The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • china spy balloon flying in am...

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय में हड़कंप, परमाणु हथियार वाली जगह पर 'चीन ने जासूसी गुब्बारा भेज दिया'

गुब्बारे को गिराने का प्लान था, लेकिन...

Advertisement
US spotted Chinese spy balloon over its nuclear launch sites
US में निगरानी कर रहा चीनी गुब्बारा? (फोटो-आजतक)
pic
ज्योति जोशी
3 फ़रवरी 2023 (Updated: 3 फ़रवरी 2023, 12:08 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिका जिस जगह पर अपने परमाणु हथियार रखता है वहां चीन ‘जासूसी’ कर रहा है (Chinese Spy Balloon in US). ऐसा दावा अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन ने किया है. विभाग के हवाले से रिपोर्टें हैं कि अमेरिका के मोंटाना राज्य के आसमान में एक गुब्बारा उड़ता दिखा है. कहा जा रहा है कि ये गुब्बारा चीन से उड़कर अमेरिका पहुंचा और इसका मकसद जासूसी करना था. पेंटागन ने बताया कि गुब्बारा अमेरिका के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में उड़ता देखा गया जहां उसका एक एयरबेस है जिसमें परमाणु मिसाइलें रखी गई हैं.

इंडिया टुडे के मुताबिक, अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने बताया,

पेंटागन को पूरा विश्वास है कि चीनी गुब्बारा जानकारी इकट्ठा करने के मकसद से संवेदनशील जगहों पर उड़ रहा है. गुब्बारे को मोंटाना में देखा गया था.

मार गिराने का प्लान था

मोंटाना में माल्मस्ट्रॉम एयरफोर्स बेस है जो कि अमेरिका के तीन परमाणु मिसाइल लॉन्च केंद्रों में से एक है. जाहिर है सुरक्षा के लिहाज से अमेरिका के लिए ये इलाका बेहद संवेदनशील है. यहां आसमान ने अंजाना गुब्बारा देख हड़कंप मचना स्वाभाविक है. हालांकि पेंटागन ने आम लोगों की सुरक्षा के जोखिम को देखते हुए तुरंत कोई कार्रवाई नहीं करने का फैसला किया. मतलब गुब्बारे को किसी हवाई हथियार से नहीं मार गिराया. 

रिपोर्ट के मुताबिक वरिष्ठ अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने बताया,

राष्ट्रपति जो बाइडन के अनुरोध पर रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने गुब्बारे को शूट करके नीचे गिराने के बारे में भी सोचा था. लेकिन जमीन पर कई लोगों को उससे खतरा हो सकता है. इसलिए ऐसा नहीं किया गया.

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, पेंटागन के एक अधिकारी ने बताया ये गुब्बारा कुछ दिन पहले ही अमेरिकी हवाई क्षेत्र में घुसा है. अधिकारियों की चर्चा के बीच फाइटर विमानों ने मोंटेना में उड़ रहे गुब्बारे की जांच भी की. पेंटागन के प्रवक्ता पैट राइडर ने कहा,

गुब्बारा फिलहाल हवाई यातायात से काफी ऊंचाई पर उड़ रहा है. जमीन पर लोगों के लिए कोई खतरा नहीं है.

कहा जा रहा है कि इससे पहले भी चीन ने अमेरिका के ऊपर निगरानी वाले गुब्बारे भेजे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, ये मुद्दा बीजिंग के अधिकारियों के सामने भी उठाया गया है. अमेरिकी ने साफ कर दिया है कि वो जमीन पर लोगों की बचाने के लिए हर जरूरी कदम उठाएगा.

पहले भी लगा है जासूसी का आरोप

मामले पर मोंटाना के गवर्नर ग्रेग जियानफोर्ट का भी बयान आया. उनका कहना है,

जासूसी वाले गुब्बारे से पहले चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) ने टिकटॉक के माध्यम से अमेरिकियों पर जासूसी करने की कोशिश की थी. CCP से जुड़ी कंपनियों ने अमेरिकी में फार्मलैंड भी खरीदा था. मैं अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर परेशान हूं.

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन इस हफ्ते के एंड में बीजिंग की अपनी पहली यात्रा करने वाले हैं. यात्रा की औपचारिक घोषणा नहीं की गई है. फिलहाल इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि स्पाई बलून मिलने से ब्लिंकन की यात्रा पर कोई असर पड़ेगा या नहीं.

वीडियो: मास्टरक्लास: MQ-9B प्रिडेटर ड्रोन क्यों चीन-पाकिस्तान के लिए है बड़ी टेंशन?

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement