद्र सरकार के साथ चार दौर की बातचीत बेनतीजा निकलने के बाद किसान फिर दिल्ली की ओर कूच (Delhi Chalo) करने की तैयारी में हैं. आंदोलन में शामिल 14 हज़ार किसान अपने 1200 ट्रैक्टरों के साथ शंभू बॉर्डर (Shambhu Border) क्रॉस करने की कोशिश में लगे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, खनौरी बॉर्डर (Khanauri Border) पर किसानों ने दिल्ली में घुसने की कोशिश की. पुलिस ने किसानों पर 15 से 20 राउंड के आंसू गैस के गोले दागे. जबकि किसानों के प्रदर्शन के चलते गुरुग्राम-दिल्ली बॉर्डर पर लंबा जाम लग गया है. दिल्ली पुलिस ने इन सीमाओं पर बैरेकेडिंग की हुई है. 

किसान नेताओं के बीच केंद्र सरकार के साथ बातचीत के लिए मीटिंग चल रही है. ख़बर है कि किसान, केंद्र सरकार से 5वें दौर की बातचीत के लिए तैयार हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, केंद्र और किसानों के बीच ये मीटिंग  21 फ़रवरी की शाम चंडीगढ़ में हो सकती है. बता दें कि कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा (Agriculture Minister Arjun Munda) ने किसानों को 5वें दौर की बातचीत का न्यौता दिया है. कृषि मंत्री ने कहा कि शांति बनाए रखना ज़रूरी है. सरकार के सामने किसानों ने 13 सूत्रीय मांगें रखी थीं, जिनमें 10 पर सहमति बन गई है. तीन मांगों पर पेच फंसा हुआ है.

ये भी पढ़ें - Farmers Protest: बॉर्डर पर जेसीबी क्यों?

किसानों के आंदोलन के बीच शंभू और खनौरी बॉर्डर को स्पेशल अलर्ट पर रखा गया है. पंजाब के DGP ने सभी रेंज के ADG, IGP DIG को पत्र लिखा है. पत्र में कहा गया है कि किसी भी हालत में भारी वाहनों को खनौरी और शंभू बॉर्डर की तरफ़ ना बढ़ने दिया जाए. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गृह मंत्रालयय ने कानून तोड़ने वालों के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई करने को कहा है.

किसानों को रोकने के लिए हरियाणा पुलिस के साथ पैरामिलिट्री फोर्स को भी तैनात किया गया है. सिंघु, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर को सील कर दिया गया है. पूरी दिल्ली में धारा 144 लगाई गई है. शंभू बॉर्डर पर कंटीली तारों से 7 लेयर की बैरिकेंडिंग की गई है. इस बीच चंडीगढ़ में पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों के सरकारी घरों की सिक्योरिटी बढ़ाई गई है. इसे किसानों के आंदोलन से लेकर देखा जा रहा है.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: किसान आंदोलन के बीच बंद कमरे में मीटिंग हुई, किसने क्या बोला पता चला

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement