The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Congress distances itself from...

खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के समर्थन में बोले थे चरणजीत चन्नी, कांग्रेस ने बयान से किनारा कर लिया

Congress का कहना है कि यह Charanjit Singh Channi की निजी राय है और पार्टी का इससे कोई लेना-देना नहीं है. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चन्नी ने Khalistan समर्थक और निर्दलीय सांसद Amritpal Singh के संदर्भ में लोकसभा में एक बयान दिया था.

Advertisement
Congress distances itself from Charanjit Channi's statement
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने चन्नी के बयान पर पार्टी का पक्ष जारी किया. (तस्वीर:PTI)
pic
शुभम सिंह
26 जुलाई 2024 (Published: 08:07 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कांग्रेस ने अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) को लेकर दिए गए सांसद चरणजीत सिंह चन्नी के बयान से किनारा कर लिया. पार्टी प्रवक्ता जयराम रमेश ने 'एक्स' पर पोस्ट कर यह जानकारी दी है. कांग्रेस का कहना है कि यह चन्नी (Charanjit Singh Channi) की निजी राय है और पार्टी का इससे कोई लेना-देना नहीं है. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चन्नी ने खालिस्तान (Khalistan) समर्थक और निर्दलीय सांसद अमृतपाल के संदर्भ में  लोकसभा में एक बयान दिया था. इस बयान पर केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू (Ravneet Singh Bittu) ने कड़ी आपत्ति जताई थी.

निंदा नहीं की, लेकिन किनारा कर लिया

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट कर चन्नी के बयान पर चल रहे विवाद को लेकर पार्टी का पक्ष रखा. उन्होंने लिखा,

"अमृतपाल सिंह पर सांसद चरणजीत सिंह चन्नी के विचार व्यक्तिगत हैं और ये किसी भी तरह से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के रुख को नहीं दर्शाते हैं."

पूरा मामला क्या है

लोकसभा में 25 जुलाई को बजट पर चर्चा हो रही थी. इस दौरान पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी NDA सरकार की नीतियों की आलोचना कर रहे थे. इस दौरान चन्नी ने कहा कि बीजेपी आपातकाल के आरोप लगाती है, लेकिन देश में तो अभी अघोषित आपातकाल लागू है. अपनी बात को मजबूत करने के लिए उन्होंने कहा कि विपक्ष के सांसदों और किसानों के साथ सरकार का जो व्यवहार रहा है, वो भी आपतकाल है. इसी कड़ी में सांसद चन्नी ने कहा,

“पंजाब के 20 लाख लोगों ने जिसे अपने नेता चुना, उसे बोलने का मौका नहीं दिया जा रहा. उसे जेल में बंद करके रखा गया है. यह भी आपातकाल है.”

उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन समझने वाले समझ गए कि बात किसकी हो रही है. कयास लगा कि यह बात असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद अमृतपाल सिंह की हो रही. खालिस्तान समर्थक अमृतपाल मार्च 2023 से राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (NSA) के तहत जेल में बंद है. 2024 में अमृतपाल ने खडूर साहिब सीट से लोकसभा चुनाव जीता था. 

केंद्रीय मंत्री ने जताई थी कड़ी आपत्ति

चरणजीत के इस बयान पर केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू ने लोकसभा में कड़ी आपत्ति जताई.  उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस खालिस्तानियों के समर्थन में है. इसके अलावा रवनीत ने चन्नी को भ्रष्ट आदमी बता दिया. दोनों के बीच लोकसभा में काफी तू-तू मैं-मैं हुई. इस कारण संसद की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी.

वीडियो: भाजपा के इंटर्नशिप प्रोग्राम पर कांग्रेस ने खड़े किए सवाल

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement