The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • DMRC withdraws Delhi Metro ad ...

दिल्ली मेट्रो के विज्ञापन में ब्रेस्ट को बताया 'संतरा', युवराज सिंह क्यों ट्रोल हो गए?

यह विज्ञापन YouWeCan Foundation नाम के गैर-लाभकारी संगठन की ओर से लगाया गया है, जिसे पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह चलाते हैं. विज्ञापन के कारण युवराज सिंह को भी ट्रोल किया जा रहा है.

Advertisement
the ad shown in delhi metro (photo-social media)
दिल्ली मेट्रो में लगाया गया विज्ञापन (Photo- Social Media)
pic
निहारिका यादव
25 अक्तूबर 2024 (Published: 17:05 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली मेट्रो ने ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस को लेकर एक AI जेनरेटेड विज्ञापन लगाया था. इसमें ब्रेस्ट के संदर्भ में ‘संतरे’ को दिखाया गया था. ये तरीका कई लोगों को पसंद नहीं आया और विवाद हो गया. लोगों ने इस ऐड को ‘असंवेदनशील, अश्लील और अनुचित’ बताया है. विज्ञापन की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होते ही दिल्ली मेट्रो की आलोचना शुरू हो गई. बाद में दिल्ली मेट्रो ने विज्ञापन को हटा दिया.

यह विज्ञापन YouWeCan Foundation नाम के गैर-लाभकारी संगठन की ओर से लगाया गया है, जिसे पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह चलाते हैं. विज्ञापन के कारण युवराज सिंह को भी ट्रोल किया जा रहा है.

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो में लगे विवादित विज्ञापन में बस में सवार एआई-जनरेटेड महिलाओं को संतरे पकड़े हुए दिखाया गया है. साथ ही कैप्शन में लिखा गया, “महिलाएं आशंकित गांठों का जल्द पता लगाने के लिए हर महीने अपने संतरे की जांच करें.”

विज्ञापन में इस्तेमाल की गई भाषा और ब्रेस्ट को संतरे के तौर पर दिखाए जाने पर लोगों ने दिल्ली मेट्रो की ट्रोलिंग शुरू कर दी. एक यात्री ने कोच के अंदर लगे विवादित विज्ञापन की तस्वीर साझा की और लिखा, 

"अगर हम स्तनों को उनके वास्तविक नाम से भी नहीं पुकार सकते तो देश स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता कैसे बढ़ाएगा? दिल्ली मेट्रो में ये विज्ञापन देखा और सोचा कि यह क्या बकवास है? अपने संतरे की जांच करें! ऐसे विज्ञापन कौन बनाता है और कौन इन्हें मंजूरी देता है? क्या हम ऐसे मूर्ख लोगों द्वारा शासित हैं जो इस पोस्टर को सार्वजनिक होने देते हैं? शर्मनाक."

बवाल बढ़ता देख दिल्ली मेट्रो ने बयान जारी कर विज्ञापन को हटा दिया है. साथ ही कहा है कि यह विज्ञापन थर्ड पार्टी द्वारा लगाया गया था, जिसके पास वर्तमान में विज्ञापन के अधिकार हैं. और ये थर्ड पार्टी है क्रिकेटर युवराज सिंह की संस्था YouWeCan Foundation.

24 अक्टूबर को जारी किए गए बयान में DMRC ने लिखा, 

‘‘DMRC अधिकारियों ने सामग्री को अनुचित पाया और तुरंत मामले का गंभीर संज्ञान लिया. उक्त विज्ञापन केवल एक ट्रेन में प्रदर्शित पाया गया और बुधवार (23 अक्टूबर 2024) को शाम लगभग 7:45 बजे इसे हटा दिया गया. DMRC हमेशा लोगों की भावनाओं के प्रति संवेदनशील रहने का प्रयास करता है और ऐसे किसी भी तरह के अभियान/गतिविधि/प्रदर्शन विज्ञापन को बढ़ावा नहीं देता है जो सही नहीं है या सार्वजनिक स्थानों पर विज्ञापन के प्रचलित दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता हो. दिल्ली मेट्रो यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगी कि अनुचित विज्ञापन की ऐसी घटनाएं उसके परिसर में न हों."

सोशल मीडिया यूजर्स ने युवराज सिंह को भी टैग कर उनसे इस अभियान को हटाने की अपील की है. ​​हालांकि, यूवीकैन फाउंडेशन की मुख्य संरक्षक और ट्रस्टी पूनम नंदा ने इस विज्ञापन का बचाव किया है. इकॉनमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, डबल ब्रेस्ट कैंसर सर्वाइवर पूनम नंदा ने कहा, 

“YouWeCan में, हमने देश भर में 300,000 से अधिक महिलाओं को शिक्षित किया है और 150,000 की स्क्रीनिंग की है. यदि संतरे का उपयोग करने से लोग स्तन स्वास्थ्य के बारे में बात करने लगते हैं और एक जीवन भी बच जाता है, तो यह इस्तेमाल के लायक है. मैं इसका पूरा समर्थन करती हूं.'' 

आपकी इस विज्ञापन पर क्या राय है हमें कॉमेंट करके बताएं.

वीडियो: Baba Siddiqui के बेटे Zeeshan Siddiqui ने जॉइन की अजित पवार की NCP

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement