The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • election commission press conf...

"हम लापता नहीं थे"- रिजल्ट से जस्ट पहले चुनाव आयोग ने किसको जवाब दे दिया?

ऐसा पहली बार हुआ है जब चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव का मतदान खत्म होने और रिजल्ट आने के बीच प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई हो.

Advertisement
Election Commission Press Conference
मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कई ज़रूरी बातें कहीं. (फ़ोटो - सोशल मीडिया)
pic
हरीश
3 जून 2024 (Published: 13:58 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतगणना 4 जून को होनी है. इससे पहले दिल्ली में चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस (Election Commission Press Conference) की है. आयोग ने आम चुनावों की वोटिंग के बाद और रिजल्ट के पहले ये प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. ऐसा पहली बार हुआ है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि सोशल मीडिया पर ‘लापता जेंटलमेन’ जैसे मीम चले, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. चुनाव आयोग के अधिकारी कभी लापता थे ही नहीं.

प्रेस कॉन्फ़्रेंस के दौरान राजीव कुमार का शायराना अंदाज भी दिखा. उन्होंने चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की तारीफ की. कहा कि देश का ऐसा कोई कोना नहीं होगा, जहां मतदान कर्मी ना पहुंचे हों. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि जब इन कर्मचारियों पर आरोप लगते हैं, तो बहुत तकलीफ होती है. इसी के साथ उन्होंने दो पंक्तियां कहीं-

"गुलशन की ख़ूबसूरती फूलों से है, माली की बात कौन करता है.

लोकतंत्र में जीत हार ज़रूरी है, मगर तुम्हारी बात कौन करता है.

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चुनाव आयोग के अधिकारियों ने सूरत से BJP उम्मीदवार को निर्विरोध विजेता घोषित करने पर भी प्रतिक्रिया दी. आयोग की तरफ से कहा गया कि वो हर सीट पर निष्पक्ष चुनाव कराने के पक्ष में है, अगर यह बात सामने आती है कि किसी उम्मीदवार का नाम जबरन वापस हुआ है, तब ही आयोग हस्तक्षेप कर सकता है.

वहीं, पोस्टल बैलट की गिनती पहले करने की विपक्ष की मांग पर चुनाव आयोग ने कहा कि पोस्टल बैलट की गिनती पहले शुरू होगी. आधे घंटे बाद ईवीएम के वोट्स की गिनती शुरू होगी. ऐसा अरुणाचल और सिक्किम में भी हुआ.

NDA और INDIA के नेता मिले थे

इससे पहले INDIA गठबंधन के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने 2 जून को चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाक़ात की थी. इस प्रतिनिधिमंडल में अभिषेक मनु सिंघवी , डी राजा, राम गोपाल यादव, संजय यादव, नासिर हुसैन, सलमान खुर्शीद और सीताराम येचुरी शामिल थे. इन नेताओं ने मतगणना को लेकर चुनाव आयोग से पांच मांगें रखी थीं. इनमें पोस्टल बैलट के रिजल्ट EVM के रिजल्ट से पहले जारी करने, नियमों के तहत काउंटिंग, मतगणना की CCTV से मॉनीटरिंग जैसी बातों का जिक्र था.

इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल समेत कई BJP नेताओं ने भी चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाक़ात की थी. पीयूष गोयल ने मीडिया से बातचीत में कहा था कि कांग्रेस और INDIA गठबंधन की उसकी सहयोगी पार्टियों ने लगातार चुनाव प्रक्रिया पर सवाल उठाए. इन पार्टियों ने मिलकर आरोप लगाए हैं, जो इस लोकतांत्रिक संस्था पर हमला है. ये हमला बार-बार होता रहा है.

इससे पहले चुनाव आयोग ने 16 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. इसमें लोकसभा और 4 राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान किया गया था.

ये भी पढ़ें - मुख्य चुनाव आयुक्त ने शायरी पढ़कर महफिल लूट ली

वीडियो: 'अधूरी हसरतों का इल्जाम...', EVM के सवाल पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने शायरी सुनाकर क्या बता दिया?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement