The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Cyclone Dana Several trains ca...

Cyclone Dana: 200 से ज्यादा ट्रेन रद्द, कोलकाता एयरपोर्ट 15 घंटे बंद रहेगा

मौसम विभाग (IMD) ने तटीय इलाकों, खासकर कोलकाता और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका जताई है. चक्रवात के दौरान हवा की अधिकतम स्पीड करीब 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

Advertisement
Cyclone Dana Several trains cancelled, delayed due to storm
चक्रवाती तूफान दाना की जानकारी लेते ओडिशा के सीएम मोहन माझी. (फोटो- PTI)
pic
प्रशांत सिंह
23 अक्तूबर 2024 (Published: 24:00 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पूर्वी भारत में 24 और 25 अक्टूबर को चक्रवाती तूफान दाना (Cyclone Dana) के पहुंचने की आशंका जताई जा रही है. तूफान से पहले देश के इस हिस्से में रेल सेवाएं बाधित रहने वाली हैं. कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 15 घंटे के लिए (25 अक्टूबर की सुबह 9 बजे तक) सभी फ्लाइट्स के ऑपरेशन रद्द कर दिए गए हैं.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 25 अक्टूबर की सुबह ओडिशा के भितरकनिका नेशनल पार्क और धामरा बंदरगाह के बीच Cyclone Dana के तट से टकराने की आशंका है. तूफान का असर पश्चिम बंगाल में भी पड़ने की आशंका है. मौसम विभाग (IMD) ने तटीय इलाकों, खासकर कोलकाता और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका जताई है. चक्रवात के दौरान हवा की अधिकतम स्पीड करीब 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

IMD ने अपने अपडेट में बताया कि चक्रवात 13 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है. ये पारादीप से लगभग 490 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व, धामरा से 520 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व और सागर द्वीप से 570 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित है.

अश्विनी वैष्णव ने बुलाई बैठक

चक्रवात के कारण क्षेत्र में तेज हवाएं और मूसलाधार बारिश होने की आशंका है. इस कारण यहां फ्लाइट्स और ट्रेन का संचालन भी प्रभावित होगा.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 23 अक्टूबर को रेलवे बोर्ड, पूर्वी तट और दक्षिण पूर्वी क्षेत्रों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की. बैठक में रेल सेवाओं पर चक्रवात 'दाना' के प्रभाव को कम करने के लिए रेलवे की तैयारी के बारे में चर्चा की गई.

रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल सहित पांच राज्यों में बारिश और बाढ़ की आशंका से निपटने के लिए कुल 56 टीमों को तैनात किया है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश और झारखंड में नौ-नौ टीमें भेजी गईं हैं. एक टीम छत्तीसगढ़ के लिए रवाना की गई है.

एयरलाइन्स ने जारी की एडवाइजरी

चक्रवात दाना को देखते हुए दो प्रमुख एयरलाइन्स कंपनी इंडिगो और स्पाइसजेट ने यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है. 

इंडिगो ने अपनी ट्रैवल एडवाइजरी में यात्रियों को कोलकाता और भुवनेश्वर से आने-जाने वाली उड़ानों में संभावित व्यवधान के बारे में चेतावनी दी है. एयरलाइन ने आग्रह किया है कि यात्री उनकी वेबसाइट की मदद से फ्लाइट्स की स्थिति के बारे में अपडेटेड रहें. एयरलाइन ने यात्रियों को हवाई अड्डे तक जाने वाली सड़कों पर संभावित जलभराव के लिए पहले से तैयार रहने की सलाह दी है. और टिकट कैंसिल होने की स्थित में रिफंड या वैकल्पिक बुकिंग की सुविधा भी दी है.

ये भी पढ़ें- डायबिटीज से लेकर स्ट्रोक तक, वायु प्रदूषण ने भारत में साल भर में 21 लाख की जान ले ली!

चक्रवात दाना को देखते हुए ओडिशा के राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी ने बताया कि सरकार ने 14 जिलों में 3000 हजार से अधिक संवेदनशील स्थानों की पहचान की है. यहां से लोगों को निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. चक्रवात के आने से पहले राज्य में लगभग 10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजे जाने की संभावना है.

रेल सेवाएं प्रभावित:

- एहतियाती कदम उठाते हुए पूर्वी रेलवे ने चक्रवाती तूफान 'दाना' के आने से पहले 24 अक्टूबर रात 8 बजे से 25 अक्टूबर सुबह 10 बजे तक सियालदह डिवीजन में 190 लोकल ट्रेनों का ऑपरेशन निलंबित कर दिया है.
- उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों के तटीय क्षेत्रों के पास स्थित हसनाबाद और नामखाना स्टेशन से अंतिम ट्रेन 24 अक्टूबर को शाम 7 बजे सियालदह के लिए रवाना होंगी.
- मेट्रो रेलवे के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि वो सामान्य सेवाएं बनाए रखने और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपाय लागू कर रहे हैं.
- एक अधिकारी के अनुसार, चक्रवाती तूफान 'दाना' के कारण दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे क्षेत्र से गुजरने वाली 14 ट्रेनें रद्द कर दी गईं हैं.
- ईस्ट कोस्ट रेलवे ने ओडिशा से चलने वाली या ओडिशा से होकर गुजरने वालीं 198 ट्रेनों को रद्द करने की सूचना दी है.
- विशाखापत्तनम-अमृतसर हीराकुंड एक्सप्रेस और पुरी-निजामुद्दीन एक्सप्रेस भी 25 अक्टूबर को रद्द रहेंगी.

वीडियो: आसान भाषा में: क्या होता है साइक्लोन? ओमान ने क्यों रखा भारत में आए साइक्लोन का नाम?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement