The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • china has launched the fastest...

चीन ने बहूहूहूहूहूत तेज़ इंटरनेट लॉन्च करने का दावा किया है

दावा है कि इस नेटवर्क पर एक सेकेंड में 150 हाई डेफिनेशन फिल्में डाउनलोड की जा सकती हैं.

Advertisement
Fastest internet service in china
आमतौर पर इंटरनेट स्पीड प्रति सेकेंड केवल 100 गीगाबिट होती है. (सांकेतिक तस्वीर: आजतक)
pic
सुरभि गुप्ता
16 नवंबर 2023 (Published: 23:06 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

चीन (China) ने दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट (Fastest Internet) सर्विस लॉन्च करने का दावा किया है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने ऐसी इंटरनेट सर्विस लॉन्च की है, जिसकी स्पीड 1.2 टेराबिट प्रति सेकेंड (Tbps) है. मतलब इसमें हर सेकेंड 1.2 टेराबिट्स (1200 गीगाबिट्स) डेटा ट्रांसफर किया जा सकता है. माने एक सेकेंड में तकरीबन 150 हाई डेफिनेशन फिल्में ट्रांसफर की जा सकती हैं. टेराबिट डेटा की एक इकाई है, जो 1 ट्रिलियन (खरब) बिट्स के बराबर होती है. 

तीन हजार किमी में फैला इंटरनेट नेटवर्क

अभी चीन ने इस इंटरनेट सेवा के लिए बैकबोन नेटवर्क तैयार किया है. बैकबोन नेटवर्क के ज़रिए बड़े शहरों के बीच कनेक्टिविटी दी जाती है. ये डेटा की दुनिया का एक्सप्रेसवे है. इससे डेटा किसी बड़े सेंटर तक पहुंचता है, फिर छोटे नेटवर्क्स से होते हुए आपके घर या ऑफिस तक पहुंचता है. रेडियो वेव्स के ज़रिये आपके मोबाइल फोन पर आता है. तो चीन ने दावा किया है कि उसने अभी ये एक्सप्रेसवे तैयार कर लिया है. अब इससे आम ग्राहकों को जोड़ने का काम बाकी रहता है.

ये हाई स्पीड बैकबोन नेटवर्क चीन के उत्तर में बीजिंग से शुरू होकर पहले वुहान आता है फिर दक्षिण में गुआंगझो तक जाता है. कुल लंबाई हुई तकरीबन 3000 किलोमीटर. इन तीनों पॉइंट्स के बीच 1.2 टेराबिट्स प्रति सेकेंड की स्पीड से डेटा ट्रांसफर किया जा सकता है. इंटरनेट का ये बीजिंग-वुहान-गुआंगझो कनेक्शन चीन की फ्यूचर इंटरनेट टेक्नोलॉजी इन्फ्रास्ट्रक्चर (FITI) का हिस्सा है. ये 10 साल से चल रहा एक प्रोजेक्ट है और नेशनल चीन एजुकेशन एंड रिसर्च नेटवर्क (Cernet) का लेटेस्ट वर्जन है. 

इसे जुलाई में एक्टिवेट किया गया था और 13 नवंबर को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया है. इसे सिंघुआ यूनिवर्सिटी, चाइना मोबाइल, हुआवे टेक्नोलॉजीज और सेर्नेट (Cernet) कॉर्पोरेशन ने मिलकर लॉन्च किया है. चाइनीज एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग से FITI प्रोजेक्ट लीडर वू जियानपिंग ने कहा कि इससे चीन को 'और भी तेज इंटरनेट बनाने के लिए एडवांस टेक्नीक' मिल गई है.

1 सेकेंड में 150 HD मूवीज ट्रांसफर करने की क्षमता

हुआवे टेक्नोलॉजीज के वाइस प्रेसिडेंट वांग लेई ने बताया कि इस नेटवर्क से सिर्फ एक सेकेंड में 150 हाई-डेफिनेशन (HD) फिल्मों के बराबर डेटा ट्रांसफर किया जा सकता है. मतलब यूजर्स सेकेंड भर में कई ऐसे काम कर सकते हैं, जिन्हें अभी करने में काफी समय लगता है. 

बता दें कि दुनिया में सबसे तेज डेटा ट्रांसफर का रिकॉर्ड जापान के नाम है. इंडिया टुडे की साल 2021 की एक रिपोर्ट के मुताबिक जापान के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ इन्‍फॉर्मेशन एंड कम्‍युनिकेशंस टेक्‍नोलॉजी (NIICT) के वैज्ञानिकों ने 319 टेराबिट्स प्रति सेकेंड इंटरनेट स्पीड का रिकॉर्ड बनाया था. टीम ने लगभग 3 हजार किलोमीटर की दूरी पर डेटा ट्रांसफर के लिए 319 टेराबिट प्रति सेकंड की स्पीड दर्ज की थी.

ये भी पढ़ें- 5G अपनी स्पीड के हिसाब से स्मार्टफोन की बैटरी खा रहा? सच-झूठ के साथ उपाय भी जानें

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement