The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Delhi man arrested by ED for d...

अमेरिकी महिला से फोन पर 3.3 करोड़ रुपये ठग लिए, अब ED वाले हिसाब ले रहे हैं

आरोपी Lakshay Vij ने कथित तौर पर USA की एक महिला से संपर्क किया और उसे अपने इन्वेस्टमेंट्स को बैंक अकाउंट से क्रिप्टोकरेंसी अकाउंट में ट्रांसफ़र करने के लिए राज़ी किया.

Advertisement
man in Delhi was arrested by the Enforcement Directorate for duping a US woman
आरोपी को 28 जुलाई तक हिरासत में रखा जाएगा. (फ़ोटो - आजतक)
pic
हरीश
25 जुलाई 2024 (Published: 12:53 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली में ED ने एक शख़्स को अमेरिकी महिला से साइबर ठगी के आरोप में गिरफ़्तार किया है. आरोप है कि अमेरिकी महिला से 3.3 करोड़ रुपये की ठगी हुई (Delhi man arrested for duping US woman of Rs 3.3 crore) है . आरोपी ने महिला को बैंक अकाउंट असुरक्षित होने की बात कहते हुए, उसे अपने इन्वेस्टमेंट्स ट्रांसफ़र करने को कहा. गिरफ़्तारी PMLA एक्ट के तहत हुई है. स्थानीय कोर्ट में पेश किए जाने के बाद आरोपी को 28 जुलाई तक ED की हिरासत में भेजा गया है.

मामले की शुरुआत तब हुई, जब CBI ने एक अमेरिकी नागरिक के साथ धोखाधड़ी करने के आरोप में कई व्यक्तियों के ख़िलाफ़ FIR दर्ज की. इस सिलसिले अब दिल्ली के दिलशाद गार्डन से लक्ष्य विज की गिरफ़्तारी हुई है. अमेरिकी महिला का नाम लिसा रोथ बताया जा रहा है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक़, CBI की FIR में बताया गया,

लिसा रोथ के लैपटॉप तक अनधिकृत पहुंच (Unauthorised Access) हासिल की गई. इसके बाद कथित तौर पर लैपटॉप हैक किया गया, जिसके बाद स्क्रीन पर एक फ़ोन नंबर दिखाई दिया. जब लिसा ने उस नंबर पर कॉल किया, तो सामने से माइक्रोसॉफ़्ट एजेंट होने की बात कही गई. एजेंट ने उसे अपने बैंक अकाउंट से 400,000 अमेरिकी डॉलर (लगभग 3.3 करोड़ रुपये ) के निवेश को एक क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट में ट्रांसफ़र करने के लिए कहा. बाद में जब लिसा ने पैसे चेक किए, तो उसे पैसे ग़ायब मिले.

बताया गया कि लिसा ने स्थानीय अधिकारियों के पास शिकायत दर्ज कराई. फिर मामले की जानकारी भारतीय एजेंसियों को दी गई, जिसके बाद CBI ने मामला दर्ज किया.

ये भी पढ़ें - 43 लाख के फ्रॉड की शिकायत से पकड़ा गया ऑनलाइन ठगी गिरोह, वॉट्सऐप-टेलीग्राम से लोगों को फंसाते थे

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक़, जांच के दौरान ED को पता चला कि चुराए गए पैसों को कई क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट के ज़रिए ट्रांसफ़र किया गया और फिर उसे इंडियन करेंसी में बदल लिया गया. इसके बाद पैसों को पेमेंट एग्रीगेटर्स के ज़रिए डमी संस्थाओं और व्यक्तियों के बैंक अकाउंट्स में बांट दिया गया. इसी दौरान क्रिप्टोकरेंसी हैंडलर लक्ष्य विज के बारे में पता चला. बताया गया कि लक्ष्य ही वो शख़्स है, जिसने मुख्य रूप से वॉट्सऐप ग्रुप्स के इस्तेमाल से पैसे ट्रांसफ़र का निर्देश दिया था. 23 जुलाई को नई दिल्ली में PMLA की स्पेशल कोर्ट ने 23 जुलाई को मामले की सुनवाई की. कोर्ट ने आगे की पूछताछ के लिए 5 दिन के लिए ED की हिरासत में भेजा गया है.

वीडियो: सिद्धार्थ मल्होत्रा की महिला फैन से ठगी, कियारा आडवाणी पर लगाया गंभीर आरोप

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement