The Lallantop
Advertisement

एलन मस्क ने भारत आने का प्लान बदल दिया, पता है ऐन वक्त पर क्या काम आ गया?

टेस्ला (Tesla) के CEO Elon Musk फिलहाल India Tour पर नहीं आ रहे हैं. कंपनी के कुछ काम के चलते उन्होंने भारत दौरे का प्लान आगे शिफ्ट कर दिया है. Musk को क्या काम आ गया?

Advertisement
elon musk delays visit to india due to tesla obligations will come later this year
अब कब आएंगे मस्क ने ये भी बताया (फाइल फोटो- रॉयटर्स)
20 अप्रैल 2024 (Updated: 20 अप्रैल 2024, 13:05 IST)
Updated: 20 अप्रैल 2024 13:05 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Tesla के CEO एलन मस्क अप्रैल महीने में भारत दौरे पर आने वाले थे, लेकिन अब उनका ये प्लान चेंज हो गया है (Elon Musk India Tour Postponed). मस्क ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि वो अप्रैल में भारत नहीं आने वाले हैं. उन्होंने बताया कि टेस्ला के कुछ काम के चलते वो फिलहाल अपना प्लान रद्द कर रहे हैं. मस्क ने बताया कि अब वो इस साल के अंत तक भारत दौरे पर आएंगे.

20 अप्रैल को एलन मस्क ने पोस्ट में लिखा,

दुर्भाग्य से टेस्ला से जुड़ी जिम्मेदारियों के चलते भारत की यात्रा में देरी हो जाएगी. लेकिन मैं इसी साल के अंत तक भारत दौरे पर आने की योजना बना रहा हूं.

बताया जाता है कि एलन मस्क पहले 21 और 22 अप्रैल को भारत आने वाले थे. 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क को 23 अप्रैल को अमेरिका में टेस्ला से जुड़ी एक जरूरी कॉन्फ्रेंस कॉल में हिस्सा लेना है. इसमें वो कंपनी की पहली तिमाही की परफॉर्मेंस से जुड़े जवाब देंगे. माना जा रहा है कि इसी वजह से उन्होंने भारत दौरे पर आने के प्लान में बदलाव किए. पिछले हफ्ते ही मस्क ने पोस्ट किया था कि वो PM मोदी से मिलने के लिए उत्सुक हैं.

वैसे पीएम मोदी पहले दो बार एलन मस्क से मुलाकात कर चुके हैं. 2015 में टेस्ला प्लांट के दौरे के दौरान और 2023 में अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा के दौरान. हाल ही में PM मोदी ने कहा था कि मस्क भारत के समर्थक हैं. 

Tesla भारत में जगह ढूंढ रही है!

कुछ समय पहले खबर आई थी कि टेस्ला कंपनी से एक टीम भारत दौरे पर आने वाली है. इस दौरान वो अलग-अलग राज्यों में प्लांट लगाने के लिए जमीन की तलाश करेगी. बता दें, टेस्ला भारत में अपने नए प्लांट के लिए 2-3 बिलियन डॉलर का निवेश करने वाली है. लगभग 25 हजार करोड़ रुपये. टीम महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु जैसी जगहों पर फोकस कर रही हैं क्योंकि इन राज्यों में पहले से ही कई कार फैक्ट्रियां हैं.

जुलाई में टेस्ला ने कहा था कि वो भारत में एक फैक्ट्री डालकर ऐसी कार बनाना चाहते हैं जिसकी कीमत 17-18 लाख रुपये हो. हाल ही में भारत ने इलेक्ट्रिक कारों पर इंपोर्ट टैक्स कम करने की घोषणा की थी. ये सिर्फ उन कंपनियों के लिए होगा जो कम से कम 3,700 करोड़ रुपये का निवेश करने और तीन साल के अंदर भारत में कारें बनाना शुरू करने के लिए सहमत होंगे.

ये भी पढ़ें- आपकी बातें सुन रहा वॉट्सऐप? एलन मस्क के ट्वीट के बाद मोदी सरकार क्या करने वाली है?

एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि अगर टेस्ला भारत में कारें बेचना शुरू करती है तो इससे बाकी कंपनियां भी इलेक्ट्रिक कारों में निवेश करने के लिए मोटिवेट होंगी. साथ ही इससे भारत में गाड़ियों के लिए पार्ट्स बनाने वाली कंपनियों को भी फायदा होगा. 

वीडियो: आसान भाषा में: ISRO के एलन मस्क से हाथ मिलाने के बाद अंतरिक्ष में क्या होने वाला है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement