The Lallantop
Advertisement
  • Home
  • News
  • china earthquake gansu and qin...

चीन में भूकंप के जोरदार झटके, 111 लोगों की मौत, 230 घायल

China का अधिकांश हिस्सा अत्यधिक ठंड से जूझ रहा है. गांसु का तापमान माइनस 14 डिग्री है. इस कारण से भूकंप के बाद होने वाली दूसरी आपदाओं से बचने के भी प्रयास किए जा रहे हैं.

Advertisement
china earthquake
चीन में आए भूकंप में 111 लोगों के मरने की रिपोर्ट है. (तस्वीर साभार: Reuters)
pic
रवि सुमन
19 दिसंबर 2023 (Published: 08:54 IST)
font-size
Small
Medium
Large
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

चीन के गांसु में आए भूकंप (China earthquake) में कम-से-कम 111 लोगों के मारे जाने की रिपोर्ट है. न्यूज एजेंसी Reuters ने चीन की सरकारी मीडिया के हवाले लिखा है कि 19 दिसंबर को आए इस भूकंप में 230 से अधिक लोग घायल हुए हैं (Midnight earthquake kills 111 in China). 

यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र (EMSC) की रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 6.1 थी. वहीं, चीन की सरकारी मीडिया के अनुसार, इसकी तीव्रता 6.2 रही. EMSC ने कहा कि भूकंप का केंद्र गांसु की प्रांतीय राजधानी लान्झू से 102 किमी दूर था. ये भूकंप 35 किमी की गहराई पर आया था. खबर लिखे जाने तक ऐसी कोई आधिकारिक रिपोर्ट नहीं आई है, जिससे पता चले कि भूकंप के बाद कोई लापता है या नहीं.

चीन की न्यूज एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, भूकंप का केंद्र उत्तर-पश्चिमी प्रांतों के बीच सीमा से 5 किमी दूर था. किंघई के कई हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए. 

ये भी पढ़ें: निमोनिया से अपने बच्चों को कैसे बचाएं? चीन में हालात खराब हैं

भूकंप से प्रभावित क्षेत्र ऊंचाई पर स्थित है. जहां मौसम काफी ठंडा है. इस कारण से भूकंप के बाद होने वाली दूसरी आपदाओं से बचने के भी प्रयास किए जा रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, 19 दिसंबर की सुबह गांसु का तापमान माइनस 14 डिग्री था. चीन का अधिकांश हिस्सा अत्यधिक ठंड से जूझ रहा है. 

भूकंप के कारण कई जगहों पर पानी, बिजली, परिवहन और संचार के साथ कुछ और बुनियादी ढांचों को भी नुकसान पहुंचा है. हालांकि, नुकसान को लेकर चीन के अधिकारियों ने बहुत ज्यादा जानकारी नहीं दी है.

सरकारी मीडिया के अनुसार, बचाव और राहत के प्रयास किए जा रहे हैं. आपदा से हुए नुकसान का अंदाजा लगाया जा रहा है. चीन के टेलीविजन ब्रॉडकास्टर CCTV ने लिखा कि 19 दिसंबर की सुबह होने से पहले 3.0 और इससे अधिक तीव्रता के कुल 9 झटके महसूस किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: चीन में फैली बीमारी ना नई, ना रहस्यमय, तो फिर ये क्या है जिससे इतने लोग बीमार पड़ रहे?

वीडियो: दाऊद इब्राहिम की मौत का सच, एक बार कोरोना से भी 'मारा' गया था

Comments
thumbnail

Advertisement

Advertisement