The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • Commercial LPG Cylinder Prices...

रसोई गैस पर महंगाई का अटैक, 5 किलो वाले सिलेंडर 12 रुपये और कॉमर्शियल LPG 48.50 रुपये महंगी

LPG Cylinder Prices Hike: नए दाम आज यानी 1 अक्टूबर से प्रभावी होंगे. क़ीमतों में इस बढ़ोतरी का सीधा असर रेस्टोरेंट, होटल और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर पड़ सकता है.

Advertisement
Commercial LPG Cylinder Prices Hiked
14 किलो वाले घरेलू LPG सिलेंडर की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर - इंडिया टुडे)
pic
हरीश
1 अक्तूबर 2024 (Updated: 1 अक्तूबर 2024, 15:12 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

तेल बेचने वाली कंपनियों ने कॉमर्शियल LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है. 19 किलोग्राम वाले इस सिलेंडर की क़ीमत में 48.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. इससे सिलेंडर के दाम 1,691.50 रुपये से बढ़कर 1,740 रुपये हो गई है. साथ ही, 5 किलोग्राम वाले फ़्री ट्रेड LPG सिलेंडर की कीमतों में भी 12 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. नए दाम आज यानी 1 अक्टूबर से प्रभावी होंगे.

ज़ाहिर सी बात है कि क़ीमतों में इस बढ़ोतरी का सीधा असर रेस्त्रां, होटल और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर पड़ेगा, जो डेली के कामों के लिए इन सिलेंडरों का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, 14 किलो वाले घरेलू LPG सिलेंडर की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इससे परिवारों को कुछ राहत है. न्यूज़ एजेंसी ANI की ख़बर के मुताबिक़, कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की संशोधित कीमतें अब पूरे देश में लागू हैं. इससे कई बिज़नेस की लागत संरचना प्रभावित हो रही है, जो अपनी खाना पकाने और दूसरी ज़रूरतों के लिए इन पर निर्भर हैं.

इस बढ़ोतरी से प्रभावित क्षेत्रों के लिए ऑपरेशनल कॉस्ट में वृद्धि हो सकती है. इससे संभावित रूप से अलग-अलग इंडस्ट्रीज़ से जुड़े लोगों के लिए भी कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. मतलब, दामों में इन इजाफों का असर आम लोगों के जेबों पर भी पड़ना ही है.

ये भी पढ़ेंं - स्टॉक मार्केट क्रैश हो गया, 2 लाख करोड़ रुपये डूब गए, वजह भी पता चल गई

बताते चलें कि बीते महीने की शुरुआत यानी 1 सितंबर को भी तेल बेचने वाली कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल LPG गैस सिलेंडर की क़ीमतों में बढ़ोतरी की थी. तब इसके दामों में 39 रुपये का इजाफा हुआ था. बढ़ोतरी के बाद, दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की खुदरा बिक्री क़ीमत 1,691.50 रुपये हो गई थी.

हालांकि, इसके 1 जुलाई को इसकी कीमतों में 30 रुपये की कमी की गई. इससे दिल्ली में कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1646 रुपये हो गई. जबकि घरेलू गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था. 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 803 रुपये प्रति सिलेंडर पर बनी रही थी.

जून में 19 किलो वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में 69 रुपये की कमी की गई थी.

वीडियो: खर्चा पानी: रसोई गैस सिलेंडर, इलेक्ट्रिक स्कूटर से लेकर ये सब सस्ता

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement