The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • delhi air quality back to very...

दिल्ली की हवा फिर 'खराब'! AQI 380 तक पहुंचा, दिवाली से पहले ही हालात 'गंभीर' होने की आशंका

Delhi AQI: फोरकास्ट में वॉर्निंग दी गई है कि दिवाली से एक दिन पहले 30 अक्टूबर को ही AQI 'गंभीर' की कैटेगरी में पहुंच सकता है. वजह उत्तर भारत में जलाई जा रही पराली है.

Advertisement
delhi air quality back to very poor category 380 in bawana may reach severe a day before diwali
राजधानी के कई इलाकों में AQI 'बहुत खराब' (फोटो- PTI)
pic
ज्योति जोशी
28 अक्तूबर 2024 (Published: 08:57 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली की एयर क्वालिटी फिर से खराब होने लगी है. 28 अक्टूबर की सुबह को राजधानी के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 'बहुत खराब' कैटेगरी में पहुंचा हुआ दिखा (Delhi AQI Diwali). दिल्ली के बवाना इलाके में AQI 380 तक पहुंच गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, 27 अक्टूबर को भी AQI 'बहुत खराब' था. शाम 4 बजे 24 घंटे का औसत AQI 356 दर्ज किया गया था. जबकि इससे एक दिन पहले ये 255 था.

फोरकास्ट में वॉर्निंग दी गई है कि दिवाली से एक दिन पहले 30 अक्टूबर को ही AQI 'गंभीर' की कैटेगरी में पहुंच सकता है. वजह उत्तर भारत में जलाई जा रही पराली है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र की प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली EWS के पूर्वानुमानों में चेतावनी दी गई है कि दिल्ली की हवा में जल्द सुधार की संभावना नहीं है. EWS ने 27 अक्टूबर को बुलेटिन में कहा,

28 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में रहने की संभावना है. पटाखों और पराली की आग से अलावा उत्सर्जन के मामले में 30 अक्टूबर को वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच सकती है.

28 अक्टूबर को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में AQI का हाल-

aqi delhi
फोटो- CPCB(  Central Pollution Control Board)

प्रदूषण स्रोतों की पहचान करने वाला केंद्र सरकार का उपकरण डिसीजन सपोर्ट सिस्टम के मुताबिक, दिल्ली के पीएम 2.5 लेवल में पराली के धुएं योगदान 26 अक्टूबर को 5.5% था और 25 अक्टूबर को 14.6%. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने कहा कि प्रदूषण में बढ़ोतरी मुख्य रूप से स्थानीय प्रदूषकों के चलते हुई है. नाम न छापने की शर्त पर IMD के एक अधिकारी ने कहा,

हवा की दिशा में उत्तर-पश्चिम से दक्षिण-पूर्व की ओर बदलाव हुआ है. लेकिन 26 अक्टूबर की शाम और 27 अक्टूबर के शुरुआती घंटों में दिल्ली में हवाएं शांत रहीं.

ये भी पढ़ें- पराली से दिल्ली की 'जहरीली हवा' का रिश्ता तो है, मगर राजधानी के प्रदूषण के लिए ये भी हैं कसूरवार

बता दें, दिल्ली का AQI 21 अक्टूबर को 'बहुत खराब' हो गया था. फिर 25 और 26 अक्टूबर को केवल दो दिन के लिए AQI उस कैटेगरी से बाहर आ गया. अब फिर से हालात खराब होने लगे हैं. 

वीडियो: सेहत: बढ़ता AQI और प्रदूषण केवल सांस की परेशानी नहीं, स्ट्रोक का रिस्क भी बढ़ाता है

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement