The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • cm arvind kejriwal reached hig...

ED के खिलाफ हाई कोर्ट पहुंचे केजरीवाल, अदालत ने कहा- अब होली के बाद...

केजरीवाल की ओर से हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश से 24 मार्च तक तत्काल सुनवाई की मांग की गई है. जिस पर कोर्ट ने शीघ्र सुनवाई से इंकार कर दिया है

Advertisement
cm arvind kejriwal reached high court against arrest and remand requested for hearing of petition tomorrow
अरविंद केजरीवाल ने ED की अपनी गिरफ्तारी और रिमांड को हाई कोर्ट में चुनौती दी है. (तस्वीर-इंडिया टुडे)
pic
सचेंद्र प्रताप सिंह
23 मार्च 2024 (Updated: 23 मार्च 2024, 20:00 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अरविंद केजरीवाल ने ED की अपनी गिरफ्तारी और रिमांड को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी. जिसे दिल्ली हाई कोर्ट में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस मनमोहन की कोर्ट ने उनकी याचिका पर शीघ्र सुनवाई से इंकार कर दिया. एक दिन पहले 22 मार्च को ही राउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल को राहत देने से इनकार कर दिया था. उन्हें 28 मार्च तक ED की हिरासत में भेज दिया है. हाई कोर्ट में दायर याचिका में उनकी ओर से दलील दी गई है कि ED की गिरफ्तारी और रिमांड का आदेश दोनों अवैध हैं. वो तुरंत ED की हिरासत से रिहा होने के हकदार हैं. केजरीवाल की ओर से हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश से 24 मार्च तक तत्काल सुनवाई की मांग की थी. जो अब 27 मार्च को कोर्ट खुलने के बाद सुनवाई होने की उम्मीद है. क्योंकि सोमवार और मंगलवार को हाईकोर्ट में भी होली का अवकाश है.

दरअसल, दिल्ली आबकारी नीति मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच कर रही ED ने 21 मार्च की रात को केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया था. ED की टीम सबसे पहले केजरीवाल के घर पहुंची और तलाशी ली. इसके बाद रात करीब 9 बजे के आसपास केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तारी के बाद ED की टीम ने कल यानी 22 मार्च को उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया. ED की टीम ने कोर्ट से केजरीवाल की 10 की रिमांड की मांग की.

ED की तरफ से क्या आरोप लगाए गए?

ED की डिमांड पर करीब 3 घंटे तक कोर्ट में सुनवाई चली. ED ने कहा कि अरविंद केजरीवाल कुछ व्यक्तियों को लाभ पहुंचाने के लिए शराब नीति 2021-22 तैयार करने की साजिश में शामिल थे. उनको दिए टेंडर के बदले शराब व्यवसायियों से रिश्वत ली थी. 

रिमांड नोट में ED ने लिखा कि शराब नीति बनाने में केजरीवाल की अहम भूमिका है. इसके बदले में जो पैसा आया, उस पैसे को गोवा चुनाव में लगाया गया था. ED ने कहा कि विजय नायर और मनीष सिसोदिया के साथ मिलकर साउथ लॉबी से पैसा लिया गया. ED ने अपनी रिमांड अर्जी में कहा कि शराब नीति साउथ ग्रुप के दिए जाने वाले लाभों को ध्यान में रखते हुए विजय नायर, मनीष सिसोदिया, साउथ ग्रुप के सदस्यों और अन्य लोगों की मिलीभगत से बनाई गई थी.

AAP विधायक के घर क्यों पहुंची ED

दूसरी तरफ एक और AAP विधायक पर ED ने रेड की है. आजतक से जुड़े पंकज जैन की रिपोर्ट के मुताबिक आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने 23 मार्च को AAP विधायक गुलाब सिंह के घर पर छापेमारी के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के लोग जान गए हैं कि BJP सरकार पूरे विपक्ष को जेल में डालने में लगी है. सौरभ ने आरोप लगाते हुए कहा कि उनकी पार्टी गुजरात से चुनाव लड़ रही है. ऐसे में पार्टी के गुजरात प्रभारी गुलाब सिंह यादव के यहां आज छापेमारी हो रही है. बता दें कि साल 2016 में गुलाब सिंह यादव को दिल्ली पुलिस ने एक कथित वसूली के मामले में गिरफ्तार किया था. दरअसल उस वक्त दो प्रॉपर्टी डीलरो ने गुलाब सिंह और उनके सहयोगियों पर पैसे वसूलने के आरोप लगाए थे.

ये भी पढ़ें- 'वो सलाखें नहीं जो मुझे ज्यादा दिन अंदर रख सकें...' केजरीवाल का जेल से भेजा संदेश पत्नी ने पढ़कर सुनाया

वीडियो: अरविंद केजरीवाल गिरफ्तारी को लेकर सरकार पर बरसकर बोले- गिरफ्तार करना है तो करो,लेकिन..

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement