The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • congress bjp fight over first ...

पहले शहीद 'अग्निवीर' पर राहुल गांधी ने BJP को घेरा, मालवीय ने सहायता राशि के गणित से दिया जवाब

रविवार, 22 अक्टूबर को खबर आई थी कि सियाचिन की जानलेवा ठंड में ड्यूटी करते हुए गावते अक्षय लक्ष्मण की मौत हो गई. बताया गया कि वे सेना में अपना कर्तव्य निभाते हुए शहीद होने वाले पहले अग्निवीर हैं.

Advertisement
Agniveer Gawte Akshay Laxman(Photo- India Today)
शहीद अग्निवीर गावते अक्षय लक्ष्मण (फोटो- इंडिया टुडे)
pic
मानस राज
23 अक्तूबर 2023 (Published: 19:16 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

देश के पहले अग्निवीर शहीद गावते अक्षय लक्ष्मण के परिवार को मिलने वाली सहायता राशि को लेकर कांग्रेस और बीजेपी भिड़ गई हैं. कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि अग्निवीर योजना के तहत सैनिक बनने वालों के लिए ग्रेच्युटी, पेंशन जैसी कोई सुविधाएं नहीं हैं और ये उनका अपमान है. वहीं बीजेपी ने पलटवार करते हुए दावा किया कि लक्ष्मण के परिवार को एक करोड़ रुपये से ज्यादा की सहायता राशि मिलेगी.

राहुल गांधी ने सवाल उठाए

रविवार, 22 अक्टूबर को खबर आई थी कि सियाचिन की जानलेवा ठंड में ड्यूटी करते हुए गावते अक्षय लक्ष्मण की मौत हो गई. बताया गया कि वे सेना में अपना कर्तव्य निभाते हुए शहीद होने वाले पहले अग्निवीर हैं. अब इसे लेकर सियासी बयानबाजी शुरू हो गई है. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने X पर लिखा, 

“सियाचिन में अग्निवीर गवाते अक्षय लक्ष्मण की शहादत का समाचार बहुत दुखद है. उनके परिवार को मेरी गहरी संवेदनाएं. एक युवा देश के लिए शहीद हो गया - सेवा के समय न ग्रेच्युटी न अन्य सैन्य सुविधाएं, और शहादत में परिवार को पेंशन तक नहीं. अग्निवीर, भारत के वीरों के अपमान की योजना है!”

बीजेपी का जवाब

अग्निवीर योजना को लेकर राहुल गांधी की इस आलोचना का जवाब बीजेपी आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने दिया. ये कहकर कि योजना के तहत ही गवाते के परिवार को एक करोड़ रुपये से ज्यादा की सहायता राशि दी जाएगी. मालवीय ने लिखा,

"बिल्कुल बकवास और गैर-जिम्मेदार ट्वीट है. अग्निवीर गवाते अक्षय लक्ष्मण ने अपना कर्तव्य निभाते हुए जान दे दी. इसलिए वो बैटल कैजुअल्टी (युद्ध में हताहत) के रूप में परिलाभ पाने के हकदार हैं... नियमानुसार, उनके निकटतम संबंधी को गैर अंशदायी बीमा के 48 लाख रुपये मिलेंगे. (सद्भावना स्वरूप) 44 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. अग्निवीर द्वारा सेवा निधि (30 प्रतिशत) में डाली गई राशि और इतनी ही राशि सरकारी योगदान से ब्याज जोड़कर मिलेगी."

ट्वीट में आगे मालवीय ने बताया कि अग्निवीर के निकटतम संबंधी को उसकी मृ्त्यु की तारीख से बाकी बचे सेवाकाल (चार पूरे होने तक) का वेतन भी दिया जाएगा. मालवीय के मुताबिक ये राशि 13 लाख रुपये से ज्यादा बनती है. इसके अलावा आर्म्ड बैटल कैजु्अल्टी फंड से भी 8 लाख रुपये मिलेंगे.

इन जानकारियों के आधार पर मालवीय ने नाम लिए बिना राहुल गांधी के लिए लिखा,

“इसलिए, फेक न्यूज फैलाना बंद करो. आप प्रधानमंत्री बनने का सपना देख रहे हो, तो वैसा व्यवहार तो करो.”

अग्निवीर गावते अक्षय लक्ष्मण के परिवार को  कितना मुआवजा मिलेगा?

वहीं सेना ने भी अपनी तरफ से साफ कर दिया था कि गावते अक्षय लक्ष्मण के परिवार को सहायता राशि दी जाएगी. 22 अक्टूबर की रात को सेना के X हैंडल से ये जानकारी दी गई थी.

सेना ने क्या बताया?

- शहीद लक्ष्मण के परिजनों को अंशदायी बीमा के रूप में 48 लाख रुपये मिलेंगे.

- शहीद के परिवार को 44 लाख रुपये की अनुग्रह राशि भी मिलेगी.

- शहीद के परिजनों को अग्निवीर द्वारा योगदान की गई सेवा निधि (30 प्रतिशत) से एक राशि मिलेगी, जिसमें सरकार द्वारा समान योगदान और उस पर ब्याज भी शामिल होगा.

- साथ ही परिजनों को मृत्यु की तारीख से चार साल पूरे होने तक शेष कार्यकाल का भी पैसा मिलेगा और यह राशि 13 लाख से अधिक होगी.

- इसके अलावा सशस्त्र बल युद्ध हताहत कोष से शहीद जवान के परिजनों को 8 लाख रुपये का योगदान दिया जाएगा.

- आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (AWWA) की ओर से तत्काल 30 हजार रुपये की आर्थिक सहायता.

यानी कुल मिलाकर यह धनराशि 1 करोड़, 13 लाख से अधिक होगी.

(यह भी पढ़ें: ट्रेन में मर्डर करने वाले चेतन सिंह की मानसिक हालत ठीक, पुलिस ने कौन से सबूत दिखाए?)

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement