The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Elon Musk Offers 1 Million Dol...

Elon Musk हर दिन एक शख्स को देंगे 8.40 करोड़ रुपये, बस ये काम करना है

Elon Musk 1 Million Dollar Prize Offer: मस्क का कहना है कि इस पिटीशन से फ़्री स्पीच और हथियार रखने के अधिकारों की गारंटी देता है. America PAC की वेबसाइट में इसकी पूरी जानकारी दी गई है.

Advertisement
Elon Musk Offers 1 Million Dollar Daily Prize for Signing Petition US Presidential Elections
Elon Musk देंगे रोज़ाना 8.40 करोड़ रुपये. (फ़ोटो - AP)
pic
हरीश
21 अक्तूबर 2024 (Published: 11:30 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अरबपति बिज़नेसमैन और टेस्ला के CEO एलन मस्क ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Elections) के बीच एक बड़ा एलान किया है. उन्होंने कहा है कि वो रोज़ रैंडमली चुने गए किसी एक वोटर को 1 मिलियन डॉलर यानी लगभग 8.40 करोड़ रुपये देंगे. ये पैसे उसे दिए जाएंगे, जो उनकी एक पिटीशन पर साइन करेगा (Elon Musk 1 Million Dollar). पिटीशन जिसमें फ़्री स्पीच और हथियार रखने के अधिकारों को बनाए रखने का संकल्प लिया गया है. बताया जा रहा है कि ये डॉनल्ड ट्रम्प की राष्ट्रपति पद की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए उनका नया कदम है. इसे लेकर कमला हैरिस की डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं ने सवाल उठाए हैं.

रोज़ 1 मिलियन डॉलर

मस्क ने अपने X अकाउंट पर पोस्ट किया,

अब से 5 नवंबर तक, हर दिन, अमेरिका PAC किसी को 1 मिलियन डॉलर देगी, जिन्होंने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और हथियार रखने के अधिकार का समर्थन करने के लिए हमारी याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं!

अमेरिका PAC की वेबसाइट के मुताबिक़,

पहला और दूसरा संशोधन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और हथियार रखने के अधिकार की गारंटी देता है. इस पर साइन करके समर्थन करें. 1 मिलियन डॉलर की राशि प्राप्त करने के लिए, पिटीशन पर साइन करने वालों को रजिसटर्ड वोटर होना चाहिए और उन्हें सात स्विंग राज्यों में से किसी एक में रहना चाहिए. इन राज्यों में एरिजोना, जॉर्जिया, मिशिगन, नेवाडा, उत्तरी कैरोलिना, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन शामिल हैं.

इसमें कहा गया कि 22 अक्टूबर तक विजेता का चयन पेंसिल्वेनिया के वोटर्स में से किया जाएगा. फिर, उसके बाद 5 नवंबर तक दूसरे स्विंग राज्यों के प्रतिभागियों के लिए भी ये खुला रहेगा. एलन मस्क ने 20 अक्टूबर को पहला चेक सौंप भी दिया. जॉन ड्रेहर इसके विजेता रहे. रॉयटर्स की ख़बर के मुताबिक़, ड्रेहर को चेक सौंपते हुए मस्क ने कहा, ‘वैसे, जॉन को इसकी कोई जानकारी नहीं थी. खैर, उनका स्वागत है.’ इसके बाद, पिट्सबर्ग में एक कार्यक्रम में मस्क ने एक महिला को दूसरा चेक सौंपा.

ये भी पढ़ें - एलन मस्क ने किया ट्रंप का इंटरव्यू, ऐसा साइबर अटैक हुआ, 45 मिनट दोनों सवाल-जवाब न कर सके

डेमोट्रेकिट पार्टी ने जताई चिंता

ट्रंप की इस घोषणा पर डेमोक्रेटिक पार्टी ने सवाल उठाए हैं. पेन्सिलवेनिया के डेमोक्रेटिक गवर्नर जोश शापिरो इसे लेकर कानून प्रवर्तन एजेंसियों से जांच की मांग की है. शापिरो ने NBC के ‘मीट द प्रेस’ कार्यक्रम पर कहा,

मुझे लगता है कि ये ऐसी चीज़ है, जिस पर कानून प्रवर्तन एजेंसियों को गौर करना चाहिए. ये गंभीर सवाल उठाता है. मस्क की योजना बेहद चिंताजनक है.

बताया जाता है कि पेंसल्वेनिया स्टेट ट्रम्प और हैरिस, दोनों के लिए जीतना ज़रूरी है. क्योंकि ये स्टेट चुनाव का फ़ैसला कर सकता है. इसमें अमेरिका PAC ने वोटर्स को संगठित करने और वोटर लिस्ट में रजिस्टर करने के लिए कई तरह की कोशिशें की हैं. मई, 2024 में एलन मस्क ने 'अमेरिका पॉलिटिकल एक्शन कमेटी' बनाई थी. कहा जाता है कि मस्क ने इसे डेमोक्रेटिक पार्टी के बजाय रिपब्लिकन पार्टी को समर्थन देने की मांग के लिए बनाया था. ये लगातार सोशल मीडिया पर डॉनल्ड ट्रंप के पक्ष में कैंपेनिंग करती रही है.

वीडियो: EVM की हैकिंग पर एलन मस्क, राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने क्या कहा?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement