The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • election commission changes po...

राजस्थान में चुनाव की तारीख अचानक क्यों बदली, अब कब होंगे 200 सीटों पर चुनाव?

चुनाव आयोग ने Rajasthan Election की तारीख बदलने की घोषणा की. पिछली तारीख पर हो रहा था विवाद.

Advertisement
election commission changes polling date of rajasthan assembly election
राजस्थान में अब 25 नवंबर को मतदान किया जाएगा. (फोटो- ट्विटर)
pic
प्रशांत सिंह
11 अक्तूबर 2023 (Published: 17:49 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पांच राज्यों के चुनावों की तारीखों के ऐलान के बाद 11 अक्टूबर को चुनाव आयोग ने एक बदलाव किया है. राजस्थान (Rajasthan election date changed) में होने वाले चुनाव की तारीख बदली गई है. राजस्थान में अब 25 नवंबर को मतदान किया जाएगा. पहले तारीख 23 नवंबर बताई गई थी. चुनाव आयोग ने एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि, अलग-अलग संगठनों द्वारा मांग की जा रही थी कि 23 तारीख को देवउठनी एकादशी है, ऐसे में 23 नवंबर को बड़ी संख्या में शादियां हो सकती हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए तारीखों में बदलाव किया गया है.   

इससे पहले चुनाव आयोग ने 9 अक्टूबर को पांच राज्यों के चुनावों की तारीख का ऐलान किया था. चुनाव आयोग के अनुसार, मिजोरम में 7 नवंबर को वोटिंग होगी. छत्तीसगढ़ में दो चरण में 7 और 17 नवंबर को वोटिंग होगी. मध्य प्रदेश और राजस्थान में एक चरण में चुनाव होंगे. मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. जिसके बाद राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान किया जाएगा. सबसे आखिर में तेलंगाना में 30 नवंबर को चुनाव होगा.

चुनाव आयोग के मुताबिक 3 दिसंबर को सभी राज्यों के चुनाव के नतीजे एक साथ आएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया था कि चुनाव आयोग की टीम ने पांचों राज्यों का दौरा किया था. पिछले 6 महीने से चुनाव की तैयारी चल रही है. पांचों राज्यों को मिलाकर कुल 679 विधानसभा सीटें हैं. इन राज्यों में कुल वोटर्स की संख्या 16 करोड़ 20 लाख है.

राजस्थान

राजस्थान की बात करें तो वहां कुल 200 विधानसभा सीटें हैं. 2018 में यहां 199 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए थे. अलवर की रामगढ़ सीट पर बसपा प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह का हार्टअटैक से निधन हो गया था. जिसके चलते एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिए गए थे. 199 सीटों पर हुए चुनाव में कांग्रेस को 99 सीटें मिली थीं.

मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में पिछले चुनाव में कांग्रेस को BJP से पांच सीटें ज्यादा मिली थीं. कांग्रेस के पास 114 सीटें थीं वहीं BJP के खाते में 109 सीटें आईं थीं. बसपा को दो और सपा को एक सीट पर जीत मिली थी. कांग्रेस ने गठजोड़ करके बहुमत का 116 का आंकड़ा पा लिया और कमलनाथ राज्य के मुख्यमंत्री बन गए. लेकिन बाद में BJP ने बागी विधायकों को मिलाकर अपने पास 127 विधायक कर लिए और सरकार बनाई. शिवराज सिंह चौहान चौथी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने.

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 15 साल बाद सत्ता में वापसी की. 90 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव नतीजे में कांग्रेस को दो- तिहाई बहुमत मिला. BJP के खाते में जहां सिर्फ 15 सीटें आईं, वहीं कांग्रेस को 68 सीटें मिली थीं.

तेलंगाना

तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल 16 जनवरी 2024 को खत्म होने वाला है. 119 सीटों वाले तेलंगाना में दिसंबर 2018 में विधानसभा चुनाव हुए थे और तेलंगाना राष्ट्र समिति ने राज्य में सरकार बनाई थी. इसका नाम अभी भारत राष्ट्र समिति कर दिया गया. चंद्रशेखर राव दूसरी बार मुख्यमंत्री बने थे.

मिजोरम

40 सीटों वाले मिजोरम में भी इस साल के अंत में चुनाव होना है. मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर 2023 को खत्म होने वाला है. राज्य में पिछला विधानसभा चुनाव नवंबर 2018 में हुआ था, जिसमें मिजो नेशनल फ्रंट ने जीत हासिल की थी और राज्य में सरकार बनाई थी. तब जोरमथांगा मुख्यमंत्री बने थे.

(ये भी पढ़ें: राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, नवंबर में कब-कहां चुनाव?)

वीडियो: 2024 लोकसभा चुनाव समय से पहले? अनुराग ठाकुर ने वन नेशन, वन इलेक्शन पर बड़ा खुलासा कर दिया

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement