The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • dgca on possibility of jammed ...

Boeing 737 विमानों में सेफ्टी की चिंता, DGCA की नई गाइडलाइंस यात्रियों को पता होनी चाहिए

भारतीय वायु सेना सहित Air India Express, Akasa Air और SpiceJet बोइंग 737 के कई विमान ऑपरेट करती हैं.

Advertisement
Boeing 737
बोइंग 737 के विमान भारत में VIP स्क्वाड्रन का हिस्सा हैं. (सांकेतिक तस्वीर: इंडिया टुडे)
pic
सुरभि गुप्ता
7 अक्तूबर 2024 (Updated: 7 अक्तूबर 2024, 17:23 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

DGCA (Directorate General of Civil Aviation) ने कई एयरलाइन्स के लिए सुरक्षा संबंधी सिफारिशें जारी की हैं. एयरलाइन्स को उनके विमानों के रडर कंट्रोल सिस्टम (Rudder Control System) को लेकर चेताया गया है. हालांकि, DGCA की सिफारिशें उन एयरलाइन्स के लिए ही हैं, जो बोइंग 737 (Boeing 737) विमानों का इस्तेमाल करती हैं. एयरलाइन्स को बोइंग 737 विमानों के रडर कंट्रोल सिस्टम के जाम होने की आशंका पर ध्यान देने को कहा गया है. 

NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक DGCA ने बयान में कहा,

"सभी उड़ान कर्मचारियों (फ्लाइट क्रू) को रडर कंट्रोल सिस्टम के जाम होने की संभावना के बारे में एक सर्कुलर/एडवाइजरी के जरिए सूचित किया जाना चाहिए. उन्हें रडर कंट्रोल से जुड़ी संभावित दिक्कतों से निपटने के बारे में बताया जाना चाहिए."

इसमें आगे कहा गया है कि पायलटों को इस समस्या को पहचानने और इसे संभालने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए. सुरक्षा उपायों में कुछ एडवांस्ड लैंडिंग तकनीकों को अस्थायी रूप से रोकने की बात भी कही गई है. रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह के सुरक्षा उपायों से ऑटो-लैंडिंग ऑपरेशन प्रभावित होगा, खासकर सर्दियों के दौरान जब कम विजिबिलिटी वाली लैंडिंग अधिक होती हैं.

विमान का रडर (Rudder) एक मूव कर सकने वाला सरफेस होता है, जो विमान की गति को नियंत्रित करता है. रडर विमान के पिछले हिस्से में वर्टिकल स्टेबलाइजर से जुड़ा होता है.

rudder
(क्रेडिट: https://www.grc.nasa.gov)

ये भी पढ़ें- 1968 में गिरा था सेना का विमान, 56 साल बाद मिले 4 शव, नाम भी पता चले

भारत में एयर इंडिया एक्सप्रेस, अकासा एयर, स्पाइसजेट और भारतीय वायु सेना बोइंग 737 जेटलाइनर के कई वेरिएंट ऑपरेट करती हैं. ऐसे में DGCA की सुरक्षा सिफारिशों का इन एयरलाइन्स पर सीधा असर पड़ेगा. 737 विमान भारत में व्यापक रूप से ऑपरेट होता है. ये VIP स्क्वाड्रन का हिस्सा है और यहां तक ​​कि प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति भी 737 विमानों पर उड़ान भरते हैं.

दरअसल, DGCA ने यूएस नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (NTSB) की हालिया इन्वेस्टिगेशन रिपोर्ट का संज्ञान लिया है. NTSB ने 26 सितंबर को कुछ बोइंग 737 विमानों के रडर कंट्रोल सिस्टम के जाम होने के संभावित जोखिम को लेकर सुरक्षा सिफारिशें जारी की थीं.

NTSB ने बोइंग विमानों को लेकर सुरक्षा सिफारिश 6 फरवरी, 2024 की एक घटना के तहत जारी की थी. जब यूनाइटेड एयरलाइंस बोइंग 737-8 के रडर पैडल न्यू जर्सी के न्यूर्क लिबर्टी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान न्यूट्रल पोजिशन में 'फंस' गए थे.

वीडियो: ब्राजील प्लेन क्रैश: 'विमान में दो ब्लैक बॉक्स थे...', क्रू को लेकर कंपनी ने क्या जानकारी दी?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement